30.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दिनेश कार्तिक का ये छक्का और मियांदाद का वो सिक्सर, अभी बेचारा सौम्या सरकार, तब चेतन शर्मा

रांची : रविवार को श्रीलंकाकीराजधानी कोलंबो स्थित प्रेमदासा स्टेडियम में तीन देशों की शृंखला ‘निदहास ट्रॉफी’ के फाइनल मैच की आखिरी गेंद पर दिनेश कार्तिक ने छक्का जड़कर बांग्लादेश के जबड़े से जीत छीन ली. कार्तिक के इस सिक्सर ने क्रिकेट प्रेमियों को पाकिस्तान के क्रिकेटर जावेद मियांदाद की याद दिला ली. मियांदाद ने शारजाह […]

रांची : रविवार को श्रीलंकाकीराजधानी कोलंबो स्थित प्रेमदासा स्टेडियम में तीन देशों की शृंखला ‘निदहास ट्रॉफी’ के फाइनल मैच की आखिरी गेंद पर दिनेश कार्तिक ने छक्का जड़कर बांग्लादेश के जबड़े से जीत छीन ली. कार्तिक के इस सिक्सर ने क्रिकेट प्रेमियों को पाकिस्तान के क्रिकेटर जावेद मियांदाद की याद दिला ली.

मियांदाद ने शारजाह में खेले गये ऑस्ट्रल-एशिया कप के फाइनल में इसी तरह चेतन शर्मा के ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर एशिया कप ट्रॉफी भारत से छीन ली थी. वह तारीख थी 18 अप्रैल, 1986. और कार्तिक ने जिस दिन बांग्लादेश के गेंदबाज सौम्या सरकार के ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर बांग्लादेश से निदहास ट्रॉफी छीन ली, वह तारीख भी 18 ही थी, लेकिन महीना मार्च और साल 2018.

https://twitter.com/TapariaLD/status/975513346287030272?ref_src=twsrc%5Etfw

पूरे 31 साल और 11 महीने बाद भारत के एक खिलाड़ी ने यह कारनामा कर दिखाया है. बांग्लादेश के 166 रनों का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के हाथ से एक तरह से यह मैच फिसल चुका था. लेकिन, कार्तिक ने ताबड़तोड़ बैटिंग की और महज 8 गेंद पर 29 रन बनाकर बांग्लादेश से निदहास ट्रॉफी छीन ली.

वर्ष 1986 में शारजाह में खेले जा रहे ऑस्ट्रल-एशिया कप में भारत की ओर से कृष्णामचारी श्रीकांत, सुनील गावस्कर और दिलीप वेंगसरकर ने शानदार पारियां खेलीं थीं. इनकी पारियों की बदौलत भारत ने 245 रन बना लिये थे. जवाब में पाकिस्तान की पारी शुरू में ही लड़खड़ा गयी. 61 रन पर उसके 3 विकेट गिर गये. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये जावेद मियांदाद ने पाकिस्तान की पारी को संभाल ही नहीं लिया, बल्कि शानदार शतक जड़ते हुए भारत से जीत छीन ली.

इसे भी पढ़ें : INDvsBAN Final : रोमांचक मुकाबले में भारत ने बांग्‍लादेश को हराया, अंतिम गेंद पर कार्तिक का विजयी छक्‍का

पाकिस्तान को आखिरी गेंद पर जीत के लिए 4 रन की जरूरत थी. भारत ने सभी फील्डरों को बाउंड्री लाइन पर तैनात कर दिया. लेकिन, ये क्या? मियांदाद ने चेतन शर्मा की गेंद पर छक्का जड़कर एशिया कप का खिताब पाकिस्तान के नाम कर दिया. इस सिक्सर की अहमियत को इस बात से समझा जा सकता है कि मियांदाद ने अपनी आत्मकथा ‘कटिंग एज : माई ऑटोबायोग्राफी’ में भी इस छक्के का जिक्र किया है.

पाकिस्तान के इस महान बल्लेबाज ने लिखा, ‘मैं जानता था कि वह यॉर्कर लेंथ की गेंद फेंकने की कोशिश करेगा. इसलिए मैंने क्रीज के बाहर रहने का निर्णय लिया…. बेचारा चेतन शर्मा.’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें