29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

INDvsWI: पहला वनडे मैच रविवार को,शार्दुल ठाकुर टीम में, नजर डालें इन रिकार्ड पर

चेन्नई: वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज 2-1 से जीतने के बाद टीम इंडिया रविवार से शुरू हो रहे एकदिवसीय सीरीज के लिए तैयार है. दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेला जाना है. इसका पहला मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में रविवार 15 दिसंबर को खेला जायेगा. इस मैदान पर टीम […]

चेन्नई: वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज 2-1 से जीतने के बाद टीम इंडिया रविवार से शुरू हो रहे एकदिवसीय सीरीज के लिए तैयार है. दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेला जाना है. इसका पहला मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में रविवार 15 दिसंबर को खेला जायेगा. इस मैदान पर टीम इंडिया का यह सातवां मैच होगा. वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार रहा है. दोनों टीमें यहां पर चार बार आपस में भिड़ चुकी हैं. इसमें भारत का पलड़ा भारी रहा है. टीम इंडिया यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ चार में से तीन मैच जीत चुकी है, जबकि एक मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

भारत और वेस्टइंडीज हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

-दोनों टीमें अबतक 50-50 ओवर के इस फॉर्मेट में 130 बार आमने-सामने आयी हैं. इनमें टीम इंडिया ने 62 और वेस्टइंडीज की टीम ने 62 मैच जीते हैं. वहीं दोनों के बीच 2 मैच टाई और चार मैच बेनतीजा रहा है.

-वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत का सर्वाधिक स्कोर 418 रन है. जो भारत ने 2011 में बनाया था.

-वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत का लोएस्ट टीम टोटल 100 रन है. भारत 1993 में इतने कम रनों पर सिमट गया था.

-वेस्टइंडीज का भारत के खिलाफ सर्वोत्तम स्कोर 333 रन है. जो वेस्टइंडीज ने 1983 में बनाया था.

-भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज का लोएस्ट टीम टोटल 104 है. पिछले साल वेस्टइंडीज 104 पर ऑलआउट हुआ था.

-विंडीज के खिलाफ भारतीय कप्तान कोहली ने सिर्फ 36 मैचों में 76.64 की औसत से 2,146 रन बनाये हैं.

-दूसरे नंबर पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर हैं, जिनके नाम वेस्टइंडीज के खिलाफ 39 मैचों में 1,573 रन दर्ज हैं.

-वेस्टइंडीज के लिए क्रिस गेल ने भारत के खिलाफ 41 मैचों में 32.53 की औसत से 1,334 रन बनाये हैं.

-विकेटकीपर-बल्लेबाज शाई होप के नाम भारत के खिलाफ 14 मैचों में 471 रन हैं.

दूसरे वनडे से पहले नेट पर गेंदबाजी करेंगे बुमराह
कमर की चोट के बाद रिहैबिलिटेशन में जुटे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे से पहले नेट पर भारतीय टीम के साथ अभ्यास करेंगे. बुमराह स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला की शुरुआत से टीम से बाहर हैं. वह हालांकि अब ठीक होने की राह पर है. टीम प्रबंधन को उम्मीद है कि अगले साल न्यूजीलैंड दौरे से पहले वह फिट हो जायेंगे. वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरा वनडे 18 दिसंबर को खेला जायेगा.

भारत को झटका, भुवनेश्वर वनडे सीरीज से बाहर
भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार चोटिल होने के कारण वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज से बाहर हो गये हैं. चोटिल तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की जगह शार्दुल ठाकुर टीम इंडिया में शामिल किया गया है. बीसीसीआई ने यह जानकारी शनिवार को सुबह विज्ञप्ति जारी कर दी. आपको बता दें कि भुवनेश्वर बुधवार को समाप्त हुई टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के दौरान चोटिल हो गये थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें