Advertisement

Company

  • Oct 21 2019 7:21PM
Advertisement

Good News : BSNL के कर्मचारियों को दिवाली से पहले ही मिल सकती है तनख्वाह'

Good News : BSNL के कर्मचारियों को दिवाली से पहले ही मिल सकती है तनख्वाह'

नयी दिल्ली : बीएसएनएल कर्मचारियों के खुशखबरी है और वह यह कि कंपनी के कर्मचारियों को दिवाली से पहले ही उनकी तनख्वाह मिल सकती है. कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक पीके पुरवार ने सोमवार को कहा कि कंपनी के कर्मचारियों को दिवाली के पहले तनख्वाह मिल सकती है. हालांकि, इसके साथ उन्होंने यह भी कहा कि संकट में फंसी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल को पटरी पर लाने की सरकार की योजना एक महीने के भीतर सार्वजनिक किये जाने की उम्मीद है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी को इस साल के अंत तक 4जी स्पेक्ट्रम आवंटित कर दिया जायेगा.

बीएसएनएल और इंटरनेट पर मनोरंजक और समाचार आधारित वीडियो समाग्री उपलब्ध कराने वाली एप आधारित यप टीवी के साथ भागीदारी के मौके पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान एक सवाल पर यह बात कही. उनसे कंपनी को पटरी पर लाने की सरकार की योजना में देरी को देखते हुए कंपनी के भविष्य के बारे में पूछा गया था.

उन्होंने यह भी कहा कि सभी कर्मचारियों का वेतन दिवाली से पहले मिल जायेगा. बाद में उन्होंने कहा कि पुनरुद्धार योजना एक महीने के भीतर आनी चाहिए. पुरवार ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि दूरसंचार क्षेत्र चुनौतीपूर्ण स्थिति से गुजर रहा है. सभी परिचालक बेहद प्रतिस्पर्धी शुल्क के कारण वित्तीय रूप से चुनौतीपूर्ण स्थिति देख रहे हैं. ऊपर से बीएसएनएल के साथ पुराने समय के मसले जुड़े हैं, जिसमें बड़ी संख्या में कार्यबल भी है. इसका समाधान पुनरुद्धार पैकेज के जरिये किया जायेगा. हमें उम्मीद है कि अगले कुछ सप्ताह में इस पैकेज के सार्वजनिक होने की संभावना है.

घाटे में चल रही बीएसएनएल ने 4जी स्पेक्ट्रम आवंटन को लेकर 2015 में सरकार को आवेदन दिया था और स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना पैकेज के बारे में मंजूरी मांगी थी, जो 2009 से लंबित है. सूत्रों के अनुसार, पैकेज से सरकार के ऊपर 74,000 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है, लेकिन इसमें से ज्यादातर राशि संपत्ति को बाजार पर चढ़ाकर जुटायी जा सकती है.

पुरवार ने कहा कि हम बाजार में अगुआ हैं. हम ऐसी कंपनी हैं, जिसकी आय 20,000 करोड़ रुपये से अधिक है. सभी कर्मचारियों का वेतन दिवाली से पहले मिल जायेगा. उन्होंने कहा कि बीएसएनएल के ऊपर वेतन मद में 1,200 करोड़ रुपये की देनदारी है. इसका निपटान आंतरिक संसाधन से कर दिया जायेगा. 4जी स्पेक्ट्रम आवंटन की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर पुरवार ने कहा कि हमें 4जी स्पेक्ट्रम चालू वर्ष के अंत तक मिलने की उम्मीद है. कंपनी ने 3जी स्पेक्ट्रम का उपयोग करते हुए देश के कुछ भागों में 4जी सेवा शुरू की है.

उन्होंने कहा कि स्पेक्ट्रम मिलने के बाद कंपनी को पूर्ण रूप से 4जी नेटवर्क का विस्तार करने में 12-15 महीने लगेंगे. बीएसएनएल के सीएमडी ने कहा कि कंपनी की पुनरुद्धार योजना सरकार की ओर से मंजूर होने के बाद सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी स्वयं को ‘वॉयस' सेवा प्रदाता से ‘डाटा फर्स्ट' कंपनी के रूप में तब्दील करेगी.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement