Advertisement

Company

  • Apr 15 2019 6:08PM

News Video पर सरकार का पैसा लगा है या नहीं? इनबॉक्स के जरिये जानकारी देगी YouTube

News Video पर सरकार का पैसा लगा है या नहीं? इनबॉक्स के जरिये जानकारी देगी YouTube

नयी दिल्ली : समाचार आधारित वीडियो के लिए ‘इन्फॉर्मेशन पैनल' शुरू करने वाली यूट्यूब ने सोमवार को कहा कि इन बॉक्स में अब यह भी दर्शाया जायेगा कि क्या किसी सामग्री के लिए वित्तपोषण सरकार की ओर से किया गया है. अपने प्लेटफॉर्म पर किसी तरह की भ्रामक सूचना को रोकने के लिए यूट्यूब ने यह कदम उठाया है.

इसे भी देखें : Youtube कर रही है फर्जी खबरों पर लगाम लगाने के लिए सूचना पैनल की शुरुआत

यूट्यूब के निदेशक (समाचार भागीदारी प्रमुख) टिम काट्ज ने ब्लॉगपोस्ट में कहा कि हमारा मकसद प्रयोगकर्ताओं को अतिरिक्त सूचना प्रदान करना है, जिससे वे जो कुछ यूट्यूब पर देखने जा रहे हैं, उस समाचार के स्रोत के बारे में समझ सकें. उन्होंने कहा कि ये अतिरिक्त सूचना पैनल अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध होंगे. काट्ज ने समझाते हुए कहा कि यदि किसी चैनल का स्वामित्व यदि ऐसे समाचार प्रकाशक के पास है, जिसका वित्तपोषण सरकार ने किया है, तो इन्फॉर्मेशन पैनल बतायेगा कि इसके लिए पूरा या आंशिक वित्तपोषण सरकार द्वारा किया गया है या फिर यह सार्वजनिक प्रसारण सेवा है.

प्रकाशक का लिंक भी विकिपीडिया पेज पर दिया जायेगा. गूगल के स्वामित्व वाली वीडियो प्लेटफार्म कंपनी ने मार्च में इन्फॉर्मेशन पैनल दिखाने की घोषणा की थी. यूट्यूब पहले से ‘ब्रेकिंग न्यूज' और ‘टॉप न्यूज' जैसे फीचर्स उपलब्ध करा रही है.

Advertisement

Comments

Advertisement