31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

न्‍यूजीलैंड को पांच विकेट से हराकर ऑस्ट्रेलिया ने बनाया टी-20 में यह रिकार्ड

आकलैंड : ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को यहां टी-20 त्रिकोणीय सीरीज के पांचवें मैच में लक्ष्य हासिल करने का विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए न्यूजीलैंड को पांच विकेट से शिकस्त दी. इस टी-20 त्रिकोणीय सीरीज में अभी तक ऑस्ट्रेलिया को हार नहीं मिली है. मार्टिन गुप्तिल की 105 रन की शतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने टॉस […]

आकलैंड : ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को यहां टी-20 त्रिकोणीय सीरीज के पांचवें मैच में लक्ष्य हासिल करने का विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए न्यूजीलैंड को पांच विकेट से शिकस्त दी. इस टी-20 त्रिकोणीय सीरीज में अभी तक ऑस्ट्रेलिया को हार नहीं मिली है. मार्टिन गुप्तिल की 105 रन की शतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 243 रन का स्कोर बनाया. लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने सात गेंद रहते यह लक्ष्य हासिल कर लिया.

ईडन पार्क की छोटी बाउंड्री और सपाट पिच बल्लेबाजों के लिये शानदार रही जबकि दोनों टीमों के गेंदबाजों को इससे काफी निराशा झेलनी पड़ी, जिससे इसमें कई रिकॉर्ड टूटे. ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट पर 245 रन बनाकर लक्ष्य हासिल करने के भारत के 244 रन के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया जो उसने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था.

गुप्तिल शतक जड़ते ही ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय इतिहास में सबसे ज्यादा रन जुटाने वाले खिलाड़ी बन गये. गुप्तिल ने इस तरह अंतर्राट्रीय टी-20 कैरियर में कुल 2,188 रन बना लिये हैं जिससे उन्होंने हमवतन ब्रैंडन मैकुलम को पीछे छोड़ा, जिनके नाम 2,140 रन थे. भारत के विराट कोहली टी-20 की इस सर्वकालीक सर्वाधिक स्कोर बनाने खिलाड़ियों की सूची में 1,956 रन से तीसरे स्थान पर हैं.

गुप्तिल ने 49 गेंद में शतक पूरा किया जो न्यूजीलैंड की ओर से सबसे तेज टी-20 शतक भी है. उन्होंने 54 गेंद का सामना करते हुए नौ छक्के और छह चौके से 105 रन बनाये. न्यूजीलैंड ने 243 रन बनाकर टी-20 में अपने सर्वोच्च स्कोर की भी बराबरी की. न्यूजीलैंड की पारी में कुल 18 छक्के और 14 चौके लगे. गुप्तिल को साथी सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो से भी काफी सहयोग मिला, जिन्होंने ईडन पार्क की छोटी बाउंड्री का पूरा फायदा उठाकर 33 गेंद में 76 रन बनाये.

मैच में कुछ दिलचस्प क्षण भी रहे. ऑस्ट्रेलिया गेंदबाज बिली स्टेनलेक की गेंद से न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्क चैंपमैंस का हेलमेट निकल गया और यह लुढ़कता हुआ सीधे उनके स्टंप उखाड़ गया. इसके अलावा अंपायरों ने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज बेन व्हीलर को दो ऊंची नो-बॉल फेंकने के बाद गेंदबाजी से हटा दिया जिससे इस गेंदबाज ने 3.1 ओवर में 64 रन लुटाये. ऑस्ट्रेलियाई टीम हालांकि पहले ही ऑकलैंड में बुधवार को होने वाले सीरीज के फाइनल में जगह बना चुकी है, उसने चारों मैचों में जीत दर्ज की है.

अब न्यूजीलैंड का फाइनल में पहुंचना रविवार को इंगलैंड के खिलाफ होने वाले मुकाबले के नतीजे पर निर्भर होगा. इस लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने तेज शुरुआत की, सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और डार्सी शार्ट ने चार ओवर में बिना विकेट गंवाये 51 रन जोड़ लिये. वार्नर ने महज 20 गेंद में अर्द्धशतक जड़ लिया और यह साझेदारी 121 रन जोड़ने के बाद टूटी जब स्पिनर ईश सोढ़ी ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को 59 रन के निजी स्कोर पर आउट किया. हालांकि उनके पवेलियन लौटने से शार्ट की बल्लेबाजी जरा भी धीमी नहीं हुई, उन्होंने 44 गेंद में 76 रन की पारी खेली जिससे वह मैन ऑफ द मैच भी रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें