Advertisement

cricket

  • Nov 14 2019 9:43AM
Advertisement

INDvsBAN : पहले दिन का खेल समाप्‍त, बांग्‍लादेश 150 पर ढेर, भारत का स्‍कोर 1 विकेट पर 86 रन

INDvsBAN : पहले दिन का खेल समाप्‍त, बांग्‍लादेश 150 पर ढेर, भारत का स्‍कोर 1 विकेट पर 86 रन
file photo
इंदौरः भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन एक विकेट पर 86 रन बनाए. बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 150 रन पर ढेर हो गई थी. दिन का खेल खत्म होने पर चेतेश्वर पुजारा 43, जबकि मयंक अग्रवाल 37 रन बनाकर खेल रहे थे. भारत की टीम अभी 64 रन से पीछे है जबकि उसके नौ विकेट शेष हैं. रोहित शर्मा केवल 6 रन बनाकर पवेलियन लौटे.
 
भारत ने गुरुवार को यहां पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन तीसरे सत्र में बांग्लादेश को पहली पारी में 150 रन पर समेट दिया. बांग्लादेश की ओर से मुशफिकुर रहीम ने सर्वाधिक 43 जबकि कप्तान मोमीनुल हक ने 37 रन बनाए. भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने तीन जबकि इशांत शर्मा, रविचंद्रन अश्विन और उमेश यादव ने दो दो विकेट चटकाए.
 
बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. मैच के शुरुआती दौर में भारतीय तेज गेंदबाजों  खासकर  उमेश यादव और इशांत शर्मा ने घातक गेंदबाजी की. उसके बाद मो,.शमी ने भी अपना जलवा बरकार रखा. अश्विन और जडेजा ने भी बांग्लादेशी बल्लेबाजों को बांध कर रखा.
 
इसका नतीजा ये रहा कि बांग्लादेशी बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए. पूरी टीम 150 पर ऑल आउट हो गई.  भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने तीन जबकि रविचंद्रन अश्विन, इशांत और उमेश यादव ने दो- दो विकेट चटकाए. उमेश यादव और ईशांत शर्मा की जोड़ी ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाते हुए बांग्लादेश के दोनों ओपनरों को 12 रन के कुल स्कोर पर आउट कर दिया.
 
उमेश ने इमरुल काएस (6) को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट करा कर बांग्लादेश को पहला झटका दे दिया. इसके बाद ईशांत शर्मा ने शादमान इस्लाम (6) को विकेट के पीछे ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कराया.  31 रन के स्कोर पर मोहम्मद शमी ने बांग्लादेश को तीसरा झटका दिया. शमी ने मोहम्मद मिथुन(13) को एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन लौटा दिया. 
 
इस पारी में टीम की फिल्डिंग बेहद सुस्त दिखाई दी. अजिंक्य रहाणे ने दो तो, वहीं कप्तान कोहली ने एक कैच टपकाया है. अश्विन ने मोमिनल हक को 37 और फिर महमूदुल्लाह को 10 रन पर बोल्ड किया. इसी के साथ अश्विन ने घरेलू मैदान पर सबसे तेज 250 विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन की बराबरी कर ली. दोनों स्पिनर ने 42 टेस्ट में यह कारनामा किया. अश्विन ने इस मामले में भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले (41 टेस्ट) को पीछे छोड़ दिया.
 
शमी ने मुश्फीकुर रहीम (43) को बोल्ड किया और फिर अगली ही गेंद पर मेहदी हसन मिराज को एलबीडब्ल्यू किया. यह दोनों विकेट 140 के कुल स्कोर पर ही गिरे. रहीम ने संघर्ष करते हुए 105 गेंदों का सामना किया और चार चौकों सहित एक छक्का लगाया. टी- ब्रेक तक बांग्लादेश के सात विकेट गिरे था. दिन के तीसरे सत्र की शुरुआत होते ही बाकी तीन बल्लेबाज भी चलते बने
 
बांग्लादेश की ओर से शादमान इस्लाम और इमरुल काएस पारी की शुरुआत करने उतरे. दोनों ने सधी हुई शुरुआत की. मैच का छठा ओवर करने आए उमेश यादव ने पहली ही गेद पर इमरुल काएस को आउट किया. स्लीप में खड़े रहाणे ने कैच लपका. उनकी जगह मोमिनुल हक मैदन में उतरे.  ईशांत शर्मा ने इसके बाद  शादमान इस्लाम को 6 के स्कोर पर आउट किया. शमी ने मोहम्मद मिथुन को पगबाधा आउट किया. कप्तान मोमिनुल हक को लंच के बाद अश्विन ने अपने जाल में फंसाया.
 
टीम इंडिया में तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की वापसी हुई है.बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल ने कहा, 'पिच सख्त है इसलिए हमने पहले बल्लेबाजी चुनी. यह चौथी पारी में टूट भी सकती है.
 
भारतीय गेंदबाजी की शुरुआत इंशात शर्मा ने की पहला ओवर फेंका.आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय क्रिकेट टीम का पलड़ा  पहले टेस्ट में बांग्लादेश पर भारी है.तमीम इकबाल और शाकिब अल हसन के बिना बांग्लादेश के लिए जीत की कल्पना भी मुश्किल है.
 
सीमित ओवरों के क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन करने वाली बांग्लादेशी टीम पारंपरिक प्रारूप में हमेशा कमजोर साबित हुई है. टीम इंडिया की नजरें विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की इस सीरीज में पूरे 120 अंक हासिल करने पर हैं. वह फिलहाल 240 अंकों के साथ शीर्ष पर है.
 
इंदौर की पिच बल्लेबाजों की मददगार
 
होलकर स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों की मददगार रही है. इसकी बाउंड्री छोटी है, लेकिन पिच में उछाल है. मोहम्मद शमी और उमेश यादव तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे, जबकि रवींद्र जडेजा और आर. अश्विन स्पिन का जिम्मा लेंगे. पिच की उछाल को देखते हुए ईशांत शर्मा को शामिल किया गया.
 
टीमें इस प्रकार हैं -
 
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, आर. अश्विन, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा.
 
बांग्लादेश: इमरुल काएस, शादमान इस्लाम, मोहम्मद मिथुन, मोमिनुल हक (कप्तान), मुश्फिकुर रहीम, महमूदुल्लाह रियाद, लिटन दास, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, अबु जाएद, इबादत हुसैन.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement