27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

13 नवंबर 2014: जब श्रीलंका पर कहर बनके टूटे थे रोहित, बना दिया था वनडे का सबसे बड़ा स्कोर

नयी दिल्ली: आज यानी 13 नवंबर 2014 को भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने एकदिवसीय क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था. कोलकाता के इडेन गार्डन स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ पांच मैचों की सीरिज का चौथा मुकाबला खेलते हुए रोहित शर्मा ने ये कारनामा किया था. रोहित ने इस मैच में 33 […]

नयी दिल्ली: आज यानी 13 नवंबर 2014 को भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने एकदिवसीय क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था. कोलकाता के इडेन गार्डन स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ पांच मैचों की सीरिज का चौथा मुकाबला खेलते हुए रोहित शर्मा ने ये कारनामा किया था. रोहित ने इस मैच में 33 चौकों और 09 छक्कों की मदद से कुल 264 रन बनाए थे. दिलचस्प बात ये है कि श्रीलंका की टीम ने उन्हें तब जीवनदान दिया था जब उन्होंने महज 04 रन ही बनाए थे. इसका क्या खामियाजा श्रीलंका की टीम को भुगतना पड़ा वो इतिहास है.

रोहित शर्मा के सितारे इन दिनों बुलंदी पर हैं

रोहित के दोहरे शतक की मदद से भारत ने पांच विकेट के नुकसान पर 404 रन बनाए थे जिसके जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम महज 251 रन बनाकर ऑलआउट हो गयी थी. भारतीय टीम ने ये मुकाबला 153 रन से जीत लिया था. हालांकि ये पहला मौका नहीं था जब रोहित शर्मा ने एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया हो. इससे पहले भी 02 नवंबर 2013 को रोहित शर्मा ने एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों की पारी खेली थी.

रोहित शर्मा के सितारे इन दिनों बुलंदी पर हैं. हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैचों में ओपनिंग करते हुए उन्होंने दोहरा शतक लगाया था वहीं भारतीय टीम ने रोहित की कप्तानी में ही बांग्लादेश के खिलाफ टी-ट्वेंटी सीरिज में जीत हासिल की. सीरिज के दूसरे मैच में रोहित ने 85 रनों की ताबड़तोड़ पारी भी खेली थी. अब रोहित शर्मा बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरिज में गेंदबाजों की खबर लेते दिखाई देंगे.

जानिए किन बल्लेबाजों ने बनाया दोहरा शतक

एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 07 बार बल्लेबाजों ने दोहरा शतक बनाया है जिसमें से चार दफे केवल भारतीय बल्लेबाजों ने दोहरा शतक लगाया है. वनडे क्रिकेट में सबसे पहले दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम है. सचिन ने 24 फरवरी 2010 को ग्वालियर के कैप्टन रूपसिंह स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ये कारनामा किया था. सचिन तेंदुलकर ने इस मैच में 147 गेंदों का सामना करते हुए 25 चौकों और 03 छक्कों की मदद से 200 रन की पारी खेली थी.

सचिन के बाद वनडे में दोहरा शतक लगाने का कारनाम किया वीरेंद्र सहवाग ने. सहवाग ने 08 दिसंबर 2011 को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ ओपनिंग करते हुए 149 गेंदों का सामना करते हुए 25 चौकों और 07 छक्कों की मदद से कुल 219 रन बनाए थे. तो इस प्रकार चार बार भारतीय बल्लेबाजों वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया. हिटमैन रोहित शर्मा ने ये कारनामा हो बार किया वहीं सचिन-सहवाग ने एक-एकबार.

विदेशी बल्लेबाज जिन्होंने दोहरा शतक लगाया

कुछ विदेशी बल्लेबाजों ने भी एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया है. इसमें सबसे पहला नाम आता है, वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल का. क्रिस गेल ने 2015 के वनडे विश्व कप के दौरान 24 फरवरी 2015 को जिंबावे के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था. इस मैच में क्रिस गेल ने 147 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौकों और 16 छक्कों की मदद से कुल 215 रन बनाए थे.

न्यूजीलैंड के खब्बू बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल भी ये कारनामा कर चुके हैं. गुप्टिल ने भी अपना दोहरा शतक वर्ल्ड कप के दौरान ही लगाया था. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए 152 गेंदों का सामना किया और 21 चौकों तथा 11 छक्कों की मदद से कुल 237 रन बनाए थे. ये एकदिवसीय क्रिकेट में दूसरा बड़ा स्कोर है. वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले तीसरे विदेशी बल्लेबाज हैं पाकिस्तान के फखर जमान. जुलाई 2018 में जिंबावे के खिलाफ फखर जमान ने 148 गेंदों का सामना करते हुए 24 चौकों और 05 छक्कों की मदद से कुल 210 रन बनाए थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें