37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

वस्तु विनिमय प्रणाली के तहत वेनेजुएला को क्रूड ऑयल के बदले डीजल का निर्यात करेगी Reliance Industries

नयी दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज वस्तु विनिमय प्रणाली के तहत वेनेजुएला के कच्चे तेल के भुगतान के रूप में डीजल का निर्यात करेगी. कंपनी ने चार महीने के अंतराल के बाद अमेरिकी पाबंदी से प्रभावित वेनेजुएला से तेल आपूर्ति की शुरुआत की है. वेनेजुएला पर अमेरिकी पाबंदी जनवरी, 2019 में लगी. उसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज […]

नयी दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज वस्तु विनिमय प्रणाली के तहत वेनेजुएला के कच्चे तेल के भुगतान के रूप में डीजल का निर्यात करेगी. कंपनी ने चार महीने के अंतराल के बाद अमेरिकी पाबंदी से प्रभावित वेनेजुएला से तेल आपूर्ति की शुरुआत की है. वेनेजुएला पर अमेरिकी पाबंदी जनवरी, 2019 में लगी. उसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी तेल कंपनियों ने इस ओपेक देश के साथ वाणिज्यिक संबंधों में कटौती की. आरआईएल की अमेरिका में अच्छी-खासी मौजूदगी है. रिलायंस ने लैटिन अमेरिकी देश से मार्च में तेल खरीद को सीमित कर दिया था.

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि आरआईएल डीजल जैसे स्वीकार्य उत्पादों की आपूर्ति वेनेजुएला को कर रही है और इसीलिए कच्चे तेल की खरीद करने की स्थिति में है. यह कदम अमेरिकी पाबंदियों के अनुरूप है, क्योंकि स्वीकार्य उत्पादों की आपूर्ति के एवज में कच्चा तेल प्राप्त करने की अनुमति है.

अमेरिकी पाबंदी के बाद कंपनियों ने वेनेजुएला से कच्चे तेल की सीधी खरीद पर रोक लगा दी थी और रूस की सरकारी कंपनी रोसनेफ्ट से तेल की खरीद शुरू की. रोसनेफ्ट वेनेजुएला तेल की अब प्रमुख आपूर्तिकर्ता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें