31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन आज , धौनी की गैरहाजिरी में पंत होंगे बड़े दावेदार

चयन समिति की होगी बैठक मुंबई : वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा रविवार को की जायेगी. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने अपने भविष्य को लेकर लगाये जा रहे कयास के बीच वेस्टइंडीज दौरे के लिए खुद को ‘अनुपलब्ध’ बताया. वेस्टइंडीज दौरे पर जाने वाली टीम चयन के लिए […]

चयन समिति की होगी बैठक
मुंबई : वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा रविवार को की जायेगी. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने अपने भविष्य को लेकर लगाये जा रहे कयास के बीच वेस्टइंडीज दौरे के लिए खुद को ‘अनुपलब्ध’ बताया.
वेस्टइंडीज दौरे पर जाने वाली टीम चयन के लिए रविवार को होनेवाली बैठक से पहने उन्होंने फिलहाल क्रिकेट से संन्यास लेने से मना कर दिया. वह अपनी अर्धसैनिक रेजिमेंट की सेवा के लिए खेल से दो महीने का विश्राम लेंगे.
वेस्टइंडीज दौरे के लिए धौनी के अनुपस्थित रहने के बाद टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर रिषभ पंत अब पहली पसंद हो गये हैं. बीसीसीआइ के अधिकारी ने कहा कि धौनी के दौरे से बाहर होने के बाद ऋषभ पंत तीनों प्रारूपों में विकेटकीपर बनने की पहली पसंद होंगे, जबकि रिद्धिमान साहा टेस्ट में पंत के साझेदार हो सकते हैं.
टीम का ज्यादा ध्यान अब टी-20 मैचों पर होगा क्योंकि अगले साल ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप खेला जाना है. इस विश्व कप की तैयारियों के तहत भारतीय टीम तीन मैचों की कई दो देशी की टी-20 सीरीज खेलेगी.
मौजूदा चयन समिति का कार्यकाल अक्तूबर में समाप्त होगा, जब बीसीसीआइ के चुनाव निर्धारित हैं. ऐसे में चयन समिति कप्तान और कोच के साथ मिलकर समन्वय बनाये रखना चाहेगी. चुनाव के बाद हालांकि जब बोर्ड के सदस्य कार्यभार संभाल लेंगे और धौनी संन्यास नहीं लेने के अपने फैसले पर अड़े रहते है, तो आने वाले महीनों में स्थिति कुछ और हो सकती है. उससे पहले सबकी नजरें रविवार को बीसीसीआइ मुख्यालय पर होगी, जहां प्रसाद अपने कार्यकाल के सबसे महत्वपूर्ण संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे.
वेस्टइंडीज दौरे के लिए ये युवा क्रिकेटर भी दावेदारों में शामिल
वेस्टइंडीज दौरे पर भारत को तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं. वर्ल्ड कप में हार के बाद भारतीय टीम का मिडिल ऑर्डर सबसे बड़ा सवाल बना हुआ है. विजय शंकर, जाधव, दिनेश कार्तिक फ्लॉप रहे हैं. इस दौरे पर ऐसे युवा खिलाड़ी हैं, जो पिछले कुछ महीनों से शानदार खेल रहे हैं और टी-20 विश्व कप को देखते हुए भारतीय टीम में इनको मौका मिल सकता है.
पृथ्वी शॉ
19 साल के युवा ओपनर पृथ्वी शॉ आक्रामक बल्लेबाज हैं और उनकी तुलना सहवाग से की जाती है. पृथ्वी भी सेहवाग की ही तरह बिना किसी डर के आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं. उन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट की 26 पारियों में 1065 रन बनाये हैं और उनका स्ट्राइक रेट भी 114 से ज्यादा का है. पृथ्वी शॉ ने आइपीएल में भी कुछ कमाल की पारियां खेली हैं और दुनिया के बड़े-बड़े गेंदबाजों के सामने रन बनाने का माद्दा दिखाया है. ऐसे में शॉ को टीम इंडिया में शामिल किया जा सकता है. शिखर धवन अगर इस सीरीज में नहीं खेलते हैं तो फिट रहने पर पृथ्वी के चुने जाने की संभावना है.
मयंक अग्रवाल
मयंक अग्रवाल को वर्ल्ड कप टीम में चोटिल विजय शंकर की जगह शामिल किया गया था. हालांकि उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला. इससे पहले उन्हें टेस्ट टीम में चोटिल पृथ्वी शॉ की जगह शामिल किया गया था और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. उन्होंने भारत के लिए दो टेस्ट मैचों की तीन पारियों में 195 रन बनाए, जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं. मयंक अग्रवाल को घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने का इनाम मिला है. उन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट में 49 की औसत से 75 पारियों में 3605 रन बना हैं.
श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर में भारत की मध्य क्रम बल्लेबाजी की समस्या का हल ढूंढ़ा जा सकता है. अपने अंतरराष्ट्रीय पदार्पण मैच में वह नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने उतरे थे और विराट कोहली के लौटने के बाद उन्हें नंबर-5 पर खिसका दिया गया. अय्यर को सीमित ओवरों के प्रारूप में फिलहाल बहुत ज्यादा मौके नहीं मिले हैं. अय्यर ने केवल 6 अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच और टी-20 मैच खेले हैं जिसमें कुल 293 रन बनाए हैं. हालांकि, घरेलू क्रिकेट में वह मुंबई के लिए नियमित तौर पर अच्छा स्कोर कर रहे हैं.
खलील अहमद
जहीर खान, इरफान पठान और आशीष नेहरा के जाने के बाद से भारत को लेफ्ट आर्म फास्ट बॉलर नहीं मिल पाया है. बरिंदर सरन की भी एंट्री हुई थी, लेकिन वह केवल 8 अंतरराष्ट्रीय मैचों तक ही टिक सके.
इसके बाद खलील अहमद के आने से उत्साह बना है. राजस्थान के इस पेसर ने 2016 में अंडर-19 वर्ल्ड कप खेला और एक साल बाद फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था. पिछले साल खलील ने एशिया कप के दौरान एकदिवसीय मैच में पदार्पण किया और अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें