27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोहली टेस्ट और वनडे रैंकिंग में 900 अंक के आंकड़े को पार करनेवाले विश्व के दूसरे बल्लेबाज

दुबई : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली खेल के इतिहास में एक साथ टेस्ट और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में 900 अंक के आंकड़े को पार करनेवाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बन गये हैं, जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आईसीसी एकदिवसीय गेंदबाजी रैंकिंग में संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंचने में सफल रहे. कोहली दक्षिण अफ्रीका […]

दुबई : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली खेल के इतिहास में एक साथ टेस्ट और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में 900 अंक के आंकड़े को पार करनेवाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बन गये हैं, जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आईसीसी एकदिवसीय गेंदबाजी रैंकिंग में संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंचने में सफल रहे.

कोहली दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के बाद एक साथ वनडे और टेस्ट रैंकिंग में 900 अंक के आंकड़े को पार करनेवाले दूसरे बल्लेबाज हैं. वह खेल के दोनों प्रारूपों में 900 अंक को पार करनेवाले सिर्फ पांच बल्लेबाजों में शामिल हैं. कोहली के फिलहाल वनडे में 909, जबकि टेस्ट में 912 रेटिंग अंक हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छह मैचों की शृंखला में 5-1 की जीत के दौरान कोहली ने तीन शतक की मदद से 558 रन बनाकर शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत की. कोहली ने इसके साथ ही वनडे रैंकिंग की सर्वकालिक सूची में ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया. पिछले महीने उन्होंने सर्वकालिक टेस्ट रैंकिंग में भी लारा को पछाड़ा था. वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की सर्वकालिक रैंकिंग में सातवें स्थान पर हैं, जिसमें विवियन रिचर्ड्स सर्वाधिक 935 अंक के साथ शीर्ष पर हैं. भारतीय कप्तान कोहली महान सचिन तेंडु़लकर की सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ 887 रेटिंग अंक से 22 अंक आगे हैं. तेंडुलकर ने यह रेटिंग जनवरी 1998 में जिंबाब्वे के खिलाफ हासिल की थी. लारा ने 908 रेटिंग अंक मार्च 1993 में हासिल किये थे. भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शृंखला में 323 रन बनाने के बाद 10वें स्थान के साथ शीर्ष 10 में शामिल होगये हैं.

भारत के स्पिनरों यजुवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को भी नवीनतम रैंकिंग में फायदा हुआ है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 17 विकेट के साथ लेग स्पिनर चहल आठ स्थान के फायदे से 21वें, जबकि चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप 17 विकेट के साथ 15 स्थान के फायदे से 47वें पायदान पर पहुंच गये हैं. बुमराह आठ विकेट चटकाने के बाद दो स्थान के फायदे से संयुक्त शीर्ष पर हैं. जिंबाब्वे के खिलाफ शृंखला में 4-1 की जीत के दौरान 16 विकेट हासिल करनेवाले अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान भी संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं. शारजाह में सोमवार को अंतिम मैच में 43 रन सहित दो पारियों में 51 रन बनाने की बदौलत राशिद शीर्ष पांच आलराउंडरों में शामिल हो गये हैं. भारत के खिलाफ पहले वनडे में 120 रन की पारी से दक्षिण अफ्रीका के फाफ डुप्लेसिस एक स्थान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुंच गये हैं. इस मैच के बाद वह चोटिल होकर शृंखला से बाहर हो गये थे. भारत इस बीच 123 अंक के साथ एकदिवसीय टीम रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार है. दक्षिण अफ्रीका 117 अंक के साथ दूसरे, जबकि इंग्लैंड 116 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है. अफगानिस्तान ने टीम रैंकिंग में जिंबाब्वे को पीछे छोड़ दिया है. अफगानिस्तान की टीम 55 अंक के साथ 10वें स्थान पर है, जबकि जिंबाब्वे के 50 अंक हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें