Advertisement

cricket

  • Mar 15 2019 8:06PM

बड़ा खुलासा : IPL-2018 के सात मैचों के कंप्लीमेंट्री टिकटों में 3.25 करोड़ की GST चोरी

बड़ा खुलासा : IPL-2018 के सात मैचों के कंप्लीमेंट्री टिकटों में 3.25 करोड़ की GST चोरी

जयपुर : राजस्थान राजस्व आसूचना निदेशालय (एसडीआरआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2018 के राजस्थान में हुए सात मैचों के सम्मानार्थ दिये गये टिकटों में लगभग 3.25 करोड़ रुपये की जीएसटी कर चोरी पकड़ी है. एक अधिकारी ने बताया कि कुल मिलाकर 11.62 करोड़ रुपये मूल्य की टिकटों की बिक्री में यह कर चोरी पकड़ी गयी है.

इसे भी देखें : IPL 2018 : पंत पर भारी पड़े डिविलियर्स, RCB ने दिल्ली डेयरडेविल्‍स को 6 विकेट से रौंदा

उन्होंने कहा कि एसडीआरआई ने इस संबंध में अपनी जांच पूरी कर वाणिज्यिक कर विभाग को रिपोर्ट भेजी है और 11.62 करोड़ रूपये की राशि के जारी किये गये कंप्लीमेंट्री टिकटों पर 28 फीसदी की दर से जीएसटी और जुर्माना तथा ब्याज राशि वसूल किये जाने की सिफारिश की गयी है. कुल मिलाकर यह राशि सात करोड़ रुपये है. ये मैच 11 अप्रैल से 19 मई, 2018 के दौरान जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित हुए थे.

एसडीआरआई को कुछ समय पहले जानकारी मिली थी कि जयपुर में आईपीएल मैच के आयोजनकर्ता रॉयल मल्टी स्पोटर्स प्रा लि ने फ्रेंचाइजी कंपनी राजस्थान रॉयल्स के द्वारा सात मैंचों को आयोजन किया. इस दौरान 11.62 करोड़ रुपये मूल्य की कीमत के कुल 65207 सम्मानार्थ (कंपलीमेंट्री) टिकट भी जारी किये गये.

मामले में रॉयल मल्टी स्पोटर्स द्वारा पेश दस्तावेजों की जांच करने पर एसडीआरआई की वाणिज्यिक कर शाखा ने पाया कि इसके द्वारा कुल 11.62 करोड़ रूपये की राशि के वितरित किये गये समानार्थ टिकिटों पर 28 फीसदी की कर दर से जीएसटी के दायित्व को छुपा कर जीएसटी का भुगतान नहीं किया गया. इसके साथ ही, एसडीआरआई ने वाणिज्यिक कर विभाग से आईपीएल में खिलाड़ियों की नीलामी पर जीएसटी देयता की स्थिति की भी जांच करवाने की सिफारिश की है.

Advertisement

Comments

Advertisement