39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सेंचुरी मशीन ””विराट कोहली”” के शतक से भारत ने जीता सेंचुरियन, दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला 5-1 से हारा

सेंचुरियन : कप्तान विराट कोहली की रिकार्डतोड़ पारी और 35वें वनडे शतक की मदद से भारत ने छठे और आखिरी मैच में आज दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से हराकर श्रृंखला 5-1 से जीत ली. दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर भारत ने यह पहली श्रृंखला जीती है और उपमहाद्वीप के बाहर यह सबसे बड़ी जीत है. […]

सेंचुरियन : कप्तान विराट कोहली की रिकार्डतोड़ पारी और 35वें वनडे शतक की मदद से भारत ने छठे और आखिरी मैच में आज दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से हराकर श्रृंखला 5-1 से जीत ली.
दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर भारत ने यह पहली श्रृंखला जीती है और उपमहाद्वीप के बाहर यह सबसे बड़ी जीत है. भारत ने जीत के लिये 205 रन का लक्ष्य 32.1 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. कोहली ने 96 गेंद में नाबाद 129 रन बनाये जो इस श्रृंखला में उनका तीसरा शतक है. दक्षिण अफ्रीका को पिछले 17 साल में अपनी धरती पर द्विपक्षीय श्रृंखला में सबसे करारी हार मिली है. पिछली बार वह 2001-02 में आस्ट्रेलिया से 1-5 से हारी थी.
भारतीय कप्तान ने दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण को धता बताते हुए गेंदबाजों को मैदान के चारों ओर धुना. वह द्विपक्षीय वनडे श्रृंखला में 558 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए.
उन्होंने रोहित शर्मा का 491 रन का रिकार्ड तोड़ा जो उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था. वह वनडे क्रिकेट में सिर्फ 200 पारियों में सबसे तेजी से 9500 रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए. एबी डिविलियर्स ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिये उनसे 17 पारियां अधिक खेली है.
कोहली ने अपना 35वां शतक सिर्फ 82 गेंदों में पूरा किया जिसमें 19 चौके और दो छक्के लगाये. टेस्ट श्रृंखला में मिली हार के बाद आलोचना झेल रहे कोहली ने वनडे श्रृंखला में मोर्चे से अगुवाई की. कलाई के स्पिनरों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने क्रमश: 16 और 17 विकेट लेकर उनका बखूबी साथ निभाया.
इससे पहले युवा तेज गेंदबाज शरदुल ठाकुर ने श्रृंखला में पहली बार खेलते हुए चार विकेट लिये जिसकी मदद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 204 रन पर आउट कर दिया . ठाकुर ने 52 रन देकर चार विकेट लिये. उन्हें भुवनेश्वर कुमार की जगह उतारा गया था . स्पिनर कुलदीप यादव ने एक और युजवेंद्र चहल ने दो विकेट लिये. दोनों ने मिलकर छह मैचों की श्रृंखला में 33 विकेट ले लिये हैं.
एडेन मार्करेम (24) और हाशिम अमला (10) ने धीमी शुरूआत की. ठाकुर ने पहले स्पैल में ही अपने तेवर जाहिर कर दिये थे हालांकि मार्करेम ने उन्हें दो चौके जड़े थे . जसप्रीत बुमराह ने दूसरे छोर से रनगति पर अंकुश लगाये रखा. दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिये 23 रन जोड़े लेकिन अमला को ठाकुर ने विकेट के पीछे लपकवाकर पवेलियन भेजा.
मार्कराम कवर में श्रेयस अय्यर को कैच देकर लौटे. इसके बाद एबी डिविलियर्स ( 30 ) और खाया जोंडो (54) ने तीसरे विकेट के लिये 62 रन जोड़े. दोनों ने स्ट्राइक रोटेट करते हुए रन बनाये. जोंडो ने चहल को एक ओवर में दो छक्के लगाये. दोनों ने 50 रन की साझेदारी 52 गेंद में पूरी की. दक्षिण अफ्रीका ने 19वें ओवर में 100 रन पूरे किये . ऐसा लग रहा था कि दक्षिण अफ्रीका बड़े स्कोर की ओर बढ रहा है लेकिन चहल ने 21वें ओवर में डिविलियर्स को बोल्ड करके मेजबान के मंसूबों पर पानी फेर दिया.
इस बीच 57 गेंदों में कोई चौका नहीं लगा और डिविलियर्स के आउट होने के बाद रनगति पर अंकुश लग गया. इस बीच जोंडो और हेनरिच क्लासेन (22) ने 58 गेंद में सिर्फ 30 रन जोड़े. क्लासेन को बुमराह ने रवाना किया जिनका कैच शार्टकवर पर विराट कोहली ने लपका.
इसके बाद फरहान बेहार्डियेन को ठाकुर ने आउट किया. बुमराह ने उनका शानदार कैच थर्डमैन पर पकड़ा. दक्षिण अफ्रीका ने छह गेंद के भीतर दो विकेट गंवा दिये और 32वें ओवर में स्कोर पांच विकेट पर 136 रन था. क्रिस मौरिस (4) को दो ओवर बाद यादव ने आउट किया. जोंडो और एंडिले पी (34) ने अपनी ओर से रनगति बढाने की कोशिश की. जोंडो ने अपना पहला वनडे अर्धशतक 67 गेंद में पूरा किया .

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें