cricket

  • Jan 24 2020 9:19AM
Advertisement

NZvsIND : पहला T-20 मैच आज, आत्मविश्वास से भरी है टीम इंडिया, पिच पर बल्लेबाजों को मदद

NZvsIND : पहला T-20 मैच आज, आत्मविश्वास से भरी है टीम इंडिया, पिच पर बल्लेबाजों को मदद

 -आत्मविश्वास से भरी टीम इंडिया के सामने न्यूजीलैंड की टीम
-पहला खिताब जीतने उतरेगी टीम इंडिया
आकलैंड: टी-20 विश्व कप की तैयारी के लिए अहम मानी जा रही पांच मैचों की सीरज के पहले मैच में शुक्रवार को आत्मविश्वास से ओतप्रोत टीम इंडिया का सामना खिलाड़ियों की चोटों से प्रभावित न्यूजीलैंड टीम से होगा. भारत ने न्यूजीलैंड में कोई टी-20 खिताब नहीं जीता है. इस व्यस्त सत्र में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी सरजमीं पर आखिरी वनडे के पांच दिन के भीतर यहां टी-20 मैच खेल रही है. विराट कोहली की कप्तानी में टीम मंगलवार को आकलैंड पहुंची और बुधवार को आराम किया.

टीम ने गुरुवार को अभ्यास किया. दूसरी ओर व्यस्तता के कारण टीम प्रबंधन चयन में निरंतरता लाने में कामयाब रहा है, चूंकि विश्व कप से पहले उसे सर्वश्रेष्ठ संयोजन तलाशना है. टी-20 विश्व कप इस साल अक्तूबर में ऑस्ट्रेलिया में होगा. शिखर धवन, हार्दिक पंड्या, दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार की चोटों के बावजूद वैकल्पिक खिलाड़ियों ने अपनी उपयोगिता साबित करके टीम को कमी नहीं खलने दी है.

धवन के विकल्प के तौर पर केएल राहुल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया. इसके बाद धवन के लौटने पर उनके साथ अच्छी सलामी जोड़ी बनायी, जब रोहित शर्मा को आराम दिया गया था. इस बार भी धवन की गैर मौजूदगी में रोहित और राहुल पारी की शुरुआत करेंगे. कप्तान कोहली ने संकेत दिया है कि बल्लेबाज विकेटकीपर के तौर पर राहुल की दोहरी भूमिका से टीम को अधिक विकल्प मिले हैं.

कीपिंग करेंगे राहुल, पंत के चयन पर संशय
राहुल के विकेटकीपिंग करने पर रिषभ पंत अंतिम एकादश से जगह खो सकते हैं. मनीष पांडे पांचवें विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में उतर सकते हैं और श्रेयस अय्यर चौथे स्थान पर रहेंगे. पांडे, अय्यर और पंत ने गुरुवार को नेट्स पर साथ में अभ्यास किया, जबकि संजू सैमसन बाद में उतरे. सैमसन का पहले टी-20 में खेलना तय नहीं लग रहा. भारत अगर पांच गेंदबाजों को लेकर उतरता है और छठे विकल्प के रूप में शिवम दुबे को बाहर रखता है तो पंत और पांडे दोनों अंतिम एकादश में आ सकते हैं.

टीमें
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित, लोकेश, मनीष, रिषभ पंत, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, जडेजा, कुलदीप, चहल, मो शमी, बुमराह, शार्दुल, सैनी, वाशिंगटन सुंदर 

न्यूजीलैंड : विलियम्सन (कप्तान) , गुप्टिल, टेलर, कजेलेजिन, मुनरो, कोलिन डे ग्रांडहोमे, टाम ब्रूस, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनेर, टिम सीफर्ट , हामिश बेनेट, ईश सोढी, टिम साउदी, ब्लेयर टिकनेर.

ऑस्ट्रेलिया से हार कर न्यूजीलैंड दबाव में
न्यूजीलैंड ने पिछले साल टी-20 सीरीज में भारत को 2-1 से हराया था. उसने श्रीलंका दौरे पर टी-20 सीरीज में भी 2-1 से जीत दर्ज की और इंग्लैंड से पांच मैचों की सीरीज 2-2 से ड्रॉ करायी. टी-20 में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद न्यूजीलैंड का मनोबल गिरा हुआ है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में उसे 3-0 से हराया. विलियम्सन की कप्तानी पर भी सवाल उठने लगे हैं . 

आकलैंड : कुल टी-20 : 20

पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमें जीतीं- 9 बार

पहले गेंदबाजी करने वाली टीमें जीतीं- 8 बार 

औसत स्कोर

168 पहली पारी

149 दूसरी पारी

-इस पिच पर बल्लेबाजों को मदद मिलती है

 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement