Advertisement

cricket

  • Jan 8 2019 4:58PM

भारत में ही खेला जाएगा IPL 2019, 23 मार्च से होगा शुरू

भारत में ही खेला जाएगा IPL 2019, 23 मार्च से होगा शुरू
photo twitter

नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आगामी 12वां सत्र 23 मार्च से शुरू होगा और इस टी20 क्रिकेट लीग का आयोजन भारत में ही किया जाएगा.

 

आम चुनावों से आईपीएल की तारीख के टकराव को लेकर ऐसी आशंका जतायी जा रही थी. इसका आयोजन देश से बाहर किया जा सकता है, लेकिन प्रशासकों की समिति (सीओए) ने मंगलवार को बताया कि लीग अपने तय समय से पहले 23 मार्च से शुरू होगी और इसका आयोजन देश में किया जाएगा.

सीओए अध्यक्ष विनोद राय और इसकी सदस्य महिला टीम की पूर्व कप्तान डायना इडुल्जी ने मंगलवार को मुलाकात करके इसके स्थलों और तारीखों पर चर्चा की. राय ने कहा, सभी प्राथमिक स्थलों के लिए वैकल्पिक स्थल भी रखा जाएगा ताकि अगर मैच को स्थानांतरित करने की जरूरत हुई तो इसे किया जा सके.

यह केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ-साथ सुरक्षा एजेंसियों के परामर्श पर किया जाएगा. उन्होंने कहा, वैकल्पिक स्थल इसलिए रखा जा रहा ताकि चुनाव की तारीख की घोषणा के बाद अगर प्राथमिक स्थल वाले राज्य में मतदान या मतगणना या प्रधानमंत्री की रैली हुई तो मैच को वैकल्पिक स्थल पर स्थानांतरित किया जा सके.

लोकसभा चुनावों की तारीख से टकराव की स्थिति को लेकर पिछले काफी समय से आईपीएल के स्थल को लेकर संशय की स्थिति थी, लेकन इससे यह साफ हो गया कि आईपीएल का आयोजन देश में ही होगा. बीसीसीआई के बयान में कहा गया, आईपीएल 2019 के कार्यक्रम की घोषणा करने से पहले सीओए सभी हितधारकों के साथ विस्तृत चर्चा करेंगे.

इसे भी पढ़ें...

प्रीति जिंटा ने IPL 2019 के सबसे महंगे खिलाड़ी वरुण चक्रवर्ती के बारे में किया बड़ा खुलासा

IPL के हीरो संजू सैमसन ने गर्लफ्रेंड चारूलता से की शादी

पिछली बार 2010 में आईपीएल मार्च में शुरू हुआ था. इसके बाद लीग हमेशा अप्रैल के पहले हिस्से में शुरू होकर मई के आखिरी में संपन्न होती थी. आईपीएल पहले करने की एक वजह इस साल इंग्लैंड में होने वाला एकदिवसीय विश्व कप भी है जो 30 मई से शुरू होगा. बीसीसीआई के नए संविधान के अनुसार आईपीएल के संपन्न होने और भारतीय टीम के अंतरराष्ट्रीय मैचों के बीच 15 दिनों का अंतर होना चाहिए.

राय ने कहा कि मैच स्थलों और तारीखों को बाद में सरकारी एजेंसियों के साथ चर्चा के बाद घोषित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हम कार्यक्रम को पूरा तैयार करने के बाद विभिन्न सरकारी एजेंसियों से तारीखों और स्थलों की मंजूरी ले लेंगे. आम चुनाव के कारण दो बार आईपीएल का आयोजन देश के बाहर हुआ है.2009 में पूरे सत्र को दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था, जबकि 2014 में कुछ मैचों को यूएई में खेला गया था. बीसीसीआई के अधिकारियों ने जयपुर में हुई खिलाड़ियों की नीलामी के दौरान यह संकेत दिया था की आईपीएल के आगामी सत्र का आयोजन भारत में ही होगा.

Advertisement

Comments

Advertisement