Advertisement

cricket

  • May 2 2019 4:59PM
Advertisement

बर्थडे स्‍पेशल : ब्रायन लारा को इस गेंद ने किया बेहद परेशान, मानते थे सरदर्द

बर्थडे स्‍पेशल : ब्रायन लारा को इस गेंद ने किया बेहद परेशान, मानते थे सरदर्द
file photo

नयी दिल्‍ली : वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व महान खिलाड़ी ब्रायन लारा आज अपना 50वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. उन्‍होंने क्रिकेट में कई रिकॉर्ड बनाये, जिसे आज भी कोई क्रिकेटर नहीं तोड़ पाया है. लारा को ब्रेड मैन और सचिन तेंदुलकर के साथ सार्वकालिक क्रिकेटरों में शामिल किया जाता है. लारा के टेस्‍ट में नाबाद 400 रन को आज भी याद किया जाता है. 15 साल बाद भी आज तक यह रिकॉर्ड बरकरार है. बहरहाल लारा के लिये मूव करती या उछाल लेती गेंद कभी चिंता का विषय नहीं रहा लेकिन अपने जमाने के विस्फोटक बल्लेबाज के लिये गोल्फ की छोटी सी गेंद किसी सरदर्द से कम नहीं है.

 

लारा ने कहा, हां, गोल्फ अजीब खेल है. मैं क्रिकेट की मूव करती या उछाल लेती गेंदों को खेलने में सक्षम हूं लेकिन इस छोटी सी गेंद ने शुरुआती वर्षों में मेरे लिये किसी सरदर्द से कम नहीं थी लेकिन इसने मुझे सिखाया कि गेंद पर नियंत्रण रखने के लिये कैसे अनुशासित होना है.

लारा ने 1994 में गोल्फ में हाथ आजमाना शुरू किया और उन्होंने वेस्टइंडीज में खिताब भी जीते हैं. जिन क्रिकेटरों ने गोल्फ में हाथ आजमाये उनके बारे में लारा ने कहा कि कपिल देव और जॉक कैलिस का गोल्फ के प्रति प्यार जगजाहिर है जबकि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में एक है. 

लारा ने कहा, हमने जाक कैलिस और कपिल देव के बारे में सुना है लेकिन मैंने रिकी पोंटिंग को सर्वश्रेष्ठ पाया. उनकी पुटिंग थोड़ी बेहतर है और इस मामले में वह लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हैं. उन्होंने अमेरिका के एक टूर्नामेंट में कपिल के साथ गोल्फ खेलने के अनुभव के बारे में भी बताया. लारा ने कहा, हम अमेरिका में एक टूर्नामेंट में खेल रहे थे.

इसे भी पढ़ें...

#HappyBirthdayBrianLara : 15 साल बाद भी लारा का यह रिकॉर्ड नहीं टूटा

मेरा सामना अमेरिका के एमेच्योर से था. उसने मुझे हरा दिया. इसके बाद मैं कपिल के पास गया और मैंने कहा कि यह अमेरिकी खिलाड़ी अविश्वसनीय है. उन्होंने कहा, कपिल ने मजाक उड़ाया और उसके खिलाफ खेलने के लिये चला गया. उन्होंने वापस लौटकर मुझे बताया कि उन्होंने अमेरिकी खिलाड़ी को हरा दिया है. वह कपिल था एक मंझा हुआ गोल्फर.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement