39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

15 साल बाद भी ब्रायन लारा का यह रिकॉर्ड नहीं टूटा

नयी दिल्‍ली : वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान और दुनिया के महान क्रिकेटर ब्रायन लारा आज अपना 50वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. उनका जन्‍म आज ही के दिन 2 मई 1969 को त्रिनिदाद-टोबैगो के सांताक्रूज में हुआ था. लारा को जन्‍मदिन पर बधाईयों का तांता लग गया है. सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग जैसे क्रिकेटर […]

नयी दिल्‍ली : वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान और दुनिया के महान क्रिकेटर ब्रायन लारा आज अपना 50वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. उनका जन्‍म आज ही के दिन 2 मई 1969 को त्रिनिदाद-टोबैगो के सांताक्रूज में हुआ था. लारा को जन्‍मदिन पर बधाईयों का तांता लग गया है. सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग जैसे क्रिकेटर उन्‍हें जन्‍मदिन पर शुभकामनाएं दे रहे हैं. सचिन ने अपने साथ लारा की एक तसवीर ट्विटर पर पोस्‍ट की और उन्‍हें जन्‍मदिन की शुभकामनाएं दी. तसवीर में सचिन और लारा एक साथ खाने का मजा ले रहे हैं.

सचिन के अलावा वीरेंद्र सहवाग ने भी ट्वीट कर लारा को जन्‍मदिन की शुभकामनाएं दी. वीरु ने 1996 वर्ल्‍डकप का जिक्र करते हुए अपने अंदाज में लिखा, लारा क्‍या है मारा… लारा दुनिया के ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिनके नाम क्रिकेट के कई रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिसे आज तक कोई क्रिकेटर नहीं तोड़ पाया है. खुद क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भी लारा के कई रिकॉर्ड को तोड़ना तो दूर छू भी नहीं पाये.

* लारा के नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड

ब्रायन लारा के नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड है. उन्‍होंने काउंटी क्रिकेट में ब्रिटानिक एश्योरंस काउंटी चैंपियनशिप में वारविकशायर की ओर से खेलते हुए 427 गेंदों में 62 चौकों और 10 छक्कों की मदद से 501 रन बनाये थे, ये क्रिकेट इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी है.

* लारा टेस्‍ट क्रिकेट में 400 रन बनाने वाले दुनिया के एक मात्र क्रिकेटर

ब्रायन लारा टेस्‍ट क्रिकेट में 400 रन बनाने वाले दुनिया के एक मात्र खिलाड़ी हैं. उन्‍होंने 2 अप्रैल 2004 को एंटीगुआ में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 400 रन की पारी खेली थी. उन्होंने इस पारी के दौरान 582 गेंदों में 43 चौके और 4 छक्के जमाये थे. इस रिकॉर्ड को आज तक किसी भी क्रिकेटर ने नहीं तोड़ा है.

* लारा के क्रिकेट कैरियर पर एक नजर

लारा ने 131 टेस्‍ट मैच में 34 शतक और 48 अर्धशतक की मदद से 11953 रन बनाये हैं. जिसमें उनका उच्‍चतम स्‍कोर 400 रन है. उन्‍होंने 9 बार दोहरा शतक भी जमाया है.

इसके अलावा उन्‍होंने 299 वनडे मैचों में 19 शतक और 63 अर्धशतकीय पारी के दम पर 10405 रन बनाये. वनडे में लारा का उच्‍चतम स्‍कोर 169 रन है. लारा ने 19 अप्रैल 2007 को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास की घोषणा की थी. लारा ने अपना आखिरी मैच 21 अप्रैल 2007 को इंग्‍लैंड के खिलाफ खेला.

हालांकि लारा अपने कैरियर के आखिरी मैच में कुछ खास नहीं कर पाये और 17 गेंदों में 3 चौके की मदद से मात्र 18 रन ही बना पाये. लारा आखिरी मैच में रन आउट हुए. कई रिकॉर्ड बनाने वाले लारा अपने आखिरी मैच में अपनी टीम को भी जीत नहीं दिला पाये. वर्ल्‍ड कप के उस मैच में वेस्‍टइंडीज की टीम पहले खेलते हुए 300 रन पर ऑल आउट हो गयी, जवाब में इंग्‍लैंड की टीम 49 ओवर और 5 गेंदों में 9 विकेट खोकर 301 रन बनाकर मैच जीत लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें