cricket

  • Jan 18 2020 8:29PM
Advertisement

अंडर-19 विश्व कप : आज श्रीलंका के साथ भारत की भिड़ंत, टीम इंडिया जीत की प्रबल दावेदार

अंडर-19 विश्व कप : आज श्रीलंका के साथ भारत की भिड़ंत, टीम इंडिया जीत की प्रबल दावेदार
photo twitter

* मैच भारतीय समयानुसार दोपहर एक बजकर 30 मिनट शुरू होगा

ब्लोमफोंटेन : गत चैम्पियन भारतीय टीम रविवार को यहां श्रीलंका के खिलाफ आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में प्रबल दावेदार के रूप में अपने अभियान की शुरुआत करेगी.

भारतीय टीम में पांच ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो आईपीएल में खेलने का अनुबंध हासिल कर चुके हैं. बार-बार टूर्नामेंट में दिखा है कि जूनियर स्तर पर भारत और अन्य टीमों के बीच काफी अंतर है जिसका सबूत है कि टीम पिछले चार चरण में दो में खिताब हासिल कर चुकी है और एक में उप विजेता रह चुकी है.

मौजूदा चरण से पहले भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ द्विपक्षीय और फिर चतुष्कोणीय शृंखला जीती. अभ्यास मैच में उन्होंने अफगानिस्तान को हराया और फिर इसी अफगानिस्तानी टीम ने दक्षिण अफ्रीका को विश्व कप के शुरुआती मैच में पस्त किया.

राहुल द्रविड़ के जूनियर क्रिकेट की जिम्मेदारी संभालने के बाद मजबूत ढांचा बनाया गया जिससे कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी निकले. इस सत्र में बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल अहम होंगे जिन्हें हाल में आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रायल्स से 2.4 करोड़ रुपये का अनुबंध मिला.

उन्हें अभी तक से जूनियर क्रिकेट में बड़ा खिलाड़ी बनने के रूप में देखा जा रहा है. उन्होंने देश की सीनियर राष्ट्रीय एकदिवसीय चैम्पियनशिप (विजय हजारे ट्रॉफी) में दोहरा शतक जड़ा. कप्तान प्रियम गर्ग को भी करोड़ रुपये का आईपीएल करार मिला और वह काफी अनुभवी खिलाड़ी हैं जिन्होंने 12 प्रथम श्रेणी और 19 लिस्ट ए मैच खेले हैं.

लंबी कद काठी के तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी में भी सभी की दिलचस्पी है. फिर लेग स्पिनर रवि बिश्नोई भी होंगे जिन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने दो करोड़ रुपये का अनुबंध दिया. श्रीलंकाई टीम में भी कई खिलाड़ी हैं जिन्हें हाल में सीनियर स्तर खेलने का मौका मिला जिसमें जूनियर एशिया कप शामिल है, लेकिन उनके लिये भारतीय टीम काफी मजबूत साबत होगी.

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : प्रियम गर्ग (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, दिव्यांश सक्सेना, ध्रुव चंद जुरेल (उप कप्तान और विकेकीपर), शाश्वत रावत, सिद्धेश वीर, शुभांग हेगड़े, रवि बिश्नोई, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, अथर्व अंकोलकर, कुमार कुशाग्र (विकेटकीपर), सुशांत मिश्रा, विद्याधर पाटिल.

श्रीलंका : निपुन धनंजय (कप्तान), आशियान डैनियल, सोनल दिनुशा, थ्वीशा कहदुवाराच्ची, दिलशान मदुशंका, कामिल मिश्रा, कविंद्र नदीशन, नवोद परानविथाना, माथीशा पथिराना, रविंद्र रसांथा, मोहम्मद शमाज, अमशी डि सिल्वा, सुदीरा तिलकरत्ने, अहान विक्रमसिंघे, चांमिडु विजसिंघे.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement