32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

FD ऑटो-रिन्यूअल सुविधा से बढ़ाएं अपना धन

विश्व में जितनी तेजी से तकनीक का विस्तार हो रहा है उसका गहरा प्रभाव फाइनेंशियल इंडस्ट्री पर पड़ रहा है. यह तकनीक का ही प्रभाव है कि आप घर बैठे आराम से निवेश कर सकते हैं और अपने निवेश पर निगरानी भी रख सकते हैं. आज के समय में निवेश प्रॉसेस और भी आसान और […]

विश्व में जितनी तेजी से तकनीक का विस्तार हो रहा है उसका गहरा प्रभाव फाइनेंशियल इंडस्ट्री पर पड़ रहा है. यह तकनीक का ही प्रभाव है कि आप घर बैठे आराम से निवेश कर सकते हैं और अपने निवेश पर निगरानी भी रख सकते हैं. आज के समय में निवेश प्रॉसेस और भी आसान और तेज़ हो गये हैं, जिससे आप तुरंत निवेश कर सकते हैं.

ऐसा ही एक लाभदायक विकल्प है ऑटो-रिन्यूअल की सुविधा, जिसके ज़रिए आप बिना किसी मैन्युअल प्रॉसेस के अपने FD को ऑटो-रेन्यू करवा सकते हो. बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने पर, आप रिन्यूअल कराने पर अधिक रिटर्न पा सकते हैं.

बजाज फाइनैंस FD की ऑटो-रिन्यूअल सुविधा

अपने निवेश प्रॉसेस से पहले ही आप बजाज फाइनैंस FD की ऑटो-रिन्यूअल सुविधा चुन सकते हैं, जिससे आप ज़्यादा रिटर्न के साथ-साथ आसान रिन्यूअल प्रक्रिया का फ़ायदा उठा सकते हैं.

ऑटो-रिन्यूअल का विकल्प चुनकर आपको ये फायदे मिल सकते हैं:

यदि आप निवेश के समय ही ऑटो-रिन्यूअल का विकल्प चुनें, तो आपको अपने FD की रिन्यूअल के समय सभी दस्तावेज़ों या लंबे प्रॉसेस में पड़ने की आवश्यकता नहीं है.

इस विकल्प को चुन कर आपको अपनी FD की मैच्योरिटी राशि को दोबारा रेन्यू कराने के लिए किसी और दस्तावेज़ या फॉर्म की आवश्यकता नहीं है.

FD की रिन्यूअल कराने पर आप 0.10% अधिक FD ब्याज़ दर पा सकते हैं, जिससे आपका निवेश तेज़ी से बढ़ता है.

आप अपनी फाइनेंशियल ज़रूरतों और प्लान के आधार पर अपनी मैच्योरिटी राशि या केवल इन्वेस्टमेंट राशि को ऑटो-रेन्यू करवा सकते हैं. ऐसा करने पर आप अपने निवेश पर नियंत्रण बनाए रखते हुए, इच्छानुसार लिक्विडिटी प्राप्त कर सकते हैं.

अब जब आप ऑटो-रिन्यूअल के मुख्य लाभों को समझ गए हैं, तो इस सुविधा के माध्यम से प्राप्त होने वाले रिटर्न पर एक नज़र डालें.

बजाज फाइनैंस FD के ऑटो-रिन्यूअल से पाएं उच्च रिटर्न

बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करके आप पा सकते हैं गारंटीड रिटर्न, जिससे आप अपनी सेविंग को आसानी से बढ़ा सकते हैं. नये ग्राहकों को बजाज फाइनैंस FD में निवेश करने पर 8.60% तक के आकर्षक ब्याज़ दर प्राप्त होते हैं. मौजूदा ग्राहकों को 8.85% तक के ब्याज़ दर, और वरिष्ठ नागरिकों को मिलते हैं 8.95% तक के ब्याज़ दर.

यदि आप बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में रु. 1 लाख 5 वर्षों तक के लिए निवेश करें, तो नीचे दिए गए टेबल को देखकर जानिए कैसे बढ़ सकती है आपकी इन्वेस्टमेंट राशि:

नए ग्राहक 1,00,000 5 51,060 1,51,060

कस्टमर टाइप जमा राशि (रु.) अवधि (वर्ष) रिटर्न (रु.) मैच्योरिटी राशि (रु.)

मौजूदा ग्राहक 1,00,000 5 52,807 1,52,807

वरिष्ठ नागरिक 1,00,000 5 53,510 1,53,510

यदि आप इस FD के बाद ऑटो-रिन्यूअल करें तो आप ब्याज़ दर में 0.10% की वृद्धि पा सकते हैं, जिससे आपको नये कार्यकाल में अधिक ब्याज़ दर मिल सकते हैं. अगर आप अपनी प्रिंसिपल राशि और ब्याज़ को री-इन्वेस्ट करें, तो जानिए आपके रिटर्न क्या होंगे:

कस्टमर टाइप जमा राशि (रु.) अवधि (वर्ष) रिटर्न (रु.) मैच्योरिटी राशि (रु.)

नए ग्राहक 1,51,060 5 78,184 2,29,244

मौजूदा ग्राहक 1,52,807 5 81,767 2,34,574

वरिष्ठ नागरिक 1,53,510 5 83,226 2,36,736

इन आकर्षक रिटर्न के अतिरिक्त आप बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करके और भी लाभ पा सकते हैं:

आप अपनी सुविधा के अनुसार, कहीं से भी, ऑनलाइन FD खोल सकते हैं. यह सुविधा मौजूदा ग्राहकों के लिए उपलब्ध है और आपको और कोई दस्तावेज़ प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है.

आप चुनिंदा FD ब्रांचों पर अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करके भी FD में निवेश कर सकते हैं. आप अपनी निकटतम FD शाखा जाकर इस सुविधा का प्रयोग कर सकते हैं.

किसी आपात स्थिति में भी आप अपने बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट पर रु. 4 लाख तक का ऑनलाइन लोन पा सकते हैं, जो आपको तुरंत मिल सकता है.

अपने फाइनेंशियल लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आप 12 से 60 महीने तक की अवधि चुनकर मल्टी-डिपॉजिट FD सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं. निवेश करने से पहले, आप अपनी मैच्योरिटी राशि का अनुमान लगाने के लिए FD कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं. मल्टी-डिपॉजिट FD का फ़ायदा उठाने के लिए आप केवल 1 चेक से 5 अलग-अलग FD में निवेश कर सकते हैं. इन सभी FD की अवधियां, ब्याज़ भुगतान की आवृत्ति और राशि अलग हो सकती हैं. किसी इमरजेंसी के दौरान यदि आप इन में से किसी एक FD को तोड़ें, तो बाकी FD के रिटर्न या अवधि पर कोई असर नहीं पड़ता.

बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करके आप गारंटीड रिटर्न पा सकते हैं, जिससे आप अपने धन को आसानी से बढ़ा सकते हैं. बजाज फाइनैंस FD को CRISIL द्वारा FAAA और ICRA द्वारा MAAA की उच्चतम क्रेडिट रेटिंग प्राप्त है, जिसका मतलब आपका धन बजाज फाइनैंस के पास हमेशा सुरक्षित हैं. ऑनलाइन निवेश करके या कॉल बैक का अनुरोध करके, बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉज़िट में तुरंत निवेश करना शुरू करें. आप त्वरित रिटर्न अर्जित करने के लिए ऑटो-रिन्यूअल सुविधा का विकल्प चुन सकते हैं, जो आपकी बचत को और अधिक बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें