37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#INDvSAपहला टी20 : धर्मशाला में रोहित का बोलबाला, टॉस जीत भारत को करना होगा पहले बल्‍लेबाजी

नयी दिल्‍ली : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार से तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज होने जा रहा है. धर्मशाला में पहला मैच खेला जाएगा. वर्ल्‍ड कप में एक-दूसरे के खिलाफ भिड़ंत के बाद पहली बार दोनों टीमें आमने-सामने होंगी. धर्मशाला में अब तक 8 टी20 मुकाबले हुए हैं, जिसमें दो के […]

नयी दिल्‍ली : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार से तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज होने जा रहा है. धर्मशाला में पहला मैच खेला जाएगा. वर्ल्‍ड कप में एक-दूसरे के खिलाफ भिड़ंत के बाद पहली बार दोनों टीमें आमने-सामने होंगी.

धर्मशाला में अब तक 8 टी20 मुकाबले हुए हैं, जिसमें दो के रिजल्‍ट नहीं आये. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यहां केवल एक बार मुकाबला हुआ है, जिसमें मेहमान टीम की विजय हुई है.

यहां विजयी टीमों में बांग्‍लादेश ने 2016 में निदरलैंड को हराया था. ओमान की टीम ने 2016 में ही आयरलैंड को 2 विकेट से हराया था. 2016 में ही आयरलैंड ने निदरलैंड को 12 रन से हराया था. बांग्‍लादेश ने ओमान को 54 रन से हराया था. इस मैदान में आखिरी बार ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड के बीच टी20 मुकाबला खेला गया था. जिसमें न्‍यूजीलैंड की टीम 8 रन से विजयी रही.

* रोहित शर्मा के नाम दर्ज है सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड

इस मैदान पर भले ही टीम इंडिया ने एक ही बार टी20 मैच खेला है, लेकिन यहां सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा का बल्‍ला जमकर चला है और सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी यहां अपने नाम कर लिया है.

दक्षिण अफ्रीक के खिलाफ ही रोहित ने 2 अक्‍टूबर 2015 को मैच खेला था, जिसमें उन्‍होंने 66 गेंदों का सामना किया और 12 चौकों और 5 छक्‍कों की धुंआधार पारी के दम पर 106 रन बनाये थे. हालांकि इसके बावजूद टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था.

* रोहित शर्मा और बांग्‍लादेश के तमीम इकबाल ने जमाया शतक

धर्मशाला स्‍टेडियम में रोहित शर्मा और बांग्‍लादेश के तमीम इकबाल ने ही शतक जमाया है. तमीम ने यहां तीन मैचों की तीन पारियों में कुल 233 रन बनाये हैं, जिसमें उन्‍होंने 103 रन की नाबाद पारी भी शामिल है. वहीं रोहित शर्मा का रिकॉर्ड यहां सबसे शानदार रहा है, उन्‍होंने 1 मैच की एक पारी में 106 रन की आतिशी पारी खेली. रोहित शर्मा के अलावा कप्‍तान विराट कोहली ने भी यहां 43 रनों की पारी खेली थी.

* पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम की हुई है जीत

धर्मशाला के क्रिकेट ग्राउंड में अब तक अधिकतर मैच में उसी टीम को जीत मिली है, जिसने पहले बल्‍लेबाजी की हो. हालांकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक मात्र मैच में टीम इंडिया को पहले बल्‍लेबाजी करना महंगा पड़ा था. उस मुकाबले में भारत को 7 विकेट से हार मिली थी.

यहां अब तक कुल 8 टी20 मुकाबले हुए हैं, जिसमें 4 बार पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है, जबकि दो बार पहले गेंदबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है. दो मुकाबले नहीं हो पाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें