34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आबिद का रिकार्ड शतक, पाकिस्तान-श्रीलंका पहला टेस्ट ड्रॉ

रावलपिंडी : पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच बारिश से प्रभावित पहला टेस्ट क्रिकेट मैच रविवार को यहां अनिर्णीत समाप्त हुआ जिसका आकर्षण आबिद अली का शतक रहा जिससे वह वनडे और टेस्ट दोनों प्रारूपों में पदार्पण पर सैकड़ा जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने. आबिद ने नाबाद 109 रन बनाये और बाबर आजम (नाबाद […]

रावलपिंडी : पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच बारिश से प्रभावित पहला टेस्ट क्रिकेट मैच रविवार को यहां अनिर्णीत समाप्त हुआ जिसका आकर्षण आबिद अली का शतक रहा जिससे वह वनडे और टेस्ट दोनों प्रारूपों में पदार्पण पर सैकड़ा जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने.

आबिद ने नाबाद 109 रन बनाये और बाबर आजम (नाबाद 102) के साथ तीसरे विकेट के लिये 162 रन की अटूट साझेदारी की. पाकिस्तान ने खेल के पांचवें और अंतिम दिन अपनी पहली पारी में जब दो विकेट पर 252 रन बनाये थे तो अंपायरों ने मैच ड्रॉ समाप्त घोषित करने का फैसला किया.

पाकिस्तान में पिछले दस साल में पहली बार खेले जा रहे टेस्ट मैच के पहले चार दिन का खेल बारिश से प्रभावित रहा. श्रीलंका ने अपनी पहली पारी छह विकेट पर 308 रन बनाकर घोषित की. उसकी तरफ से धनंजय डिसिल्वा ने शतक लगाया.

उन्होंने रविवार को सुबह 87 रन से आगे खेलते हुए नाबाद 102 रन बनाये. डिसिल्वा ने पहले तीन दिन भी बल्लेबाजी की जबकि चौथे दिन बारिश के कारण खेल नहीं हो पाया था. इसके बावजूद यह मैच पाकिस्तान में टेस्ट क्रिकेट की वापसी और आबिद के शतक के कारण यादगार बन गया.

आबिद ने अपनी पारी में 201 गेंदें खेली तथा 11 चौके लगाये. यह 32 वर्षीय बल्लेबाज जब 95 रन पर था तब उन्होंने विश्व फर्नांडो पर पहले चौका जड़ा और फिर कवर पर दो रन के लेकर अपना शतक पूरा किया.उन्होंने इस साल मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दुबई में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण पर 112 रन की पारी खेली थी. बाबर आजम ने दिन के अंतिम क्षणों दिलरूवान परेरा पर चौका लगाकर घरेलू सरजमीं पर पदार्पण मैच में शतक पूरा किया. इसके कुछ देर बाद दोनों कप्तानों की सहमति से मैच ड्रॉ घोषित कर दिया गया. आजम ने 128 गेंदें खेली और 14 चौके लगाये.

इससे पहले श्रीलंका के मध्यक्रम के बल्लेबाज धनंजय डिसिलवा ने शतक जड़ा जिससे मेहमान टीम ने सुबह के सत्र में 20 मिनट बल्लेबाजी करने के बाद छह विकेट पर 308 रन पर पारी घोषित कर दी. दायें हाथ के 28 साल के बल्लेबाज डिसिल्वा ने तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास पर कवर ड्राइव से अपने 15वें चौके के साथ छठा टेस्ट शतक पूरा किया.

डिसिल्वा 102 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने 241 मिनट क्रीज पर बिताए. वह गुरुवार को चार विकेट पर 127 रन के स्कोर पर क्रीज पर उतरे थे. दिलरुवान परेरा 16 रन बनाकर नाबाद रहे. पाकिस्तान में हो रहे इस एतिहासिक टेस्ट में नतीजे की किसी भी संभावना को बारिश और खराब मौसम ने खत्म कर दी थी.

बारिश के कारण पहले चार दिन में सिर्फ 91.5 ओवर फेंके जा सके थे. पाकिस्तान की ओर से 16 साल के तेज गेंदबाज नसीम शाह ने 92 रन देकर दो जबकि शाहीन शाह अफरीदी ने 58 रन देकर दो विकेट चटकाए. मार्च 2009 में श्रीलंका की टीम पर आतंकी हमले के बाद यह पाकिस्तान की सरजमीं पर पहला टेस्ट है. दूसरा टेस्ट कराची में 19 दिसंबर से खेला जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें