38.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भारत की पहली वर्ल्ड कप जीत के 35 साल पूरे

25 जून 1983…आज से ठीक 35 साल पहले जब टीम इंडिया ने पहली बार वर्ल्ड कप पर कब्जा किया था. यह ऐसा इतिहास था जिसके बाद देश का हर बच्चा क्रिकेट खेलना चाहता था. आज ही के दिन टीम इंडिया ने कपिल देव की अगुवाई में वर्ल्ड कप जीता था. फाइनल में टीम इंडिया ने […]

25 जून 1983…आज से ठीक 35 साल पहले जब टीम इंडिया ने पहली बार वर्ल्ड कप पर कब्जा किया था. यह ऐसा इतिहास था जिसके बाद देश का हर बच्चा क्रिकेट खेलना चाहता था. आज ही के दिन टीम इंडिया ने कपिल देव की अगुवाई में वर्ल्ड कप जीता था. फाइनल में टीम इंडिया ने दो बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज को मात दी थी.1983 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया फेवरेट नहीं थी लेकिन उनकी जीत ने सभी को हैरान कर दिया.

हालांकि, इस मैच में भारतीय बल्लेबाजी महज 183 रनों पर सिमट गयी थी लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने मौसम और पिच का फायदा उठाते हुए वेस्टइंडीज को 140 रनों पर समेट दिया.
इस मुकाबले को 43 रनों से जीतकर टीम इंडिया ने क्रिकेट इतिहास में सबसे आश्चर्यजनक जीत दर्ज किया था. इस जीत के बाद पूरे देश ने जमकर जश्न मनाया था.
राहुल द्रविड़ का कहना हैं कि मोहिंदर अमरनाथ का माइकल होल्डिंग को आउट करना और कपिल देव को वर्ल्ड कप उठाते देखने का पल ने ही उन्हे क्रिकेटर बनने के लिए प्रेरित किया था.
वीवीएस लक्ष्मण भी कहते हैं कि 1983 वर्ल्ड कप जीत के बाद ही वह क्रिकेट के प्रति पूरी तरह समर्पित हो गये थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें