36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वेस्टइंडीज दौरा : त्रिमूर्ति पर बल्लेबाजी का रहेगा दारोमदार, चौथा क्रम भारतीय टीम के लिए बना रहेगा सिरदर्द

विश्व कप क्रिकेट के सेमीफाइनल में हार के बाद भारतीय टीम को तीन अगस्त से वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज खेलनी है. टीम इंडिया के इस दौरे पर पिछले बार की तरह त्रिमूर्ति यानी विराट, धवन और रोहित पर टीम की बल्लेबाजी टिकी रहेगी. विश्व कप के दौरान रोहित शर्मा ने शानदार पांच शतक जड़ कर […]

विश्व कप क्रिकेट के सेमीफाइनल में हार के बाद भारतीय टीम को तीन अगस्त से वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज खेलनी है. टीम इंडिया के इस दौरे पर पिछले बार की तरह त्रिमूर्ति यानी विराट, धवन और रोहित पर टीम की बल्लेबाजी टिकी रहेगी.
विश्व कप के दौरान रोहित शर्मा ने शानदार पांच शतक जड़ कर अपनी बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया था. वेस्टइंडीज के खिलाफ इनसे बड़े प्रदर्शन की उम्मीद है. हालांकि विश्व कप में कप्तान कोहली बड़ी पारी खेलने में असफल रहे थे, लेकिन जरूरत पड़ने पर रन बना कर टीम को कई बार संकट से बचाया था.
वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले 10 वर्षों की प्रदर्शन की बात करें,तो विराट कोहली ने ही सबसे अधिक रन बनाये हैं. कोहली ने जहां वनडे में 33 मैचों में 1912 रन बनाये , वहीं सबसे अधिक सात शतक जड़े हैं. रोिहत शर्मा भी वेस्टइंडीज के खिलाफ रन बना चुके हैं, लेकिन शतक लगाने में अभी पीछे दिखायी दे रहे हैं. विश्व कप के बाद चोट से उबरे धवन का भी बल्ला इस बार गरजेगा. देखना यह है कि धवन की वापसी के बाद लोकेश का स्थान सुरक्षित रहेगा या उन्हें चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आजमाया जायेगा. लोकेश ने धवन की अनुपस्थिति में विश्व कप के दौरान अच्छा प्रदर्शन किया था.
इधर धौनी की अनुपस्थिति में रिषभ पंत के पास भी अच्छा मौका होगा और टी-20, वनडे और टेस्ट में अच्छी बल्लेबाजी कर अपनी जगह पक्की करने की कोशिश करेंगे. रिषभ का वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में प्रदर्शन भी अच्छा रहा है. पंत के अलावा युवा क्रिकेटर भी छाप छोड़ने को बेकरार होंगे.
विंडीज दौरे पर भी चौथे क्रम पर बल्लेबाजी टीम इंडिया की कमजोरी
टीम इंडिया के लिए नंबर-4 पर बल्लेबाजी में लगातार अस्थिरता रही है. इस क्रम पर फेरबदल होते रहे हैं. 2015 के वर्ल्ड कप के बाद से भारत ने चौथे नंबर पर 11 बल्लेबाज उतारे थे. 2019 वर्ल्ड कप के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ियों की संख्या 13 हो गयी है, लेकिन तलाश अभी तक पूरी नहीं हुई है. वनडे में किसी भी टीम ने नंबर-4 पर इतने बल्लेबाज नहीं उतारे. भारतीय वनडे टीम में लंबे समय से नंबर चार का बल्लेबाजी क्रम सिरदर्द बना हुआ है. 2019 वर्ल्ड कप में भारत की इसी कमजोरी ने उनका सपना तोड़ दिया था.
2019 वर्ल्ड कप में केएल राहुल, विजय शंकर और ऋषभ पंत को नंबर-4 पर अधिक से अधिक मौके दिये गये, लेकिन कोई भी बल्लेबाज उसे भुनाने में कामयाब नहीं हो पाया. धवन के 2019 वर्ल्ड कप से बाहर होने के कारण राहुल को नंबर 4 से ओपनिंग में शिफ्ट होना पड़ा. वनडे में इस बल्लेबाजी क्रम पर भारतीय टीम का एक्सपेरिमेंट लगातार जारी है और वेस्टइंडीज दौरे पर भी टीम नंबर चार पर प्रयोग करने के लिए तैयार है.
नंबर 4 पर 13 को आजमाया
विजय शंकर
ऋषभ पंत
केदार जाधव
लोकेश राहुल
दिनेश कार्तिक
हार्दिक पंड्या
अंबति रायडू
मनीष पांडे
विराट कोहली
मनोज तिवारी
महेंद्र सिंह धौनी
अजिंक्य रहाणे
भारत के खिलाफ पहले टी-20 के लिए नारायण, पोलार्ड वेस्टइंडीज टीम में
सेंट जोंस. अनुभवी सुनील नारायण और कीरोन पोलार्ड को भारत के खिलाफ तीन अगस्त से अमेरिका के फ्लोरिडा में शुरू हो रही तीन मैचों की टी-20 क्रिकेट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए 14 सदस्यीय वेस्टइंडीज टीम में शामिल किया गया है. विकेटकीपर बल्लेबाज एंथोनी ब्रांबल पहले दो टी-20 के लिए चुनी गयी टीम में एकमात्र नया चेहरा है. कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट की अगुआई वाली टीम में हरफनमौला आंद्रे रसेल भी है, बशर्ते वह फिटनेस टेस्ट में खरे उतरे. वह बायें घुटने की चोट के कारण विश्व कप से बीच में ही चले गये थे.
युवराज सिंह
टी-20 के लिए वेस्टइंडीज टीम : कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), सुनील नारायण, कीमो पाल, खारी पियरे, पोलार्ड , पूरन, रोवमैन पावेल, रसेल, थामस, एंथोनी ब्रांबल, कैंपबेल, शेल्डन कोटरेल, शिमरोन हेटमायेर, एविन लुईस.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें