34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोच की नियुक्ति के लिये COA ने बनायी कमिटी, कपिल देव समेत ये पूर्व क्रिकेटर हैं शामिल

नयी दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्‍त क्रिकेट प्रशासकों की समिति ने टीम इंडिया के अगले मुख्‍य कोच और सहयोगी स्‍टाफ की नियुक्ति के लिए तीन सदस्यीय अनौपचारिक क्रिकेट एडवाइजरी कमिटी गठित की है. इस समिति में टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर कपिल देव, अंशुमान गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी शामिल हैं. ये कमिटी भारतीय पुरुष क्रिकेट […]

नयी दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्‍त क्रिकेट प्रशासकों की समिति ने टीम इंडिया के अगले मुख्‍य कोच और सहयोगी स्‍टाफ की नियुक्ति के लिए तीन सदस्यीय अनौपचारिक क्रिकेट एडवाइजरी कमिटी गठित की है. इस समिति में टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर कपिल देव, अंशुमान गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी शामिल हैं. ये कमिटी भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के लिये नये मुख्य कोच सहित सपोर्टिंग स्टाफ का चयन करेगी.

बता दें कि साल 1980 में भारत को पहला विश्व कप दिलाने वाले कपिल देव महान ऑलराउंडरों में गिने जाते रहे हैं. इनका नाम सर्वाधिक विकेट लेने वाले ऑलराउंडरों की सूची में शामिल है. इन्होंने अपने करियर में 131 टेस्ट और 225 वनडे मुकाबले खेले. वहीं अंशुमान गायकवाड़ ने अपने करियर में कुल 40 टेस्ट और 15 वनडे मुकाबले खेले. ये भारतीय टीम के कप्तान और कोच भी रहे चुके हैं. कमिटी में शामिल तीसरे सदस्य शांता रंगास्वामी साल 1976 से 1991 तक भारतीय महिला टीम की सदस्य रहीं और अपने करियर में 16 टेस्ट और 19 वनडे मुकाबले खेले. इन सबके जिम्मे भारतीय पुरुष टीम का नया कोचिंग स्टाफ चुनने की जिम्मेदारी है.

वेस्टइंडीज दौरे तक रहेंगे वर्तमान कोचिंग स्टाफ

फिलहाल वेस्टइंडीज दौर को देखते हुये मुख्य कोच रवि शास्त्री, बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़, फिल्डिंग कोच आर श्रीधर और गेंदबाजी कोच भरत अरूण का अनुबंध45 दिन के लिये बढ़ाया गया है. हालांकि इस दौरान कोचिंग स्टाफ की चयन प्रक्रिया जारी रहेगी. विश्वकप के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों भारत की हार के बाद बीसीसीआई बदलाव के मूड में है और इसलिये ये प्रक्रिया अपनाई जा रही है. वर्तमान सपोर्टिंगस्टाफ भी इसके लिये आवेदन कर सकता है. उम्मीद जताई जा रही है कि रवि शास्त्री भी अपना दावा पेश करेंगे. इन्हें भी सेलेक्शन प्रोसेस से गुजरना होगा.

सूत्रों के मुताबिक, गेंदबाजी कोच भरत अरूण और फिल्डिंग कोच श्रीधर अपने पद पर बने रहना चाहते हैं इसलिये उनकी ओर से भी आवेदन किये जाने की संभावना है. जानकारों का कहना है कि टीम भी यही चाहती है.

* शास्‍त्री और उनकी टीम का ऐसा रहा प्रदर्शन

रवि शास्‍त्री और उनकी कोचिंग टीम का प्रदर्शन अगर वर्ल्‍ड कप 2019 के में भारत के सेमीफाइनल में प्रदर्शन को छोड़ दिया जाए तो शानदार रहा है. साल 2017में रवि शास्त्री के कोच पद संभालने के बाद टीम इंडिया दोबारा टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बनी और एकदिवसीय रैंकिंग में नंबर दो पर पहुंची. टीम ने ऑस्ट्रेलिया में वनडे सीरिज जीतने के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरिजजीती. विश्व कप में भी टीम ने 9 लीग मुकाबलों में से 7 में जीत दर्ज की. इस दौरान टीम के लिये फिटनेस कभी चुनौती समस्या नहीं रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें