26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बंद होंगी सहारा समूह की म्यूचुअल फंड योजनाएं, कारण जानते हैं क्या…?

नयी दिल्ली : प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) ने सहारा समूह को सेबी के आदेश के खिलाफ दायर अपील वापस लेने की आज अनुमति दे दी. सेबी ने अपने आदेश में सहारा म्यूचुअल फंड को अपनी योजनाएं समेटने का निर्देश दिया था. इस महीने की शुरूआत में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने सहारा म्यूचुअल […]

नयी दिल्ली : प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) ने सहारा समूह को सेबी के आदेश के खिलाफ दायर अपील वापस लेने की आज अनुमति दे दी. सेबी ने अपने आदेश में सहारा म्यूचुअल फंड को अपनी योजनाएं समेटने का निर्देश दिया था. इस महीने की शुरूआत में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने सहारा म्यूचुअल फंड से सभी योजनाओं को बंद करने को कहा था. इस आदेश के खिलाफ सहारा समूह ने न्याधिकरण का दरवाजा खटखटाया.

इसे भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट ने दी अनुमति, सेबी बेचेगी सहारा समूह की 40,000 करोड़ की संपत्ति

सैट ने अपने एक आदेश में कहा कि अपीलकर्ताओं को ताजा अपील दायर करने की स्वतंत्रता के साथ पहले की अपील वापस लेने की अनुमति दी जाती है. सहारा एसेट मैनेजमेंट कंपनी, सहारा म्यूचुअल फंड तथा सहारा इंडिया फाइनेंशियन काॅरपोरेशन अपीलकर्ता थीं. न्यायाधिकरण ने यह भी कहा कि ताजा अपील अगर कोई है, तो उसे दो मई, 2018 तक दाखिल किया जा सकता है और अगर यह दायर की जाती है, उसे अगले दिन तीन मई 2018 को विचार के लिए रखा जाए.

सहारा समूह की सेबी के साथ लंबे समय से नियामकीय और कानूनी लड़ाई चल रही है. यह लड़ाई तब से जारी है, जब सेबी ने सहारा की दो कंपनियों को 24,000 करोड़ रुपये निवेशकों को लौटाने को कहा था. सेबी ने जुलाई, 2015 में सहारा के म्यूचुअल फंड पंजीकरण को रद्द कर दिया था. उस समय उसने कहा था कि कंपनी कारोबार करने के लिए उपयुक्त नहीं है. नियामक ने अन्य फंड हाउस को कामकाज सौंपने का आदेश दिया था. इसके साथ ही, सेबी ने छह महीने की अवधि समाप्त होने पर सहारा म्यूचुअल फंड का पंजीकरण रद्द करने का भी निर्देश दिया था.

इससे पहले, सेबी ने सहारा की कंपनी के पोर्टफोलियो प्रबंधन लाइसेंस भी रद्द कर दिया था. सेबी के आदेश के बाद सहारा म्यूचुअल फंड ने न्यायाधिकरण से संपर्क किया, जिसने सुप्रीम कोर्ट में जाने के लिए अपीलकर्ता को छह सप्ताह का समय दिया. उसके बाद सहारा म्यूचुअल फंड ने सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की. सुप्रीम कोर्ट ने अक्टूबर, 2017 को सहारा की अपील खारिज कर दिया था. उसके बाद सेबी ने कंपनी से कड़ाई से समयसीमा का अनुपालन करने आदेश दिया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें