32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

इंग्‍लैंड ने एशेज में मिली हार का बदला लिया, ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर श्रृंखला पर कब्‍जा- बटलर और वोक्‍स चमके

सिडनी : जोस बटलर के शतक और क्रिस वोक्स के ऑलराउंड खेल के दम पर इंग्लैंड ने तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां ऑस्ट्रेलिया को 16 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 से अजेय बढ़त बनायी. इंग्लैंड इस तरह से एशेज से मिली 0-4 से हार का बदला कुछ हद […]

सिडनी : जोस बटलर के शतक और क्रिस वोक्स के ऑलराउंड खेल के दम पर इंग्लैंड ने तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां ऑस्ट्रेलिया को 16 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 से अजेय बढ़त बनायी.

इंग्लैंड इस तरह से एशेज से मिली 0-4 से हार का बदला कुछ हद तक चुकता करने में सफल रहा. ऑस्ट्रेलिया के पास श्रृंखला में बने रहने का यह आखिरी मौका था और वह एशेज श्रृंखला के बाद पहली बार अपने सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजी आक्रमण के साथ उतरा था लेकिन इसके बावजूद इंग्लैंड निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 302 रन बनाने में सफल रहा.

इंग्लैंड ने 60वीं बार पारी में 300 या इससे अधिक का स्कोर बनाया और उसे यहां तक पहुंचाने का श्रेय बटलर (नाबाद 100) और वोक्स (नाबाद 53) को जाता है। इन दोनों ने तब जिम्मेदारी संभाली जबकि टीम छह विकेट पर 189 के स्कोर पर संघर्ष कर रही थी. बटलर और वोक्स ने 12 से भी कम ओवर में 113 रन की अटूट साझेदारी की. ऑस्ट्रेलिया की टीम इसके जवाब में छह विकेट पर 286 रन ही बना पायी. वोक्स ने 57 रन देकर दो विकेट लिये. उनके अलावा मार्क वुड और आदिल राशिद ने भी दो . दो विकेट हासिल किये.

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच ने अपनी अच्छी फार्म जारी रखी. पहले दो मैचों में शतक जड़ने वाले फिंच ने 62 रन बनाये जबकि मार्कस स्टोइनिस ने 56, मिशेल मार्श ने 55 और कप्तान स्टीवन स्मिथ ने 45 रन का योगदान दिया लेकिन आखिरी पांच ओवरों में इंग्लैंड के धूमधड़ाके ने मैच में अंतर पैदा कर दिया.

बटलर और वोक्स ने आखिरी पांच ओवर में इंग्लैंड के लिये 66 रन जोड़े. बटलर ने पारी की आखिरी गेंद पर अपना शतक पूरा किया. उन्होंने 83 गेंदे खेली तथा छह चौके और चार छक्के लगाये. वोक्स की 36 गेंदों की पारी में पांच चौके ओर दो छक्के शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच के लिए पैट कमिंस और जोश हेजलवुड को अंतिम एकादश में शामिल किया और टीम श्रृंखला में पहली बार कमिंस, हेजलवुड और मिशेल स्टार्क की तेज गेंदबाजी तिकड़ी के साथ खेली जिन्होंने टीम को एशेज में 4-0 से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी.

इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया के लचर क्षेत्ररक्षण का भी फायदा मिला जिसके खिलाड़ियों ने चार कैच टपकाए और दो रन आउट के मौके भी गंवाए. सबसे आसान मौका कैमरन वाइट ने गंवाया जिन्होंने मिशेल मार्श की गेंद पर मोईन अली का कैच छोड़ा. मोईन हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाए और छह रन बनाने के बाद मार्श की गेंद पर ही बोल्ड हो गए.

कप्तान स्टीव स्मिथ ने स्पिनर एडम जंपा की गेंद पर इयोन मोर्गन (41) का कैच टपकाया जबकि स्टार्क अपनी ही गेंद पर कैच लपकने का मुश्किल मौका गंवा बैठे. ऑस्ट्रेलिया की ओर से हेजलवुड सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 58 रन देकर दो विकेट चटकाए.

कमिंस, मार्कस स्टोइनिस, जंपा और मार्श ने एक-एक विकेट हासिल किये. ऑस्ट्रेलिया की टीम पांच मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है और श्रृंखला में बने रहने के लिए उसे आज का मैच हर हाल में जीतना होगा. इन दोनों टीमों के बीच चौथा एकदिवसीय मैच 26 जनवरी को एडिलेड में खेला जाएगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें