34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अदालत का राहत देने से इनकार, कल होगा जेएससीए का चुनाव

रांची : झारखंड उच्च न्यायालय ने जेएससीए कार्यकारिणी चुनाव में अध्यक्ष पद के उम्मीदवार अजय मारू की टीम के दो सदस्यों मनोज कुमार सिंह व सुनील कुमार साहू के आवेदन पर राहत देने से इनकार कर दिया है. इससे जेएससीए चुनाव की पूर्व घोषित तिथि में बदलाव होने या चुनाव टालने के कयास पर लगाम […]

रांची : झारखंड उच्च न्यायालय ने जेएससीए कार्यकारिणी चुनाव में अध्यक्ष पद के उम्मीदवार अजय मारू की टीम के दो सदस्यों मनोज कुमार सिंह व सुनील कुमार साहू के आवेदन पर राहत देने से इनकार कर दिया है.

इससे जेएससीए चुनाव की पूर्व घोषित तिथि में बदलाव होने या चुनाव टालने के कयास पर लगाम लग गयी है. साथ ही यह साफ हो गया कि चुनाव 22 सितंबर को ही होगा. श्री सिंह व श्री साहू ने चुनाव अधिकारी द्वारा नामांकन रद्द करने के फैसले को उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर चुनौती दी थी, जिस पर सुनवाई जारी रखते हुए अदालत ने चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप की जरूरत नहीं समझी.

जेएससीए चुनाव का पहला खेमा बीसीसीआइ के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी समर्थित बताया जाता है. इस खेमे से अध्यक्ष पद के उम्मीदवार डॉ नफीस अख्तर हैं. वहीं, दूसरे खेमे से अध्यक्ष पद के उम्मीदवार पूर्व सांसद अजय मारू हैं. यह खेमा जेएससीए के पूर्व उपाध्यक्ष संजय सिंह द्वारा समर्थित बताया जाता है. इस खेमे द्वारा चुनाव में सोशल मीडिया का खूब इस्तेमाल किया जा रहा है. सोशल मीडिया पर डॉ नफीस अख्तर व उनकी टीम के खिलाफ लगातार पोस्ट डाले जा रहे हैं. हालांकि, जेएससीए के वोटरों द्वारा उन पोस्ट की सत्यता को लेकर काफी बातें की जा रही है.

अजय मारू गुट की ओर से बीसीसीआइ के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी पर चुनाव को प्रभावित करने के आरोप भी लगाये गये. हालांकि, चुनाव पदाधिकारी ने उन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया. शुक्रवार को उच्च न्यायालय में हुई सुनवाई के बाद जेएससीए चुनाव रोचक हो गया है.

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि अजय मारू खेमे के दो सदस्यों के अयोग्य करार दिये जाने के कारण नफीस अख्तर की टीम से उपाध्यक्ष पद के उम्मीदवार अजयनाथ शाहदेव का निर्विरोध निर्वाचन पहले ही तय हो चुका है.

जेएससीए के संजय सिंह,मनोज कुमार सिंह और असीम सिंह के बुने जाल में अजय मारू को फंसाया गया है. परदे के पीछे से यह तीनों सदस्य ही सारा खेल कर रहे हैं. यही लोग अजय मारू गुट के लिए योजना तैयार कर रहे हैं. अजय मारू चुनाव में सिर्फ मोहरा बने हुए हैं.

श्रवण जाजोदिया, जेएससीए सदस्य सह कार्यकारिणी सदस्य उम्मीदवार

हाइकोर्ट ने जेएससीए के रिटर्निंग अॉफिसर शिव बसंत को नोटिस जारी कर जवाब मांगा

रांची : झारखंड हाइकोर्ट के जस्टिस अनंत बिजय सिंह की अदालत ने शुक्रवार को झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) के रिटर्निंग अॉफिसर शिव बसंत को नोटिस जारी कर जवाब देने का निर्देश दिया है. किस कानून के तहत आपने नामांकन पत्र रद्द किया, उसे स्पष्ट करने को कहा है. अदालत ने कहा कि याचिका में पारित अंतिम फैसले से जेएससीए का चुनाव परिणाम प्रभावित होगा.

मामले की सुनवाई छह सप्ताह के लिए स्थगित कर दी गयी. अदालत जेएससीए चुनाव मामले में दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी. इससे पूर्व प्रार्थी सुनील कुमार साहू की अोर से वरीय अधिवक्ता आरएस मजूमदार ने अदालत को बताया कि उन्होंने क्रिकेट एसोसिएशन के चुनाव में उपाध्यक्ष पद पर नामांकन पत्र दायर किया था. इसके पहले उन्होंने नाै सितंबर को दूसरे संघ के अध्यक्ष पद से त्याग पत्र दे दिया, जिसे उसी दिन स्वीकार कर लिया गया था.

इसके बावजूद रिटर्निंग अॉफिसर ने दूसरे संघ के पदाधिकारी होने के आधार पर उनका नामांकन पत्र रद्द कर दिया, जो पूरी तरह से गलत है. उल्लेखनीय है कि प्रार्थी सुनील कुमार साहू ने याचिका दायर कर नामांकन पत्र रद्द करने को चुनाैती दी है. उन्होंने उपाध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरा था.

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद तमिलनाडु, बंगाल चुनाव के लिए तैयार

नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेट बोर्ड की विभिन्न राज्य इकाईयों ने उच्चतम न्यायालय के शुक्रवार को दिये गये फैसले का स्वागत किया, जिसमें उन्हें अपने राज्य संघों के चुनाव करवाने की अनुमति दी गयी है.

उच्चतम न्यायालय के नवीनतम आदेश के बाद बंगाल (बंगाल क्रिकेट संघ) और तमिलनाडु राज्य क्रिकेट संघ (टीएनसीए) चुनाव कराने को तैयार हो गये हैं. हालांकि न्यायमूर्ति एस ए बोबडे और न्यायमूर्ति एन नागेश्वर राव की पीठ ने कहा कि राज्य क्रिकेट संघ चुनाव करा सकता है, लेकिन वह परिणाम घोषित नहीं करेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें