Advertisement

cricket

  • Oct 21 2019 10:02AM
Advertisement

#INDvSA 3rd Test : तीसरे दिन का खेल खत्‍म, भारत जीत से दो विकेट दूर - RSA 162, 132/8 (46.0)

#INDvSA 3rd Test : तीसरे दिन का खेल खत्‍म, भारत जीत से दो विकेट दूर - RSA 162, 132/8 (46.0)
pti photo
रांची : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को फालोआन देने के बाद दूसरी पारी में भी 132 रन पर 8 विकेट हासिल करके तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली. तीसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक दक्षिण अफ्रीकी टीम मैच बचाने के लिए संघर्ष कर रही थी. स्‍टंप पर यूनिस डे ब्रुइन और एनरिच नॉर्टजे जमे हुए थे. रबादा को आर अश्विन ने जडेजा के हाथों 12 के स्‍कोर पर कैच आउट कराया. झारखंड के नदीम ने दक्षिण अफ्रीका के लिंडे को 27 रन पर रन आउट किया.
 
दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में सिर्फ 162 रन पर सिमट गई थी जिसके बाद भारत ने फॉलोआन देने का फैसला किया. भारत ने पहली पारी नौ विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित की थी जिससे दक्षिण अफ्रीका अब भी 203 रन से पीछे है, जबकि उसके सिर्फ दो विकेट शेष हैं. भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने 10 रन देकर तीन जबकि उमेश यादव ने 35 रन देकर 2 विकेट चटकाया है.
 
सलामी बल्लेबाज डी कॉक को उमेश यादव ने पांच रन के स्कोर पर बोल्ड आउट किया. पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले जुबेर हमजा को मोहम्मद शमी ने अपना शिकार बनाया. कप्तान फ्लेसीस को भी शमी ने छकाया और पगबाधा आउट किया. उसके बाद बल्लेबाजी को उतरे टेम्बा बवुमा को शमी ने विकेट के पीछे कैच कराया.  
 
इससे पहले तीसरे दिन  की शुरुआत में ही टीम इंडिया को बड़ी सफलता मिली. तेज गेंदबाज उमेश यादव ने  दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसी को बोल्ड कर भारत को तीसरी सफलता दिलायी. इसका परिणाम ये हुआ कि लंच के बाद पूरी टीम महज 162 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. गेंदबाजी में उमेश यादव को तीन, जबकि शाहबाज नदीम, शमी, अश्विन और जडेजा को दो दो विकेट मिला.
 
दक्षिण अफ्रीका को भारत ने लगातार दूसरी बार फॉलोऑन दिया. हार से बचने के लिए द. अफ्रीका को 336 रनों की जरूरत है जो चौथी पारी में किसी अंसभव से कम नहीं है. मैच में अभी दो दिन से ज्यादा का वक्त बचा है ऐसे में भारत की जीत और द. अफ्रीका का इस सीरीज में क्लीनस्वीप तय है. क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब टीम इंडिया द. अफ्रीका का क्लीनस्वीप करेगी.
 
इसके साथ कप्तान कोहली के नेतृत्व में यह लगातार 12वीं सीरीज की जीत होगी जो अफने आप में एक रिकॉर्ड है. इससे पहले यह रिकॉर्ड 11 जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया के नाम था. झारखंड के शाहबाज नदीम ने बबुमा को स्टंप आउट करा करा कर अपना खाता खोला. बता दें कि टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी थी. टेस्ट के दूसरे दिन खराब रोशनी और बारिश के कारण तय समय से पहले मैच खत्‍म करना पड़ा. चाय के विश्राम के बाद दक्षिण अफ्रीका की पारी में सिर्फ पांच ओवर का खेल हो पाया जिसके बाद खराब रोशनी के कारण खेल रोकना पड़ा.
 
दक्षिण अफ्रीका ने तब दो विकेट नौ रन बनाये थे. इस टेस्ट मे्ं रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार दोहरा शतक जड़ा. रोहित ने 255 गेंदों में 28 चौके और 6 छक्कों की मदद से 212 रन बनाए.
 
उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 11वां शतक लगाया. रहाणे ने 115 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे अधिक विकेट जॉर्ज लिंडे (4) ने लिए, कैगिसो रबाडा को तीन जबकि एनरिक नोर्टजे एवं डेन पीट को 1-1 विकेट मिला.
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement