24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अपने बच्चों की शिक्षा के लिए निवेश कैसे करें?

माता-पिता होने के नाते आपके लिए बच्चों की उच्च स्तरीय शिक्षा आपकी पहली प्राथमिकता है क्योंकि यह उनके कैरियर का आधार है. हालांकि शिक्षा का खर्च तेजी से बढ़ रहा है इसलिए यह जरूरी है कि आपके पास पर्याप्त जमा पूंजी हो. आइए बाल दिवस के अवसर पर बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए जरूरी […]

माता-पिता होने के नाते आपके लिए बच्चों की उच्च स्तरीय शिक्षा आपकी पहली प्राथमिकता है क्योंकि यह उनके कैरियर का आधार है. हालांकि शिक्षा का खर्च तेजी से बढ़ रहा है इसलिए यह जरूरी है कि आपके पास पर्याप्त जमा पूंजी हो. आइए बाल दिवस के अवसर पर बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए जरूरी निवेश पर ध्यान दें ताकि आप बिना किसी कमी उनकी बेहतर शिक्षा को लेकर निश्चिंत हो जाएं.

निवेश जितना जल्द करें बेहतर होगा
उचित तो यह होगा कि बच्चे को जन्म देने की योजना के साथ उसकी शिक्षा के नाम निवेश शुरू करें. कहने का मतलब यह कि बच्चों की शिक्षा पर निवेश की बात हो तो यह नहीं सोच सकते कि अभी निवेश करना बहुत जल्दी होगी. लंबी अवधि के लिए निवेश करने से आपको चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ मिलता है. आपके पास मोटी रकम जमा कर लेने की बेहतर संभावना होगी. इतना ही नहीं, इसके बाद आप इससे भी निश्चिंत रहेंगे कि बच्चों के कोर्स के लिए खर्चा आपकी जमा पूंजी से करना होगा या आपके रिटायरमेंट का फंड खर्च हो जाएगा.

आपको कितनी राशि की जरूरत होगी यह तय करें
यदि आप निवेश तब शुरू करते हैं जब आपके बच्चे की उम्र बहुत कम होती है, तो आपको आश्चर्य होगा कि आप कैसे यह राशि तय कर सकते हैं जिसकी आपको आवश्यकता है. बिल्कुल आसान है. चूंकि अधिकांश माता-पिता बच्चों का नामांकन प्राइवेट स्कूल में कराना चाहते हैं तो उनके सालाना खर्च का हिसाब लगा लें और तब महंगाई दर के हिसाब से भावी खर्च का निर्धारण करें. वर्तमान में भारत के अंदर शिक्षा खर्च में महंगाई दर लगभग 7 प्रतिशत है.

उच्च शिक्षा के कोर्सों के लिए भी इस तरह हिसाब लगाएं कि कुल खर्च कितना होगा. यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका बच्चा क्या पढ़ना पसंद करेगा तो सावधानी से अंदाजा लगा लें. हिसाब लगाने के लिए सबसे महंगे कोर्स को मानक मान लें ताकि कमी नहीं हो. साथ ही, परिवहन, पढ़ाई के अतिरिक्त अन्य गतिविधियां और रुचि का भी हिसाब लगा लें. प्राथमिक और उच्च शिक्षा पर कितने खर्च होंगे इसका अनुमान लगाने के बाद इन लक्ष्यों के लिए समय सीमा निर्धारित करें ताकि आपको यह ध्यान रहे कि कब पूंजी जमा करनी होगी.

निवेश का सही साधन चुनें
आप कहां निवेश करेंगे यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके पास लक्ष्य पूरा करने के लिए कितना समय है. उदाहरण के लिए लघु-कालिक फंड चुनें यदि केवल कुछ वर्षों तक निवेश करना है. दूसरी ओर यदि आपने निवेश बहुत जल्द शुरू किया है तो आप अधिक सुरक्षित साधन चुन सकते हैं जो समय के साथ धीरे-धीरे आपकी जमा पूंजी बढ़ाएंगे. लंबी अवधि के लिए सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान अच्छे हैं हालांकि फिक्स्ड डिपॉजिट भी एक विकल्प हो सकता है.

यह एक सुरक्षित विकल्प है क्योंकि इसके रिटर्न की गारंटी होती है और ये बाजार से जुड़ा नहीं होता. एक प्रतिष्ठित एफडी चुनकर आप ये भरोसा कर सकते हैं कि जरूरत के समय आपको आपका पैसा मिल जाएगा. उदाहरण के लिए, बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट को आईसीआरए और सीआरआईएसआईएल की उच्चतम रेटिंग के साथ-साथ एस एंड पी ग्लोबल की बीबीबी रेटिंग भी शामिल है. इसका मतलब है कि आपको समय पर आपकी पूरी राशि मिलेगी.

इसके अलावा, एफडी में निवेश करने का मतलब ये नहीं है कि आपको रिटर्न्स से समझौता करना होगा. बजाज फाइनेंस तीन साल की एफडी पर अपने नियमित ग्राहकों को 8.35 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 8.70 प्रतिशत तक की दर पर ब्याज देता है. एफडी परिपक्व (मैच्योर) होने पर ब्याज दिया जाता है. भुगतान के इस विकल्प का चयन करके, आप आराम से आवश्यक राशि जमा कर सकते हैं. यहां पढ़िए कैसेः मान लें कि आप लगातार तीन बार पांच-पांच साल की अवधि के लिए 10,00,000 रूपये का निवेश करते हैं. हर बार जब आप फिर से निवेश करते हैं, तो आपको अतिरिक्त 0.10 प्रतिशत ब्याज मिलता है.

जमा राशि अवधि ब्याज दर अर्जित ब्याज परिपक्वता (मैच्योरिटी) राशि
रु. 10,00,000 5 8.35% रु. 4,93,291 रु. 14,93,291
रु. 14,93,291 5 8.35% +0.10%= 8.45% रु. 7,46,938 रु. 22,40,229
रु. 22,40,229 5 8.45% + 0.10% = 8.55% रु. 11,36,075 रु. 33,76,304

लंबे समय तक निवेश करके, आप अपने बच्चे की शिक्षा के लिए अपने धन को कई गुना बढ़ा सकते हैं. बल्कि आप निवेश करने से पहले अपना रिटर्न निर्धारित करने के लिए एक फिक्स्ड डिपॉजिट कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

एफडी कराते समय आप ऑटो-रिन्यूअल (अपने आप रिन्यू होना) सुविधा के अलावा मल्टी-डिपॉजिट सुविधा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. यहां, आप अलग-अलग धनराशि, अवधि और एक ही चेक से भुगतान आवृत्तियों की कई एफडी खोल सकते हैं और आसानी से अपने बच्चे के भविष्य के अन्य पहलुओं के लिए निवेश कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि अगर कभी भी एमरजेंसी में आपको पैसों की जरूरत पड़ती है, तो आप 25,000 रूपये से कम निवेश करके अपनी एफडी पर 4 लाख रूपये तक का लोन ले सकते हैं. 16,000 करोड़ से ज्यादा के बुक साइज और 2.5 लाख ग्राहकों के आधार के साथ बजाज फाइनेंस की एफडी बाजार में सबसे बेहतर है.

आप बजाज फाइनेंस ऑनलाइन FD बुकिंग प्रक्रिया से तुरंत अपने बच्चे के लिए निवेश करना शुरू कर सकते हैं. ये बहुत आसान है, बस आप एक छोटा-सा ऑनलाइन फॉर्म भरें ताकि एक एग्जिक्यूटिव आपको फोन कर सकें और निवेश करने से जुड़ी सलाह दे सकें.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें