26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Twitter CEO जैक डोरसी ने फेक न्यूज पर कह दी यह बड़ी बात, जानें…

नयी दिल्ली : अगले साल होने जा रहे आम चुनाव से पहले भारत की अपनी पहली यात्रा पर आये सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी ने सोमवार को कहा वह अपने नेटवर्क पर फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने को प्रतिबद्ध हैं. पर साथ ही उन्होंने कहा कि बहुआयामी प्रकृति की इस समस्या का […]

नयी दिल्ली : अगले साल होने जा रहे आम चुनाव से पहले भारत की अपनी पहली यात्रा पर आये सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी ने सोमवार को कहा वह अपने नेटवर्क पर फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने को प्रतिबद्ध हैं. पर साथ ही उन्होंने कहा कि बहुआयामी प्रकृति की इस समस्या का कोई एक पक्का समाधान नहीं है.

डोरसी सोशल मीडिया साइटों पर फर्जी संदेशों और सूचनाओं के प्रसार तथा इनसे कई बार कानून एवं व्यवस्था की समस्या पैदा होने की चिंताओं के बीच डोरसी भारत पहुंचे हैं. ट्विटर भारत को अपने प्राथमिक बाजारों में मानता है. उसके प्लेटफाॅर्म पर भारत के कई राजनेता और दूसरे लोग दर्ज हैं जो कि चुनावों के समय स्थानीय लोगों और मतदाताओं के साथ संपर्क में रहने के लिए उसके प्लेटफॉर्म का काफी जोर-शोर से इस्तेमाल करते हैं.

आईआईटी दिल्ली में आयोजित टाउनहॉल को संबोधित करते हुए डोरसी ने कहा, कई बार विचार विमर्श के बाद यह महत्वपूर्ण माना गया है कि इस समस्या के मामले में हम जितना सख्त हो सकें उतना किया जाये क्योंकि फर्जी खबर अथवा गलत सूचनाओं को किसी एक श्रेणी में वर्गीकृत करना बड़ी समस्या है.

उन्होंने कहा कि यदि कुछ संदेश भ्रामक अथवा फर्जी पाये जाते हैं तो यह कंपनी का काम है कि यह सुनिश्चित करे की ऐसी सूचना को अलग किया जाये और प्रसारित होने से रोका जाये. यदि जारी की गई सूचना की मंशा ठीक नहीं है, तो हमें यह समझना होगा और इस तरह की सूचना को अलग करना होगा. उसके बाद यह हमारा काम है कि यह आगे नहीं फैले और देखना होगा कि यह अपनी तय सीमा को पार नहीं करे.

डोरसी ने सोमवार को इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की. उन्होंने कहा कि फर्जी संदेशों और भ्रामक जानकारी की समस्या को दूर करने के लिये यह समझना भी जरूरी है कि सूचना में क्या कहा गया है और उसके पीछे मंशा क्या है. उन्होंने कहा, यह एक के बाद एक बहुआयामी समस्या है और इसका कोई एक समाधान नहीं है. यह सुरक्षा की तरह है. कोई भी ऐसा ताला नहीं बना सकता है जिसे कोई तोड़ नहीं सकता.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें