39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में किए वो तीन कारनामे जो सचिन तेंदुलकर नहीं कर पाये

सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है. अपने 20 साल से भी ज्यादा लंबे कैरियर में ‘लिटिल मास्टर’ ने क्रिकेट में कई सारे कीर्तिमान स्थापित किए. तेंदुलकर के पास टेस्ट क्रिकेट का लगभग हर बल्लेबाजी रिकॉर्ड है. इसमें सबसे ज्यादा रन (15921), सबसे ज्यादा शतक (51) और सबसे ज्यादा अर्धशतक (68) जैसे रिकॉर्ड्स […]

सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है. अपने 20 साल से भी ज्यादा लंबे कैरियर में ‘लिटिल मास्टर’ ने क्रिकेट में कई सारे कीर्तिमान स्थापित किए. तेंदुलकर के पास टेस्ट क्रिकेट का लगभग हर बल्लेबाजी रिकॉर्ड है. इसमें सबसे ज्यादा रन (15921), सबसे ज्यादा शतक (51) और सबसे ज्यादा अर्धशतक (68) जैसे रिकॉर्ड्स शामिल हैं.
इसके अलावा सचिन ने भारत के लिए 200 टेस्ट मैच खेले जो खुद एक रिकॉर्ड है. संयोग से भारत के लिए उनकी आखिरी टेस्ट श्रृंखला रोहित शर्मा की पहली टेस्ट श्रृंखला भी थी. रोहित ने उस मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार शतक जमाया था. हालांकि, इस प्रदर्शन के बाद भी रोहित टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की नहीं कर सके. इसके छह साल बाद, रोहित का टेस्ट क्रिकेट में फिर से जन्म हुआ ओपनर के रूप में.
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्हें मौका मिला और उन्होंने बेहद शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने वह कारनामे कर डाले जो सचिन तेंदुलकर भी नहीं कर पाए. आइये जानते हैं रोहित की टेस्ट क्रिकेट में उन तीन उपलब्धियों के बारे में जिन्हें सचिन तेंदुलकर हासिल नहीं कर सके.
01. एक टेस्ट सीरीज में तीन शतक
रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही मौजूदा टेस्ट श्रृंखला में तीन शतक (176, 127 और 212 रन) ) जड़े. इस श्रृंखला में उन्होंने 132.25 की औसत से रन बनाए.आश्चर्य की बात यह है कि महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर कभी भी एक टेस्ट श्रृंखला में तीन शतक नहीं लगा पाए. ‘मास्टर ब्लास्टर’ ने 11 मौकों पर एक टेस्ट श्रृंखला में दो शतक बनाए, लेकिन वह तीसरा शतक लगाने में नाकामयाब रहे.
02. एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक
रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शानदार शतक लगाए. उन्होंने पहली पारी में 176 रन बनाए और उसके बाद दूसरी पारी में भी 127 रन की पारी खेली. रोहित एक सलामी बल्लेबाज के रूप में अपने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए. दूसरी ओर, तेंदुलकर ने 24 वर्षों के अपने लंबे करियर में भारत के लिए 200 टेस्ट खेले, लेकिन वह कभी भी एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक नहीं बना सके.
03. एक टेस्ट सीरीज में 500 रन
अपने 24 साल के लंबे और बेहद सफल करियर में सचिन तेंदुलकर एक बार भी एक टेस्ट श्रृंखला में 500 रन बनाने में कामयाब नहीं हो सके. उनका एक सीरीज में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 70.43 की औसत से 493 रन है जो 2007-08 के दौरान भारत के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर आया था. जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट श्रृंखला में, रोहित शर्मा ने अबतक सिर्फ 4 पारियों में 529 रन बना लिए हैं. इसमें एक दोहरा शतक और दो शतक शामिल है. उन्हें मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें