23.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

2000 अरब डॉलर के मार्केट कैप वाली दुनिया की टॉप कंपनी बनी सऊदी अरामको

रियाद : सऊदी अरब की तेल कंपनी अरामको ने रिकॉर्ड आईपीओ के बाद शेयर बाजार में कारोबार के दूसरे ही दिन गुरुवार को दो हजार अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैपिटल) वाली दुनिया की पहली सूचीबद्ध कंपनी बनाने का कीर्तिमान बनाया है. अरामको को पहले ही दुनिया की सबसे बड़ी सूचीबद्ध कंपनी होने का […]

रियाद : सऊदी अरब की तेल कंपनी अरामको ने रिकॉर्ड आईपीओ के बाद शेयर बाजार में कारोबार के दूसरे ही दिन गुरुवार को दो हजार अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैपिटल) वाली दुनिया की पहली सूचीबद्ध कंपनी बनाने का कीर्तिमान बनाया है. अरामको को पहले ही दुनिया की सबसे बड़ी सूचीबद्ध कंपनी होने का श्रेय हासिल है. दूसरे स्थान पर अमेरिका की कंपनी एप्पल है, जिसका बाजार पूंजीकरण 1,190 अरब डॉलर है.

गुरुवार को रियाद के तदावुल शेयर बाजार में कारोबार की समाप्ति से तीन घंटे पहले कंपनी का शेयर 38.60 रियाल यानी 10.29 डॉलर पर चल रहा था. अरामको ने आईपीओ की दर 32 रियाल यानी 8.53 डॉलर प्रति शेयर तय की थी और प्राथमिक बाजार में शेयर बेचकर 25.6 अरब डॉलर जुटाये. इस आईपीओ ने 2014 में अलीबाबा द्वारा 25 अरब डॉलर जुटाने के आईपीओ के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है.

सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान की महत्वाकांक्षी योजना अर्थव्यवस्था को कच्चा तेल पर निर्भरता से उबारना है. इसके तहत अरामको की 1.5 फीसदी हिस्सेदारी यानी तीन अरब शेयरों को बेचने की पेशकश की गयी थी. बुधवार को शेयर बाजार में पहले दिन के कारोबार में कंपनी का शेयर 10 फीसदी उछलकर 35.2 रियाल यानी 9.39 डॉलर पर बंद हुआ था. कंपनी के शेयर में उतार-चढ़ाव के लिए 10 फीसदी की अधिकतम सीमा लगायी गयी है. व्यक्तिगत निवेशक के रूप में अरामको के शेयर सिर्फ सऊदी अरब के निवेशक ही खरीद सकते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें