34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मैनपॉवर के सर्वे में खुलासा, नये साल में भारतीय कंपनियां खूब करेंगी भर्ती, मिलेंगे नौकरी के अवसर

नयी दिल्ली: दुनिया भर में रोजगार के अवसरों को लेकर बेहतर उम्मीद रखने वाले देशों में भारतीय कंपनियों का तीसरा स्थान है. भारतीय कंपनियों में 22 प्रतिशत को अगले तीन माह के दौराननयी भर्तियां करने की उम्मीद है. इस मामले में ताइवान सबसे शीर्ष पर है. एक अध्ययन में यह बात कहीगयी है. रोजगार सलाहकार […]

नयी दिल्ली: दुनिया भर में रोजगार के अवसरों को लेकर बेहतर उम्मीद रखने वाले देशों में भारतीय कंपनियों का तीसरा स्थान है. भारतीय कंपनियों में 22 प्रतिशत को अगले तीन माह के दौराननयी भर्तियां करने की उम्मीद है. इस मामले में ताइवान सबसे शीर्ष पर है. एक अध्ययन में यह बात कहीगयी है. रोजगार सलाहकार कंपनी मैनपावर ग्रुप इंडिया के इस अध्ययन के मुताबिक उसकी निगरानी वाले सभी सातों उद्योग क्षेत्रों और देश के चारों क्षेत्र में कार्यबल की भर्ती होने की उम्मीद है. यह अध्ययन देश भर में विभिन्न उद्योग क्षेत्रों में किया गया है और इसके तहत 4,500 कंपनी मालिकों से बातचीत कीगयी.

दुनिया भर के 43 देशों में 59,000 नियोक्ताओं से बातचीत कीगयी है. भर्ती को लेकर सकारात्मक रुख बताने वाले 25 प्रतिशत नियोक्ताओं के साथ ताइवान सबसे शीर्ष पर रहा. इसके बाद 24 प्रतिशत उम्मीद जताने वालों के साथ जापान दूसरे नंबर और 22 प्रतिशत के साथ भारत तीसरे नंबर पर रहा. अध्ययन में आस्ट्रेलिया, जापान, नार्वे, पोलैंड, रोमानिया और अमेरिका की कंपनियों ने पांच साल और इससे ज्यादा अवधि मेंबड़े पैमाने पर भर्ती की अपनी योजना बतायी है. अध्ययन में एक और संकेत जो देखने को मिला है वह यह कि रोजगार के अवसरों में ब्राजील, चीन और भारत में हाल के दिनों में जो उतार-चढाव देखने को मिला था उसमें अब कमी आ रही है, यानी स्थिति में सुधार हो रहा है.

मैनपॉवर ग्रुप इंडिया के समूह प्रबंध निदेशक एजी राव ने कहा, कंपनियों को अपने कारोबार विस्तार के लिए प्रोत्साहित करने के वास्ते लगातार उपाय किये जा रहे हैं. इससे रोजगार बाजार को बढावा मिलेगा. सेवा क्षेत्र, खनन और निर्माण, विनिर्माण और परिवहन तथा अन्य उपयोगी सेवाओं के क्षेत्र सहित सभी सातों क्षेत्र में नये लोगों को रोजगार देने को लेकर नियोक्ताओं की धारणा सकारात्मक रहीहै. आगामी जनवरी से मार्च के दौरान सभी सातों उद्योग क्षेत्रों मेंनयी नियुक्तियों में वृद्धि की उम्मीद है जबकि सेवा क्षेत्र के नियोक्ताओं ने रोजगार परिदृश्य में सबसे मजबूत 27 प्रतिशत बेहतरी की उम्मीदजतायी है. नियोक्ताओं ने 2018 की पहली तिमाही के दौरान सभी चारों क्षेत्रों में वेतन सूची में वृद्धि की उम्मीद जतायी है. सबसे मजबूत श्रम बाजार उत्तरी क्षेत्र में होने की उम्मीद है जहां 32 प्रतिशत रोजगार परिदृश्य की उम्मीद है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें