Advertisement

cricket

  • Oct 22 2019 9:33AM
Advertisement

INDvsSA: टीम इंडिया ने द. अफ्रीका का किया सूपड़ा साफ, बना विश्व रिकॉर्ड, झारखंड के शाहबाज नदीम चमके

INDvsSA:  टीम इंडिया ने द. अफ्रीका का किया सूपड़ा साफ, बना विश्व रिकॉर्ड, झारखंड के  शाहबाज नदीम चमके
रांचीः भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से हथिया लिया है. इसी के साथ द. अफ्रीका का इस पूरे दौरे में सूपड़ा साफ हो गया. 132 पर आठ से बल्लेबाजी शुरू करने वाली अफ्रीकी टीम एक रन ही जोड़ पायी और 133 पर आलआउट हो गयी. ऐसा  पहली बार हुआ है जब टीम इंडिया ने अफ्रीका का क्लीनस्वीप किया है.
 
मैच के तीसरे दिन ही फॉलोऑन खेल रही अफ्रीकी टीम का आठ विकेट गिर गया था. चौथे दिन की शुरुआत मोहम्मद शमी ने की मगर उस ओवर में कोई विकेट नहीं मिला. दूसरा ओर करने आए झाऱखंड के शाहबाज नदीम. अपनी पहली ही गेंद पर उन्होंने अफ्रीकी टीम को नौवां झटका दिया. इसी ओवर की अगली गेंद पर नाटकीय तरह से नॉन स्ट्राइक बल्लेबाज रन आउट हुआ. नदीम के ओवर में ही दोनों विकेट गिरे. इसी के साथ टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया. 
 
दूसरी पारी में शमी ने तीन जबकि उमेश यादव और शाहबाज नदीम ने दो विकेट दो विकेट झटके. अश्विन और जडेजा ने एक एक विकेट लिया. शमी ने पहली पारी में दो जबकि उमेश ने तीन विकेट झटका था. शाहबाज नदीम को दो विकेट मिला था. 
 
जेपीसीए स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को स्टंप्स तक भारत ने दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में आठ (  स्कोर 132) विकेट झटक लिए थे. 
 
भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 497 रनों पर घोषित की थी. इसके बाद तीसरे ही दिन दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 162 रनों पर ढेर कर उसे फॉलोऑन दिया. दूसरी पारी में भी दक्षिण अफ्रीका की स्थिति बदल नहीं सकी और टीम लगातार विकेट खोती रही. पहली पारी में जल्दी ढेर होने वाली मेहमान टीम दूसरी पारी में भी बल्ले से कमाल नहीं दिखा सकी और भारतीय गेंदबाजों के सामने संघर्ष करती रही.
 
विशाखापत्तनम और पुणे में पहले दो टेस्ट जीतकर पहले ही शृंखला में 2-0 से आगे चल रहा है. अंतिम टेस्ट मैच में जीत के साथ न सिर्फ अफ्रीका का सुपड़ा साफ होगा बल्कि एक नया विश्वरिकॉर्ड भी बनेगा.  इस जीत से पहले भारतीय टीम  11 घरेलू टेस्ट सीरीज में जीत हासिल करने वाली पहली टीम बन गयी. 

भारत ने पहली पारी में खड़ा किया 497 का स्कोर
टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी. रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार दोहरा शतक जड़ा. रोहित ने 255 गेंदों में 28 चौके और 6 छक्कों की मदद से 212 रन बनाए. उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 11वां शतक लगाया. रहाणे ने 115 रन बनाए.
 
 
भारत ने दिन के दूसरे सत्र में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी समेट उसे फॉलोऑन के लिए बुलाया. मेहमान टीम के लिए हालांकि स्थिति नहीं बदली और उसके विकेटों का पतन जल्दी शुरू हो गय. 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement