38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

5,230 करोड़ रुपये में डेन नेटवर्क्स और हैथवे की बहुलांश हिस्सेदारी खरीदेगी रिलायंस

नयी दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बुधवार को घोषणा की कि वह डेन नेटवर्क्स लिमिटेड और हैथवे केबल एंड डाटाकॉम लिमिटेड में बहुलांश हिस्सेदारी खरीदेगी. इसके लिए वह कुल 5,230 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी. कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस सौदे के लिए वह सेबी के नियमों के तहत तरजीही शेयरों के […]

नयी दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बुधवार को घोषणा की कि वह डेन नेटवर्क्स लिमिटेड और हैथवे केबल एंड डाटाकॉम लिमिटेड में बहुलांश हिस्सेदारी खरीदेगी. इसके लिए वह कुल 5,230 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी. कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस सौदे के लिए वह सेबी के नियमों के तहत तरजीही शेयरों के माध्यम से 2,045 करोड़ रुपये का आरंभिक निवेश करेगी. इसके अलावा, डेन के मौजूदा प्रवर्तकों से 245 करोड़ रुपये में 66 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी.

इसे भी पढ़ें : लगातार 11वें साल मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय बने

इसी तरह, रिलायंस हैथवे में भी 51.3 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए वह तरजीही शेयरों के माध्यम से 2,940 करोड़ रुपये का आरंभिक निवेश करेगी. रिलायंस, डेन और हैथवे के अल्पांश शेयरधारकों के लिए खुली पेशकश भी करेगी. साथ ही, वह सेबी के अधिग्रहण नियमों के अनुसार, जीटीपीएल हैथवे लिमिटेड और हैथवे भवानी केबलटेल एंड डाटाकॉम लिमिटेड के अल्पांश हिस्सेदारों के समक्ष भी खुली पेशकश करेगी. ये दोनों कंपनियां हैथवे के नियंत्रण में हैं. जीटीपीएल हैथवे लिमिटेड में हैथवे की हिस्सेदारी 37.3 फीसदी है और दूसरी कंपनी हैथवे की अनुषंगी है.

बयान में मुकेश अंबानी ने कहा कि स्थानीय स्तर पर लोगों तक केबल और इंटरनेट की सेवा पहुंचाने वाले अग्रणी उद्यमी राजन रहेजा (हैथवे) और समीर मनचंदा (डेन) के साथ साझेदारी से वह खुश हैं. इनके साथ हमारी साझेदारी ग्राहकों, स्थानीय केबल ऑपरेटरों, मनोरंजक सामग्री बनाने वालों और इस पूरे कारोबार के लिए बेहतर साबित होगी.

रिलायंस की योजना जियो के माध्यम से आम घरों में ब्रांडबैंड सेवा के बाजार में पहुंच बनाने की है. कंपनी ने इसके लिए जियो गीगा फाइबर परियोजना की शुरुआत भी की है. इस परियोजना के तहत उसका लक्ष्य 1,100 शहरों के पांच करोड़ घरों में ब्रांडबैंड सेवा पहुंचाने का है. इस अधिग्रहण से रिलायंस को अपनी इस योजना को अमली जामा पहनाने में बढ़त हासिल होने की उम्मीद है.

कंपनी ने बयान में बताया कि इस सौदे से जियो की पहुंच हैथवे और डेन के करीब 27,000 स्थानीय केबल ऑपरेटरों तक हो जायेगी. इससे जियो को आम घरों में ब्रांडबैंड और केबल टीवी सेवा देने में मदद मिलेगी. जियो गीगा फाइबर की पेशकश में कंपनी बड़े स्क्रीन पर हाई डेफिनेशन मनोरंजन प्रदान करेगी. साथ ही, कई पक्षों के साथ वीडियो कान्फ्रेंस की सुविधा भी देगी.

यह प्रणाली कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) और आवाज के निर्देश पर काम करने की सुविधा भी देगी. कंपनी ने बताया कि हैथवे, डेन और स्थानीय केबल ऑपरेटरों के बुनियादी ढांचे का उन्नयन जियो गीगा फाइबर और जियो स्मार्ट होम सॉल्यूशंस में करने का काम शुरू किया जा चुका है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें