32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर त्रिकोणीय टी20 शृंखला जीती

आकलैंड : एशटन एगर की अगुवाई में गेंदबाजों के उत्कृष्ट प्रदर्शन तथा सलामी बल्लेबाज डार्सी शार्ट के अर्धशतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने बारिश से प्रभावित फाइनल में न्यूजीलैंड को डकवर्थ लुईस पद्वति से 19 रन से हराकर त्रिकोणीय टी20 शृंखला अपने नाम की. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने छोटी बांउड्री के लिये चर्चा में रहे ईडन […]

आकलैंड : एशटन एगर की अगुवाई में गेंदबाजों के उत्कृष्ट प्रदर्शन तथा सलामी बल्लेबाज डार्सी शार्ट के अर्धशतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने बारिश से प्रभावित फाइनल में न्यूजीलैंड को डकवर्थ लुईस पद्वति से 19 रन से हराकर त्रिकोणीय टी20 शृंखला अपने नाम की.

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने छोटी बांउड्री के लिये चर्चा में रहे ईडन पार्क पर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे न्यूजीलैंड को नौ विकेट पर 150 रन ही बनाने दिये. बायें हाथ के स्पिनर एगर ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 27 रन देकर तीन जबकि केन रिचर्डसन और एंड्रयू टाइ ने दो-दो विकेट लिये.

न्यूजीलैंड की तरफ से रोस टेलर ने 38 गेंदों पर सर्वाधिक नाबाद 43 रन बनाये. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने जब 14.4 ओवर में तीन विकेट पर 121 रन बनाये थे तब बारिश ने मैच में अपना दूसरा व्यवधान डाला जिसके बाद आगे का खेल नहीं हो पाया.

ऑस्ट्रेलिया तब डकवर्थ लुईस पद्वति से 19 रन आगे था और इस तरह से वह पहला ट्रांस तस्मान चैंपियन बनने में सफल रहा. डेविड वार्नर की अगुवाई वाली टीम की यह लगातार पांचवीं जीत है जिससे वह आईसीसी टी20 टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गयी है. उसके पाकिस्तान के समान 126 अंक है लेकिन दशमलव में गणना पर पाकिस्तानी टीम आगे है.

वार्नर (25) और शार्ट (30 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्कों की मदद से 50 रन) ने आठ ओवर में 72 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया को तूफानी शुरुआत दिलायी. न्यूजीलैंड ने इसके बाद 12 रन के अंदर शार्ट, वार्नर और एगर (दो) के विकेट हासिल किये लेकिन वह वापसी करने में नाकाम रहा. ग्लेन मैक्सवेल 20 और आरोन फिंच 18 रन बनाकर नाबाद रहे.

न्यूजीलैंड की तरफ से ईश सोढ़ी, मिशेल सैंटनर और कोलिन मुनरो ने एक-एक विकेट लिया. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने इसी मैदान पर शुक्रवार को 243 रन लुटाये थे लेकिन उन्होंने आज इसका बदला चुकता करते हुए कीवी बल्लेबाजों पर अंकुश लगाये रखा.

न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने लचर प्रदर्शन किया. उसकी तरफ से टेलर ही टिककर खेल पाये. उनके अलावा मुनरो ने 29 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच में शतक जड़ने वाले मार्टिन गुप्टिल ने 21 रन बनाये. इस मैदान की बाउंड्री भले ही छोटी हैं लेकिन न्यूजीलैंड की तरफ से केवल पांच छक्के लगे.

न्यूजीलैंड ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. यहां खेले गये पिछले मैच में 132 रन की साझेदारी करने वाले गुप्टिल और मुनरो ने फिर से तेजतर्रार शुरूआत की उन्होंने पहले विकेट के लिये 48 रन जोड़े. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान वार्नर ने लगातार गेंदबाजी में बदलाव किये. छरहरे बदन के तेज गेंदबाज बिली स्टैनलेक ने पांचवें ओवर में गुप्टिल को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी जिसके बाद न्यूजीलैंड की पारी बिखर गयी.

मुनरो अगले ओवर में पवेलियन लौट गये. एगर ने सातवें ओवर में कप्तान केन विलियमसन (नौ) और मार्क चैपमैन (आठ) को आउट करके मध्यक्रम की कमर तोड़ी. टेलर और ईश सोढी (13) ने नौवें विकेट के लिये 38 रन जोड़कर टीम का स्कोर 150 रन तक पहुंचाया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें