34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

INDvsENG 3rd TEST Day 2 : पंड्या के पांच विकेट से तीसरे टेस्ट पर भारत ने शिकंजा कसा

नाटिंघम : हार्दिक पंड्या के कैरियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ पांच विकेट की मदद से भारत ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन आज इंग्लैंड को पहली पारी में 161 रन पर आउट कर दिया और दूसरी पारी में दो विकेट पर 124 रन बनाकर कुल 292 रन की बढत ले ली. भारत के […]

नाटिंघम : हार्दिक पंड्या के कैरियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ पांच विकेट की मदद से भारत ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन आज इंग्लैंड को पहली पारी में 161 रन पर आउट कर दिया और दूसरी पारी में दो विकेट पर 124 रन बनाकर कुल 292 रन की बढत ले ली.

भारत के अभी आठ विकेट बाकी है और चेतेश्वर पुजारा (33) के साथ कप्तान विराट कोहली (8) क्रीज पर हैं . भारत ने दूसरी पारी में शिखर धवन (44) और के एल राहुल (36) के विकेट गंवा दिये .

इससे पहले पहली पारी में 329 रन बनाने वाली भारतीय टीम के लिये पंड्या ने कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 28 रन देकर पांच विकेट लिये . इंग्लैंड ने लंच के बाद दस विकेट गंवा दिये और 38 . 2 ओवर में पूरी टीम पवेलियन लौट गई . ईशांत शर्मा ने 22 रन देकर और जसप्रीत बुमराह ने 37 रन देकर दो दो विकेट लिये . पंड्या ने पांच ओवर के शुरूआती स्पैल में कहर बरपाते हुए इंग्लैंड की पारी की चूलें हिला दी .

भारत को इसके साथ ही पहली पारी में 168 रन की अहम बढत मिल गई . लंच के बाद बल्लेबाजी के लिये आई मेजबान टीम ने 10वें ओवर में 50 रन पूरे किये . इसके बाद विकेटों का पतन शुरू हुआ . शर्मा ने एलेस्टेयर कुक (29) और कीटोन जेनिंग्स (20) को काफी परेशान किया . उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दसवीं बार कुक को आउट किया जो 12वें ओवर में विकेट के पीछे कैच दे बैठे . इससे दो गेंद पहले पहली स्लिप में चेतेश्वर पुजारा ने उन्हें जीवनदान दिया था .

अगले ओवर की पहली गेंद पर बुमराह ने जेनिंग्स को विकेट के पीछे लपकवाया . ओलिवर पोप (10) और जो रूट (16) ने तीसरे विकेट के लिये 21 रन जोड़े . शर्मा ने पोप को भी विकेटकीपर के हाथों लपकवाया . रिषभ पंत का यह दिन में तीसरा कैच था . आफ स्पिनर आर अश्विन कूल्हे में जकड़न के कारण कुछ समय के लिये मैदान से चले गए लेकिन फिर वापिस लौटे . पंड्या ने रूट को दूसरी स्लिप में केएल राहुल के हाथों लपकवाया . इंग्लैंड ने इस फैसले पर रिव्यू लिया लेकिन नाकाम रहा . एक ओवर बाद पंड्या और राहुल ने जानी बेयरस्टा (15) को वापिस भेजा . इंग्लैंड का स्कोर 30वें ओवर में पांच विकेट पर 108 रन था .

मोहम्मद शमी की गेंद पर राहुल ने तीसरा कैच लपककर बेन स्टोक्स को पवेलियन भेजा . पंड्या ने अगले तीन विकेट तीन गेंद के भीतर 31वें से 33वें ओवर के बीच लिये और इस दौरान वह हैट्रिक पर भी थे . क्रिस वोक्स (आठ) और आदिल रशील (पांच) उनका शिकार बने . पंत ने अपने पहले ही टेस्ट में पांच कैच लपके.

पंड्या हैट्रिक पर थे जब अगले ओवर की पहली गेंद पर स्टुअर्ट ब्राड (0) को पगबाधा आउट किया लेकिन जेम्स एंडरसन (नाबाद एक) ने उनकी हैट्रिक नहीं होने दी . पंड्या ने 28 गेंद में पांच विकेट लिये जो दूसरा सबसे तेज पांच विकेट लेने का कारनामा है .

हरभजन सिंह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2006 में 27 गेंद में पांच विकेट लिये थे . जोस बटलर (39) ने अपनी तीन चौकों और दो छक्कों की पारी की बदौलत फालोआन बचा लिया . उन्होंने एंडरसन के साथ आखिरी विकेट के लिये 33 रन की साझेदारी की . इससे पहले भारत के पुछल्ले बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सके और पहली पारी में 329 रन पर आउट हो गए . भारत ने कल के स्कोर छह विकेट पर 307 रन से आगे खेलना शुरू किया था . इंग्लैंड के लिये जेम्स एंडरसन ने 64 रन देकर, स्टुअर्ट ब्राड ने 72 और क्रिस वोक्स ने 75 रन देकर तीन तीन विकेट लिये .

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें