38.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भारत-न्यूजीलैंड पहला टेस्ट मैच आज : पृथ्वी शॉ की एक साल बाद होगी वापसी, उछालभरी पिच पर खेलने को तैयार टीम इंडिया

वेलिंगटन : देश विदेश में विजय पताका फहराने वाली भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से बेसिन रिजर्व की तेज पिच पर पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड का सामना करेगी, तो उसके सामने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में यह अब तक की सबसे कठिन चुनौती होगी. शीर्ष रैंकिंग वाली विराट कोहली की टीम के 360 अंक है और कागजों […]

वेलिंगटन : देश विदेश में विजय पताका फहराने वाली भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से बेसिन रिजर्व की तेज पिच पर पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड का सामना करेगी, तो उसके सामने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में यह अब तक की सबसे कठिन चुनौती होगी.
शीर्ष रैंकिंग वाली विराट कोहली की टीम के 360 अंक है और कागजों पर उसका पलड़ा भारी दिख रहा है, लेकिन केन विलियम्सन की कीवी टीम संयम की पूंजी है, जो इन पिचों पर उपयोगी साबित होगी. न्यूजीलैंड ने आखिरी बार मार्च 2017 में अपनी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज गंवायी थी. उसके बाद से यहां दस में से पांच टेस्ट जीते हैं.
ऑस्ट्रेलिया में 3-0 से हारने के बाद न्यूजीलैंड के इरादे जीत की राह पर वापसी के होंगे, जबकि भारतीय टीम यह साबित करना चाहेगी कि पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में मिली जीत तुक्का नहीं थी और प्रतिकूल परिस्थितियों में जीतने का शऊर उसे बखूबी आता है.
विपरीत दिशा से आती हवाओं के कारण बेसिन रिजर्व गेंदबाजों और बल्लेबाजों दोनों के लिए हमेशा चुनौतीपूर्ण रहा है. ऐसे में पृथ्वी साव और मयंक अग्रवाल की नयी सलामी जोड़ी को ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी और टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने जा रहे काइल जैमीसन जैसे आला दर्जे के गेंदबाजों का सामना करना है.
टीमें…
भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रििद्धमान साहा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन, जडेजा.
न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डे ग्रांडहोम, काइल जैमीसन, टॉम लैथम, डेरिल मिचेल, हेनरी निकोल्स, ऐजाज पटेल, टिम साउदी, रोस टेलर, बीजे वाटलिंग.
मैच पर मंडरा रहा है बारिश का खतरा
पिच और मौसम रिपोर्ट: शुक्रवार को वेलिंगटन का तापमान 18 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. आसमान में बादल छाये रहेंगे. बारिश की आशंका है. पिच से बल्लेबाजों को मदद मिलेगी. हालांकि उछाल बल्लेबाजों को परेशान करेंगे.
मैदान पर कुल टेस्ट 63 हुए
पहले बल्लेबाजी करने वाली जीती : 12
पहले गेंदबाजी करने वाली जीती : 27
पहली पारी में औसत स्कोर : 307
दूसरी पारी में औसत स्कोर : 322
तीसरी पारी में औसत स्कोर : 246
चौथी पारी में औसत स्कोर : 141
टेलर तीनों फॉर्मेट में 100-100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी : न्यूजीलैंड के रॉस टेलर का यह 100वां टेस्ट होगा. वे तीनों फॉर्मेट (वनडे, टेस्ट और टी-20) में 100-100 मैच खेलनेवाले पहले खिलाड़ी होंगे. टेलर ने 99 टेस्ट में 7174 रन बनाये हैं.
न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी होगा, लेकिन पहली पारी में 320 अच्छा स्कोर : रहाणे
पहले टेस्ट से पूर्व न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी बताते हुए भारतीय उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने कहा कि बेसिन रिजर्व की उछालभरी पिच पर पहली पारी में 320 रन का स्कोर अच्छा माना जायेगा रहाणे ने कहा कि घरेलू हालात में न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी होगा. उन्हें पता है कि कैसी गेंद डालनी है और बल्लेबाजों को पता है कि कौन से शॉट खेलने हैं . उन्होंने कहा कि एक इकाई के रूप में हमें हालात के अनुरूप तेजी से ढलना होगा. न्यूजीलैंड के हर मैदान का आकार अलग है.
खेल पर मेरे व विराट के विचार एक जैसे : विलियम्सन
वेलिंगटन. मैदान पर उनकी शख्सियत में भले ही जमीन आसमान का फर्क हो, लेकिन स्वभाव में अंतर के बावजूद केन विलियम्सन और विराट कोहली एक दूसरे के मुरीद हैं. आक्रामक कोहली और शांतचित्त विलियम्सन मैदान के भीतर और बाहर एक-दूसरे के प्रशंसक हैं. विलियम्सन ने कहा कि हमने कई विषयों पर बात की और खूब मजा आया. खेल के बारे में हमारे विचार मिलते-जुलते हैं. हमारा तरीका अलग है, लेकिन एक ऐसे कप्तान की सोच जानना प्रेरणास्पद था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें