23.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

वेस्‍टइंडीज दौरा : धवन-साहा की टीम इंडिया में वापसी, राहुल चाहर टी20 में नया चेहरा

मुंबई : सीनियर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के अंगूठे में फ्रेक्चर से उबरने के बाद भारत की सीमित ओवरों की टीम में वापसी हुई है, जबकि चयनकर्ताओं ने आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए रविवार को घोषित तीनों प्रारुपों की टीम में ऋषभ पंत को जगह देकर महेंद्र सिंह धौनी के विकल्प पर काम करने के […]

मुंबई : सीनियर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के अंगूठे में फ्रेक्चर से उबरने के बाद भारत की सीमित ओवरों की टीम में वापसी हुई है, जबकि चयनकर्ताओं ने आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए रविवार को घोषित तीनों प्रारुपों की टीम में ऋषभ पंत को जगह देकर महेंद्र सिंह धौनी के विकल्प पर काम करने के संकेत दिये. अपने शानदार करियर के अंतिम चरण पर चल रहे पूर्व भारतीय कप्तान धौनी ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए खुद को ‘अनुपलब्ध’ रखा है लेकिन तुरंत संन्यास लेने की संभावना से इनकार किया है.

वेस्टइंडीज दौरे से कप्तान विराट कोहली को आराम देने की अटकलों पर भी विराम लग गया जब इस दिग्गज बल्लेबाज को तीनों प्रारुपों में भारतीय टीम की अगुआई करने के लिए चुना गया. युवा लेग स्पिनर राहुल चाहर वेस्टइंडीज दौरे के लिए एकमात्र नया चेहरा हैं जबकि ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को दौरे से आराम दिया गया है.

श्रेयष अय्यर और मनीष पांडे की भी एकदिवसीय टीम में वापसी हुई है. उभरते हुए बल्लेबाज शुभमन गिल को हालांकि टीम में शामिल नहीं किया गया है. एमएसके प्रसाद की अगुआई वाली चयन समिति ने टी20, एकदिवसीय और टेस्ट शृंखला के लिए टीमों की घोषणा की. अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा की भी टीम में वापसी हुई है.

आईपीएल 2018 के दौरान लगी चोट से उबरने के लिए कंधे के आपरेशन के बाद उनकी टेस्ट टीम में वापसी हुई है. साहा ने पिछला टेस्ट जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका में खेला था. राजस्थान के लेग स्पिनर चाहर को आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम टी20 टीम में जगह के रूप में मिला है. वह तेज गेंदबाज दीपक चाहर के रिश्ते में छोटे भाई हैं.

दीपक को भी टी20 टीम में जगह मिली है. भारत की विश्व कप टीम में शामिल रहे दिनेश कार्तिक को बाहर कर दिया गया है जबकि हार्दिक और जसप्रीत बुमराह को उन पर काम के बोझ को देखते हुए आराम दिया गया है. बुमराह को हालांकि टेस्ट टीम में जगह मिली है. कई खिलाड़ियों को हाल में भारत ए टीम के साथ उनके प्रदर्शन के आधार पर चुना गया है.

मुख्य चयनकर्ता प्रसाद ने कहा, हमने भारत ए टीम के साथ प्रदर्शन पर ध्यान दिया है. लंबे प्रारुप में केएस भरत चयन के काफी करीब पहुंचे थे. हमारा मौखिक नियम है कि जब कोई स्थापित क्रिकेटर चोटिल होता है तो उसे वापसी का मौका मिलना चाहिए. यही मौका हमने साहा को दिया है.

विजय शंकर के पैर के अंगूठे में चोट के कारण बाहर होने के कारण भारत की विश्व कप टीम में जगह बनाने वाले पंत को तीनों प्रारुपों की टीम में शामिल किया गया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप के दूसरे लीग मैच में अंगूठे में फ्रेक्चर के कारण टूर्नामेंट से बाहर हुए धवन को फिट घोषित किया गया है.

भुवनेश्वर कुमार छोटे प्रारुप में भारतीय आक्रमण की अगुआई करेंगे जबकि मोहम्मद शमी तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनका साथ देंगे. दिल्ली के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को सीमित ओवरों की टीम में शामिल किया गया है, जबकि दीपक चाहर को टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए चुना गया है.

चयन समिति ने सीमित ओवरों के मैचों के लिए बायें हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद को भी टीम में चुना है. प्रसाद ने कहा, ऋषभ, रिद्धिमान और केएस भरत कुछ ऐसे खिलाड़ी है जिन्हें हम टेस्ट क्रिकेट के संदर्भ में देख रहे हैं. उन्होंने कहा, विश्व कप के लिए हमारी कुछ योजनाएं थी, लेकिन इसके बाद हमें उन युवाओं को मौका देना होगा जो लंबे समय तक खेलेंगे.

चोट से उबर रहे युवा पृथ्वी साव को भी टीम में जगह नहीं मिली है। भारत के वेस्टइंडीज दौरे की शुरुआत तीन मैचों की टी20 शृंखला (तीन, चार और छह अगस्त) से होगी जबकि इसके बाद तीन मैचों की एकदिवसीय शृंखला (आठ, 11 और 14 अगस्त) खेली जाएगी. दौरे का अंत दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला (22 से 26 अगस्त और 30 अगस्त से तीन सितंबर) के साथ होगा.

तीनों प्रारुपों के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है:

टी20 अंतरराष्ट्रीय : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, कृणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी.

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और नवदीप सैनी.

टेस्ट: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें