38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#INDvsNZ : अय्यर और राहुल के बल्लों ने लिखी न्यूजीलैंड पर जीत की इबारत

आकलैंड : श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की शानदार पारियों के दम पर भारत ने शुक्रवार को पांच मैचों की शृंखला के पहले मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराकर इस साल होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारी शुरू कर दी. इससे पहले कोलिन मुनरो और कप्तान केन विलियमसन के आक्रामक अर्धशतकों की […]

आकलैंड : श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की शानदार पारियों के दम पर भारत ने शुक्रवार को पांच मैचों की शृंखला के पहले मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराकर इस साल होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारी शुरू कर दी.

इससे पहले कोलिन मुनरो और कप्तान केन विलियमसन के आक्रामक अर्धशतकों की मदद से न्यूजीलैंड ने ईडन पार्क की छोटी बाउंड्री का पूरा इस्तेमाल करके पांच विकेट पर 203 रन बनाये. जवाब में भारत ने एक ओवर बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया. भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और रोहित शर्मा दूसरे ही ओवर में सात रन बनाकर आउट हो गये. इसके बाद हालांकि राहुल ने अपनी शानदार फार्म जारी रखते हुए 27 गेंद में चार चौकों और तीन छक्कों के साथ 56 रन बनाये. कप्तान कोहली ने उनका बखूबी साथ निभाते हुए 32 गेंद में 45 रन की पारी खेली जिसमें तीन चौके और एक छक्का शामिल था. भारत ने हालांकि दसवें ओवर में राहुल और 12वें ओवर में कोहली का विकेट गंवा दिया. उस समय भारत को 53 गेंद में 83 रन की जरूरत थी. इसके बाद श्रेयस अय्यर ने मोर्चा संभाला. अय्यर ने 29 गेंद में नाबाद 58 रन बनाये जिसमें पांच चौके और तीन छक्के शामिल थे. उन्हें इस प्रदर्शन के लिए मैन आफ द मैच चुना गया.

न्यूजीलैंड की पारी में मुनरो ने 42 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों के साथ 59 रन बनाये. वहीं, विलियमसन ने 26 गेंद में चार चौकों और चार छक्कों के साथ 51 रन की पारी खेली. रोस टेलर 27 गेंद में 54 रन बनाकर नाबाद रहे. जसप्रीत बुमराह (31 रन देकर एक विकेट) को छोड़कर भारत के सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए. भारत ने टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया. भारतीय टीम ने हरफनमौला शिवम दुबे और रविंद्र जडेजा समेत छह गेंदबाजों का संयोजन उतारा. युजवेंद्र चहल को कुलदीप यादव पर और शार्दुल ठाकुर को नवदीप सैनी पर तरजीह दी गयी. ऋषभ पंत को बाहर रखा गया.

न्यूजीलैंड की शुरुआत तेज रही. मुनरो और मार्टिन गुप्टिल ने पावरप्ले में 68 रन बनाये. भारत के खिलाफ टी20 क्रिकेट में पावरप्ले में न्यूजीलैंड का यह सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. शार्दुल ठाकुर ने 44 रन देकर एक विकेट लिया, जबकि मोहम्मद शमी ने 53 रन दे डाले और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. भारत ने पहले आठ ओवर में ही छह गेंदबाज आजमा लिये. दुबे ने गुप्टिल को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा जिनका कैच रोहित शर्मा ने लपका. इसके बाद विलियमसन मैदान पर आये और उन्होंने मुनरो के साथ 24 गेंद में 36 रन जोड़े. उन्होंने 36 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. ठाकुर ने मुनरो को पवेलियन भेजा. इसके चार गेंद बाद रविंद्र जडेजा ने कोलिन डि ग्रैंडहोमे (0) को आउट किया.

न्यूजीलैंड का स्कोर 13वें ओवर में तीन विकेट पर 117 रन था, लेकिन विलियमसन और टेलर ने 28 गेंद में 61 रन की साझेदारी कर डाली. टेलर ने तीन चौके और तीन छक्के लगाये. उन्होंने शमी के 16वें ओवर में 22 रन लिये और 25 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. यह छह साल में टी20 क्रिकेट में उनका पहला अर्धशतक था. विलियमसन ने भी 25 गेंद में पचासा ठोका. दोनों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी सिर्फ 24 गेंद में पूरी हुई. विलियमसन को चहल ने आउट किया. टेलर ने न्यूजीलैंड को 200 रन के पार पहुंचाया. बुमराह को 20वें ओवर में फालोथ्रू के दौरान बायें टखने में चोट लगी और वह दर्द से कराहते दिखे. उन्होंने हालांकि तुरंत संभलकर आखिरी चार गेंद डाली.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें