32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

India vs Sri Lanka, 2nd Test Day 1 Stumps : भारत के गेंदबाजों ने दिखाया दम SL 205 IND 11/1

नागपुर : रविचंद्रन अश्विन की अगुवाईई में गेंदबाजों के प्रभावी प्रदर्शन से भारत ने श्रीलंका को आज यहां दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन 205 रन पर समेटकर अपना पलड़ा भारी रखा. भारत ने इसके जवाब में दिन का खेल खत्म होने तक आठ ओवर में एक विकेट पर 11 रन बनाये. चेतेश्वर पुजारा और […]

नागपुर : रविचंद्रन अश्विन की अगुवाईई में गेंदबाजों के प्रभावी प्रदर्शन से भारत ने श्रीलंका को आज यहां दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन 205 रन पर समेटकर अपना पलड़ा भारी रखा.

भारत ने इसके जवाब में दिन का खेल खत्म होने तक आठ ओवर में एक विकेट पर 11 रन बनाये. चेतेश्वर पुजारा और मुरली विजय दोनों दो-दो रन बनाकर क्रीज डटे हुए हैं. भारत ने चौथे ओवर में लोकेश राहुल (07) का विकेट गंवाया जिन्हें लाहिरु गमागे (चार रन पर एक विकेट) ने बोल्ड किया. गमागे की आफ साइड से बाहर जाती गेंद पर कडा प्रहार करने की कोशिश में राहुल इसे विकेटों पर खेल गए. विजय ने इस बीच काफी सतर्कता के साथ बल्लेबाजी की और अपना पहला रन 16वीं गेंद पर बनाया जब उन्होंने पांचवें ओवर में सुरंगा लकमल की गेंद को एक रन के लिए खेला.

भारतीय टीम अभी श्रीलंका ने 194 रन से पीछे है. इससे पहले अश्विन (67 रन पर चार विकेट), इशांत शर्मा (37 रन पर तीन विकेट) और रविंद्र जडेजा (56 रन पर तीन विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने श्रीलंका की टीम 79 .1 ओवर में 205 रन सिमट गई। मेहमान टीम की ओर से कप्तान दिनेश चांदीमल (57) और दिमुथ करणारत्ने (51) ही 50 रन के आंकडे को पार कर पाए। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 62 रन भी जोडे जो पारी की सबसे बडी साझेदारी रही.

इससे पहले श्रीलंका ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने शुरु से ही मेहमान टीम के बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखा और नियमित अंतराल पर विकेट चटकाए। सलामी बल्लेबाज करणारत्ने को पहले सत्र में भाग्य का सहारा मिला। भारतीय क्षेत्ररक्षकों ने एक बार करणारत्ने का कैच टपकाया जबकि वह एक बार नोबाल पर स्टंप भी हुए. जामथा की पिच पर गेंदबाजों को अच्छा उछाल मिल रहा था जिसके कारण श्रीलंका के बल्लेबाजों ने रक्षात्मक रवैया अपनाते हुए विकेट बचाने को तरजीह दी। इसके बावजूद टीम ने पहले सत्र में सलामी बल्लेबाज सदीरा समरविक्रम (13) और लाहिरु थिरिमाने (09) के विकेट गंवाए और इस दौरान 27 ओवर में सिर्फ 47 रन जोडे. आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के बाद पहला टेस्ट खेल रहे इशांत ने समरविक्रम को स्लिप में पुजारा के हाथों कैच कराके भारत को पहली सफलता दिलाई। पुजारा ने अपनी बायीं ओर नीचा कैच लपका.

अनुभवी थिरिमाने 58 गेंद की अपनी पारी के दौरान शुरु से ही बेहद रक्षात्मक होकर खेले लेकिन अश्विन की गेंद को स्वीप करने के प्रयास में बोल्ड हो गए. करणारत्ने इससे पहले 15 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब अश्विन की गेंद पर पुजारा उनका कैच लपकने में नाकाम रहे। इस सलामी बल्लेबाज ने कदमों का इस्तेमाल करते हुए शाट खेला लेकिन मिड आन पर पुजारा इसे कैच नहीं कर पाए.

करणारत्ने इसके बाद एक बार फिर भाग्यशाली रहे जब जडेजा की गेंद पर ऋद्धिमान साहा ने उन्हें स्टंप कर दिया लेकिन यह नोबाल हो गई. लंच के बाद तीसरे ओवर में ही जडेजा ने एंजेलो मैथ्यूज (10) को पगबाधा किया। मैथ्यूज ने डीआरएस का सहारा लिया लेकिन तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को सही करार दिया.

चांदीमल ने अश्विन की गेंद पर पारी का पहला छक्का जड़ा और करणारत्ने के साथ मिलकर 45वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। चांदीमल ने उमेश यादव के इसी ओवर में चौके के साथ 3000 टेस्ट रन पूरे किए. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले श्रीलंका के 13वें बल्लेबाज हैं.

करणारत्ने ने इशांत की गेंद पर एक रन के साथ 132 गेंद में 14वां अर्धशतक पूरा किया। इशांत ने हालांकि इसके बाद इस सलामी बल्लेबाज को पगबाधा कर दिया. उन्होंने 147 गेंद का सामना करते हुए छह चौके जडे। करणारत्ने इस पारी के दौरान 2017 में 1000 रन पूरे करने वाले दूसरे बल्लेबाज बने. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर ही इस साल यह उपलब्धि हासिल कर पाए हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें