31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोहली ने कहा- टी20 विश्व कप के लिए तेज गेंदबाजी में सिर्फ एक स्थान बाकी

हैदराबाद : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को कहा कि अगले साल आॅस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण में सिर्फ एक स्थान भरा जाना बाकी है. कोहली ने इस तरह संकेत दिया कि तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी की टीम में जगह […]

हैदराबाद : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को कहा कि अगले साल आॅस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण में सिर्फ एक स्थान भरा जाना बाकी है. कोहली ने इस तरह संकेत दिया कि तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी की टीम में जगह लगभग तय है.

शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच से पूर्व कोहली ने संवाददाताओं से कहा, बेशक मुकाबला एक स्थान के लिए है और मुझे लगता है कि तीन खिलाड़ियों ने अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है. यह स्वस्थ प्रतिस्पर्धा है और यह देखना रोमांचक होगा कि निष्कर्ष क्या निकलता है. तेज गेंदबाजी विभाग में कई विकल्पों की मौजूदगी पर कोहली ने कहा कि एक कप्तान के रूप में यह उनके लिए अच्छा है. कोहली ने कहा, ऐसा नहीं है कि यह हमारे लिए कोई समस्या है (काफी तेज गेंदबाजों की मौजूदगी). मुझे लगता है कि भुवी (भुवनेश्वर) और (जसप्रीत) बुमराह अनुभवी खिलाड़ी हैं. टी20 क्रिकेट में उनके प्रदर्शन में काफी निरंतरता रही है. दीपक (चाहर) ने भी काफी अच्छी गेंदबाजी की है.

उन्होंने कहा, मोहम्मद शमी वापसी कर रहा है और काफी अच्छी गेंदबाजी कर रहा है. अगर वह लय में आ जाये और टी20 क्रिकेट के लिए जरूरी चीजों पर काम करे तो आॅस्ट्रेलिया जैसी जगह पर वह बेहद उपयोगी होगा, विशेषकर नयी गेंद से विकेट हासिल करने की क्षमता के कारण. उसके पास यार्कर फेंकने के लिए पर्याप्त गति है. टी20 प्रारूप में भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी की वापसी से भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण काफी मजबूत लग रहा है. शमी ने पिछला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच 2017 में खेला था, जबकि भुवनेश्वर मांसपेशियों की समस्या से उबरकर वापसी कर रहे हैं. भुवनेश्वर ने पिछला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच इस साल अगस्त में वेस्टइंडीज के खिलाफ कैरेबियाई सरजमीं पर खेला था.

बांग्लादेश के खिलाफ पिछली घरेलू शृंखला में शानदार गेंदबाजी करने वाले चाहर ने भी अपना दावा मजबूत किया है. भारतीय कप्तान ने कहा, तीन तेज गेंदबाजों के अलावा कुछ और खिलाड़ी भी इस स्थान के दावेदार हैं. इस स्थिति में होना अच्छा है क्योंकि सभी काफी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं. भारत टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर चल रहा है, जबकि एकदिवसीय रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है. टी20 क्रिकेट में हालांकि कोहली और उनकी टीम इतनी सफलता हासिल नहीं कर पायी है और रैंकिंग में पांचवें स्थान पर है. कोहली ने ईमानदारी के साथ टी20 क्रिकेट में भारत की समस्याओं को स्वीकार किया. उन्होंने कहा, मुझे नहीं लगता कि टी20 क्रिकेट में पहले बल्लेबाजी करते हुए और कम स्कोर का बचाव करते हुए हम काफी अच्छे हैं. इसलिए इन दो चीजों पर हमें ध्यान देने की जरूरत है.

कोहली ने कहा, टी20 हालांकि ऐसा प्रारूप है जहां आप एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टी20 की तुलना में कहीं अधिक प्रयोग करते हो. मुझे लगता है कि इस नजरिये से आप जो चाहते हैं उसे लेकर कहीं अधिक जोखिम उठाते हैं. भारतीय कप्तान ने कहा, एक टीम के रूप में आप युवाओं को काफी मौके देते हैं. इसलिए आप स्पष्ट तौर पर नहीं बता सकते कि हम किसी स्थिति में हैं. रैंकिंग सर्वश्रेष्ठ एकादश की छाया है, लेकिन कई मैचों से हमने अपनी सर्वश्रेष्ठ एकादश को एक साथ नहीं खिलाया है. कोहली ने कहा कि उनकी टीम कभी रैंकिंग को लेकर चिंतित नहीं होती. उन्होंने कहा, हमारे लिए यह जानने का तरीका है कि कौन से खिलाड़ी स्वयं को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अनुरूप ढाल सकते हैं और यह देखने के लिए यह प्रारूप अच्छा है.

भारतीय कप्तान ने कहा, विश्व कप के दौरान रैंकिंग बेमानी होगी क्योंकि टी20 में मैच के दिन कोई भी टीम जीत सकती है. विश्व कप से पहले बाकी बचे टी20 मैचों में हम संभवत: उस अंतिम एकादश को खिलायेंगे जिसके अधिकांश खिलाड़ियों को हम विश्व कप में खिलाना चाहेंगे. कोहली ने साथ ही कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि अगले साल अक्तूबर-नवंबर में होने वाले विश्व कप के समीप आने पर उनके खिलाड़ी अपने खेल के शीर्ष पर होंगे. इस शृंखला में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी एक बार फिर एक साथ होगी, जबकि वाशिंगटन सुंदर और रविंद्र जडेजा को भी टीम में जगह मिली है. कोहली ने संकेत दिये कि ये चारों आॅस्ट्रेलिया जाने वाली टीम में जगह बना सकते हैं.

उन्होंने कहा, जब आप आॅस्ट्रेलिया के बड़े मैदानों पर खेल रहे होते हैं तो कलाई के दो स्पिनरों का होना फायदे की स्थिति होती है. कुछ ऐसे मैच हो सकते हैं जहां दोनों एक साथ खेलें. लेकिन, टी20 क्रिकेट में सब कुछ संतुलन पर निर्भर करता है और ऐसे में अधिकांश समय हमें जडेजा और वाशिंगटन सुंदर के साथ इनमें से एक खेलते दिख सकता है क्योंकि इससे हमें गेंदबाजी आक्रमण में विविधता मिलेगी. कोहली ने कहा, टी20 क्रिकेट में आपके पास छह गेंदबाजी विकल्प होने चाहिए. यह सामान्य सा नियम है. आप यह उम्मीद करते हुए पांच गेंदबाजों के साथ नहीं उतर सकते कि सभी गेंदबाज चार अच्छे ओवर फेंकेंगे. मुझे लगता है कि हमें यही संतुलन बनाने की जरूरत है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें