24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कब बुझेगी तेल की आग: आज भी बढ़े दाम, सरकार की राहत हो गयी बराबर

नयी दिल्ली : तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला मंगलवार को भी जारी नजर आया. राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत में 11 पैसे और डीजल की कीमत में 23 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गयी. इस बढोत्तरी के बाद डीजल की कीमत अब तक के सबसे उच्चतम स्तर 75 रुपये 69 पैसे […]

नयी दिल्ली : तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला मंगलवार को भी जारी नजर आया. राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत में 11 पैसे और डीजल की कीमत में 23 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गयी. इस बढोत्तरी के बाद डीजल की कीमत अब तक के सबसे उच्चतम स्तर 75 रुपये 69 पैसे पर पहुंच चुकी है. वहीं पेट्रोल 82 रुपये 83 पैसे प्रति लीटर की दर पर ग्राहकों को मिल रहा है.

यदि कारोबारी नगरी मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 88 रुपये 29 पैसे और डीजल 79 रुपये 35 पैसे प्रति लीटर की दर बिक रहा है. मुंबई में आज पेट्रोल की कीमत में 11 पैसे जबकि डीजल की कीमत में 24 पैसे का इजाफा हुआ है. इससे पहले डीजल के दाम में सोमवार को लगातार 10वें दिन वृद्धि हुई. इसके साथ इस महीने सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी में कटौती और तेल कंपनियों की सब्सिडी के जरिये दाम में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कमी का असर खत्म हो गया.

यदि आपको याद हो तो सरकार ने पांच अक्तूबर से पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 1.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की. वहीं, सरकारी तेल कंपनियों से एक रुपये लीटर की सब्सिडी देने को कहा था. हालांकि उसके अगले दिन से पेट्रोल डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं.

क्रूड की कीमतें घट रहीं, फिर भी दाम बढ़ रहे

उधर, सोमवार को ब्रेंट क्रूड कच्चे तेल का भाव अंतरराष्ट्रीय बाजार में 0.98 प्रतिशत ऊंचा रह कर 81.79 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. क्रूड की कीमतें हाल ही में 84 डॉलर प्रति बैरल के साथ चार साल में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गयी थीं. लेकिन अब उनमें गिरावट आ रही है. आश्चर्य यह है कि क्रूड के दाम कम होने के बाद भी पेट्रोलियम कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ा रही हैं.

ईरान का तेल विकल्प बनेंगे सऊदी और इराक

ईरान पर चार नवंबर से अमेरिकी प्रतिबंध के बाद क्रूड आयात पर पड़नेवाले असर की भरपाई के लिए घरेलू कंपनियों ने सऊदी और इराक से करार की हैं. भारत ने वित्त वर्ष 2017-18 में ईरान से 226 लाख टन क्रूड खरीदा था. मौजूदा वित्त वर्ष के लिए ईरान से 250 लाख टन क्रूड ऑयल का सौदा हुआ है.

भारत ईरान से क्रूड ऑयल खरीदना बंद नहीं करेगा
भारत पारंपरिक मित्र राष्ट्र ईरान से क्रूड की खरीद बंद नहीं करनेवाला है. इंडियन ऑयल और मंगलोर रिफाइनरी पहले ही ईरान से नवंबर में 12.5 लाख टन क्रूड खरीदने का डील कर चुकी हैं. इस पर भी विचार हो रहा है कि यूएस बैन लागू होने के बाद ईरान को रुपये में ही भुगतान किया जाये.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें