25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Ranji Trophy: झारखंड का कमाल, फॉलोऑन खेलकर जीतने वाली पहली टीम बनी

फॉलो-ऑन के बाद रणजी ट्रॉफी का मैच जीतने वाली झारखंड इतिहास में पहली टीम बन गई है. मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली त्रिपुरा टीम 289 पर आउट हुई, जिसके बाद झारखंड ने 136 रन बनाये और उसे फॉलो-ऑन झेलना पड़ा. 418/8 पर दूसरी पारी घोषित कर झारखंड ने त्रिपुरा को 211 पर समेटते हुए […]

फॉलो-ऑन के बाद रणजी ट्रॉफी का मैच जीतने वाली झारखंड इतिहास में पहली टीम बन गई है. मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली त्रिपुरा टीम 289 पर आउट हुई, जिसके बाद झारखंड ने 136 रन बनाये और उसे फॉलो-ऑन झेलना पड़ा. 418/8 पर दूसरी पारी घोषित कर झारखंड ने त्रिपुरा को 211 पर समेटते हुए 54 रन से मैच जीता.

अगरतला में खेले गए इस मुकाबले में त्रिपुरा की टीम ने पहली पारी में 289 रन बनाये. जवाब में झारखंड की टीम पहली पारी में 136 रनों पर सिमट गई. 153 रनों से पिछडऩे के कारण उसे फॉलोऑन खेलना पड़ा. दूसरी पारी में सौरभ तिवारी (122) व ईशांक जग्गी (107 नाबाद) के शतकीय पारी की बदौलत झारखंड ने आठ विकेट पर 418 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. इस प्रकार मेजबान त्रिपुरा को जीत के लिए 265 रनों का लक्ष्य मिला. लेकिन मेजबान टीम दूसरी पारी में आशीष कुमार की घातक गेंदबाजी के समक्ष 211 रनों पर सिमट गई.

आशीष कुमार ने 67 रन देकर पांच विकेट लिये, जबकि अपना पहला रणजी मैच खेल रहे विवेकानंद तिवारी ने 60 रन देकर तीन विकेट चटकाये. अजय यादव को दो सफलताएं मिलीं. त्रिपुरा की ओर से दूसरी पारी में एमबी मुरा सिंह ही झारखंड के गेंदबाजों का डट कर सामना करते हुए शतकीय पारी खेली. मुरा सिंह ने 145 गेंदों पर 12 चौके व एक छक्के की मदद से 103 रनों की पारी खेली. मिश्रा ने 28, प्रत्युष सिंह ने 30, हरमीत सिंह ने 26 रन बनाए. इनके अलावा अन्य कोई भी बल्लेबाज दो अंकों तक नहीं पहुंचा.

इससे पहले, झारखंड ने पांच विकेट पर 385 रन से आगे खेलना शुरू किया और आठ विकेट पर 418 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. नाबाद बल्लेबाज सौरभ तिवारी अपने तीसरे दिन के स्कोर 103 रन में 19 रन ही जोड़ पाये और 122 के योग पर नाबाद रहे. जबकि, अनुकूल राय 25, आशीष कुमार 15 रन बनाकर आउट हुए.

तीसरे दिन चोटिल होने के कारण मैदान से बाहर गए ईशांक जग्गी (105) बल्लेबाजी करने के लिए उतरे और 107 रन बनाकर नाबाद रहे. त्रिपुरा की ओर से मुरा सिंह ने तीन, हरमीत सिंह, विक्रम कुमार दास ने दो-दो ने विकेट लिये.

मैच के दौरान एक वक्त ऐसा भी आया, जब कम रोशनी की वजह से ऐसा लग रहा था कि अंपायर मैच ड्रॉ की घोषणा कर देंगे, लेकिन मैच के अंतिम क्षणों में गेंदबाज आशिष कुमार ने राणा दत्ता को एलबीडब्लूय कर मैच को झारखंड की झोली में डाल दिया.

इस तरह पहली पारी में झारखंड को फॉलोऑन देने वाली त्रिपुरा अपनी दूसरी पारी में 210 रन बनाकर ऑल आउट गई और झारखंड ने इस मैच को 54 रनों से जीत लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें