27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चंद्रयान-2 की सफल लॉचिंग पर कोहली-धवन सहित कई क्रिकेटरों ने बधाई दी, कहा – ”देश के लिए गौरव का क्षण”

नयी दिल्‍ली : अनगिनत सपनों को चांद पर ले जाने के लिए चंद्रयान-2 सोमवार को यहां स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) से शान के साथ रवाना हुआ. ‘बाहुबली’ नाम के सबसे ताकतवर रॉकेट जीएसएलवी-मार्क ।।। एम 1 ने प्रक्षेपण के करीब 16 मिनट बाद यान को पृथ्वी की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया. […]

नयी दिल्‍ली : अनगिनत सपनों को चांद पर ले जाने के लिए चंद्रयान-2 सोमवार को यहां स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) से शान के साथ रवाना हुआ.

‘बाहुबली’ नाम के सबसे ताकतवर रॉकेट जीएसएलवी-मार्क ।।। एम 1 ने प्रक्षेपण के करीब 16 मिनट बाद यान को पृथ्वी की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया. चंद्रयान-2 ने अपराह्न दो बजकर 43 मिनट पर चांद की ओर उड़ान भरी. आज का यह प्रक्षेपण अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत की धाक जमाएगा और चांद के बारे में दुनिया को नयी जानकारी उपलबध कराएगा.

चंद्रयान-2 की सफल लॉचिंग पर पूरा देश गौरव महशूस कर रहा है. राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित कई लोगों ने खुशी जाहिर करते हुए ट्वीट किया. इधर इस ऐतिहासिक क्षण पर टीम इंडिया के क्रिकेटरों ने भी ट्वीट कर बधाई दी है.

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने ट्वीट कर कहा, एक और ऐतिहासिक और गौरवपूर्ण क्षण है देश के लिए. जय हिंद…. टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन ने भी ट्वीट किया और लिखा, भारत के लिए ऐतिहासिक क्षण, इसरो के सभी सदश्‍यों को चंद्रयान-2 की सफल लॉचिंग के लिए बहुत बधाई.

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने भी ट्वीट किया और लिखा, मैंने हमेशा एक बच्चे के रूप में चंद्रमा को देखा, सोच रहा था कि इसके क्या रहस्य छिपा है. # चंद्रयान 2 का सफल प्रक्षेपण इन रहस्यों पर कुछ प्रकाश डालेगा और भारत के अंतरिक्ष अन्वेषण कार्यक्रम में मदद करने के लिए अगली पीढ़ी को प्रेरित करेगा. मैं सभी को बधाई देता हूं. इसरो की सफलता के लिए.

गौरतलब हो इसरो ने 18 जुलाई को यान के प्रक्षेपण की नयी तारीख की घोषणा करते हुए कहा था चंद्रयान-2 अनगिनत सपनों को चांद पर ले जाने के लिए तैयार है. 22 जुलाई 2019 को अपराह्न दो बजकर 43 मिनट पर प्रक्षेपण के लिए हमारे साथ जुड़िये.तीन चरणों वाले 43.43 मीटर लंबे जीएसएलवी मार्क ।।। एम-1 ने आसमान में छाए बादलों को चीरते हुए प्रक्षेपण के करीब 16 मिनट बाद 3,850 किलोग्राम वजनी चंद्रयान-2 को पृथ्वी की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया. पृथ्वी की कक्षा में स्थापित होने के साथ ही इसने भारत के महत्वाकांक्षी मिशन के पहले चरण को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें