36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Aus vs Ind 2nd Test : पहले दिन का खेल समाप्त, आस्ट्रेलिया ने संभलकर खेलते हुए बनाये AUS 277/6

पर्थ : भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन आज स्टंप तक आस्ट्रेलिया ने छह विकेट के नुकसान पर 277 रन बना लिये हैं. आज सुबह आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.आस्ट्रेलिया की तरफ से मार्कस हैरिस ने 70, ट्रेविस हेड ने 58 और आरोन […]

पर्थ : भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन आज स्टंप तक आस्ट्रेलिया ने छह विकेट के नुकसान पर 277 रन बना लिये हैं. आज सुबह आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.आस्ट्रेलिया की तरफ से मार्कस हैरिस ने 70, ट्रेविस हेड ने 58 और आरोन फिंच ने 50 रन का योगदान दिया. भारत की तरफ से इशांत शर्मा और हनुमा विहारी ने दो – दो विकेट लिये. भारत एडीलेड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीतकर चार मैचों के सीरीज में 1-0 से आगे चल रहा है.

चाय के बाद खेलते हुए आस्ट्रेलिया ने चार विकेट के नुकसान पर 182 रन बना लिये हैं . इससे पहले भारत ने दूसरे सत्र में अच्छी गेंदबाजी का नजारा पेश करके दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन चाय के विश्राम तक शुक्रवार को यहां आस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 145 रन कर दिया. चाय के विश्राम के समय शान मार्श आठ और पीटर हैंड्सकांब चार रन पर खेल रहे थे.

जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव ने लंच के बाद दूसरे घंटे में कसी हुई गेंदबाजी की तथा एक एक विकेट लिये जबकि कामचलाऊ स्पिनर हनुमा विहारी ने भी एक महत्वपूर्ण विकेट हासिल किया. आस्ट्रेलिया ने 22 रन के अंदर तीन विकेट गंवाये. मार्कस हैरिस (70) ने लंच के बाद 90 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया. वह आरोन फिंच (50) के साथ पहले विकेट के लिये अपनी साझेदारी को 112 रन तक ले गये. लंच के बाद पहले घंटे में भारत ने 48 रन दिये. इस बीच मोहम्मद शमी ने चार ओवर में 23 रन लुटाये. फिंच ने भी 103 गेंदों पर अपना दूसरा टेस्ट अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसके बाद बुमराह ने उन्हें फुललेंथ गेंद पर पगबाधा आउट करके भारत को पहली सफलता दिलायी.

इसके तुरंत बाद केएल राहुल ने शमी की गेंद पर हैरिस का कैच छोड़ा. हैरिस उस समय 60 रन पर खेल रहे थे. राहुल दूसरी स्लिप में सही समय पर कैच लेने के लिये नहीं उछले और गेंद उनके हाथ से लगकर सीमा रेखा पार चली गयी. भारत को हालांकि उनकी यह गलती महंगी नहीं पड़ी. विहारी की आश्चर्यजनक रूप से अतिरिक्त उछाल लेती गेंद पर हैरिस ने स्लिप में अजिंक्य रहाणे को कैच थमा दिया. इस बीच उमेश ने लगातार बनाये गये दबाव का लाभ उठाया और उस्मान ख्वाजा (पांच) की संघर्षपूर्ण पारी का अंत किया. सुबह के सत्र में हालांकि आस्ट्रेलियाई सलामी जोड़ी ने भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना किया. आस्ट्रेलिया ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. उसने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया जबकि भारत चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरा. रोहित शर्मा और आर अश्विन की जगह विहारी और उमेश को अंतिम एकादश में रखा गया.

पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम की पिच को लेकर पिछले कुछ दिनों से काफी चर्चा चल रही थी कि उसमें काफी घास है और वह तेज गेंदबाजों के लिये मददगार साबित होगी लेकिन आस्ट्रेलियाई सलामी जोड़ी ने बेहतरीन बल्लेबाजी की. दूसरी तरफ भारतीय तेज गेंदबाज नयी गेंद से परिस्थितियों का फायदा उठाने में नाकाम रहे. इशांत शर्मा ने इस मैदान पर पहली गेंद की लेकिन वह लेग साइड की तरफ गयी. इसके बाद भी पहले स्पेल में उनका अपनी गेंदों पर नियंत्रण नहीं रहा. ऐसा लग रहा था कि वह नोबॉल नहीं करने पर अधिक ध्यान दे रहे हैं. बुमराह ने शार्ट आफ लेंथ गेंदें की. नयी गेंद संभालने वाले ये दोनों गेंदबाज महंगे साबित हुए.

उमेश नौवें ओवर में पहले बदलाव के रूप में आये लेकिन आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाजों पर असर नहीं पड़ा जिन्होंने पहले घंटे के खेल में 47 रन जोड़े. पहले सत्र में भारत की तरफ से सबसे अच्छी गेंदबाजी शमी ने की. शुरू से ही उनका अपनी गेंदों पर नियंत्रण था. वह 12वें ओवर में गेंदबाजी के लिये और उन्होंने तुरंत ही बल्लेबाजों को परेशानी में डाला. इससे बल्लेबाज रक्षात्मक हो गये. फिंच इस बीच पगबाधा आउट होने से भी बचे और भारत ने अपना एक डीआरएस रिव्यू भी गंवाया. भारत ने दूसरे घंटे में अच्छी गेंदबाजी की तथा 13 ओवरों में केवल 19 रन दिये. भारत एडीलेड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीतकर चार मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें