23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PAKvsAUS Test : पाकिस्‍तान की ऑस्‍ट्रेलिया पर सबसे बड़ी जीत, अब्बास ने चटकाये 10 विकेट

अबुधाबी : तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास के दस विकेट के कारनामे से पाकिस्तान ने दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में शुक्रवार को यहां आस्ट्रेलिया को 373 रन के विशाल अंतर से हराकर रनों के लिहाज से अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज करने के साथ ही दो मैचों की श्रृंखला 1-0 से अपने नाम की. […]

अबुधाबी : तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास के दस विकेट के कारनामे से पाकिस्तान ने दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में शुक्रवार को यहां आस्ट्रेलिया को 373 रन के विशाल अंतर से हराकर रनों के लिहाज से अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज करने के साथ ही दो मैचों की श्रृंखला 1-0 से अपने नाम की. अब्बास ने 62 रन देकर पांच विकेट लिये और इस तरह से उन्होंने मैच में 95 रन देकर दस विकेट लिये.

उन्हें मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया. आस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के पास उनकी सटीक गेंदबाजी का कोई जवाब नहीं था और उसकी टीम 538 रन के असंभव लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच के चौथे दिन लंच के कुछ देर बाद 164 रन पर ढेर हो गयी. पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 282 रन बनाकर आस्ट्रेलिया को 145 रन पर समेट दिया था.

पाकिस्तानी टीम ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी नौ विकेट पर 400 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी. आस्ट्रेलिया का कोई भी बल्लेबाज पाकिस्तान के तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण का सामना नहीं कर पाया. उसकी तरफ से चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें मार्नस लाहबूशेन ने 43, ट्रेविस हेड ने 36, आरोन फिंच ने 31 और मिशेल स्टार्क ने 28 रन बनाये.

पाकिस्तान की तरफ से अब्बास के अलावा लेग स्पिनर यासिर शाह ने 45 रन देकर तीन विकेट लिये. पाकिस्तान की यह रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है. संयोग से उसने चार साल पहले आस्ट्रेलिया को इसी मैदान पर 356 रन से हराया था जो अब तक उसकी सबसे बड़ी जीत थी. बादल छाये होने के कारण परिस्थितियां कुछ हद तक तेज गेंदबाजों के अनुकूल थी और आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज अब्बास के सामने शुरू से बगलें झांकते हुए नजर आये.

अब्बास ने दिन के सातवें ओवर में ट्रेविस हेड को विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच कराया. पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद सरदर्द के कारण मैदान पर नहीं उतर पाये. बृहस्पतिवार को मिशेल स्टार्क की उठती गेंद उनकी कनपटी पर लगी थी और उन्हें स्कैन के लिए ले जाया गया था.

हेड और आरोन फिंच ने दूसरे विकेट के लिये 61 रन जोड़े. अब्बास ने इसके बाद मिशेल मार्श (पांच) और फिंच को पगबाधा आउट किया जबकि आस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन को खाता भी नहीं खोलने दिया. इसके बाद लेग स्पिनर यासिर शाह ने स्टार्क और पीटर सिडल (तीन) को पवेलियन की राह दिखायी.

लंच के बाद अब्बास ने लाहबूशेन को विकेट के पीछे कराकर अपने करियर में पहली बार मैच में दस विकेट लेने का कारनामा किया. वह यूएई में एक टेस्ट मैच में दस विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज भी बने. यासिर ने जान हालैंड को आउट करके जीत की औपचारिकता पूरी की. आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा घुटने की चोट के कारण बल्लेबाजी नहीं कर पाये. इन दोनों टीमों के बीच दुबई में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रा छूटा था. अब दोनों टीमों के बीच तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला खेली जायेगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें