Advertisement

cricket

  • Sep 11 2019 4:30PM
Advertisement

द. अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का चयन आज, राहुल की खराब फार्म का रोहित को मिलेगा फायदा?

द. अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का चयन आज, राहुल की खराब फार्म का रोहित को मिलेगा फायदा?
file photo

नयी दिल्ली : भारतीय चयनकर्ता दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टेस्ट शृंखला के लिये गुरुवार को यहां टीम चुनेंगे जिसमें सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल का बल्ले से लचर प्रदर्शन रोहित शर्मा के लिये टेस्ट टीम में वापसी का रास्ता बना सकता है.

सफेद गेंद की भारतीय क्रिकेट टीम के उप कप्तान रोहित वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतिम एकादश में जगह नहीं बना सके थे. हनुमा विहारी और अजिंक्य रहाणे के बल्लेबाजी क्रम में क्रमश: पांचवां और छठा स्थान पक्का करने के बाद रोहित के बतौर सलामी बल्लेबाज आजमाने की उम्मीद है. रोहित भारत के लिये अंतिम टेस्ट 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शृंखला में खेले थे. चेतेश्वर पुजारा तीसरे नंबर के लिये और कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर के लिये पहली पसंद होंगे.

मुख्य कोच रवि शास्त्री और कप्तान कोहली के पास इसलिये एक ही विकल्प बचा है कि वे आक्रामक खिलाड़ी जैसे रोहित को शीर्ष क्रम में आजमायें. बंगाल के सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन ने घरेलू और भारत ए मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है और अगर चयन समिति राहुल को हटाने का फैसला करती है तो टीम में रिजर्व सलामी बल्लेबाज के तौर पर उन्हें स्थान दिया जा सकता है. अन्य सलामी बल्लेबाज भी दौड़ में हैं जिसमें गुजरात के प्रियांक पंचाल और पंजाब के शुभमन गिल शामिल है.

इस टीम प्रबंधन के पसंदीदा माने जा रहे राहुल ने अपनी अंतिम 30 टेस्ट पारियों में 664 रन जुटाये हैं और इसमें उनका शानदार प्रदर्शन पिछले साल ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में 149 रन की पारी रहा था. मंयक अग्रवाल ने अपना स्थान पक्का कर लिया है तो चर्चा का विषय केवल दूसरे सलामी बल्लेबाज के लिये ही होगा जिसमें 15 सदस्यीय टीम में रोहित और ईश्वरन दोनों स्थान बना सकते हैं.

अगर दोनों को ही चुन लिया जाता है तो वे शायद दो अक्टूबर से विशाखापत्तनम में शुरू होने वाले पहले टेस्ट से पहले विजयनगरम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो दिवसीय अभ्यास मैच में भारत ए टीम में खेल सकते हैं. वर्ना चयन बिलकुल स्पष्ट होगा जिसमें केवल भुवनेश्वर कुमार ही बाहर होंगे जो पूरी तरह फिट नहीं हैं.

इस हालत में ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या टेस्ट टीम में वापसी कर सकते हैं या फिर नवदीप सैनी को बैक-अप तेज गेंदबाज के रूप में शामिल किया जा सकता है. हालांकि यह देखना होगा कि क्या थिंक टैंक विश्व कप को ध्यान में रखते हुए अगले 13 महीनों में केवल सफेद गेंद के क्रिकेट पर जोर देना चाहता है या नहीं.

भारत में टेस्ट मैचों में सामान्य तौर पर टीम में एक विशेषज्ञ विकेटकीपर होता है लेकिन ऋद्धिमान साहा भी टीम की योजनाओं में शामिल है, हालांकि ऋषभ पंत पहली पसंद बने रहेंगे. रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव और रविचंद्रन अश्विन तीन स्पिनर जबकि जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा तीन तेज गेंदबाज होंगे. अगर शमी को आराम दिया जाता है तो उमेश यादव टीम में आ सकते हैं.

संभावित टीम इस प्रकार है :

सलामी बल्लेबाज : मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा

मध्यक्रम : चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी

आल राउंडर : हार्दिक पांड्या विकेटकीपर : ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा

तेज गेंदबाज : जसप्रीत बुमरा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी/उमेश यादव

स्पिनर : रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव दौड़ में शामिल : अभिमन्यु ईश्वरन और प्रियांक पंचाल (तीसरे सलामी बल्लेबाज के तौर पर), नवदीप सैनी (रिजर्व तेज गेंदबाज), कोना भरत (दूसरे विकेटकीपर). 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement