Company

  • Jan 24 2020 5:56PM
Advertisement

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने एयर एशिया के अधिकारियों को पूछताछ के लिए भेजा नया समन

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने एयर एशिया के अधिकारियों को पूछताछ के लिए भेजा नया समन

नयी दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनशोधन के एक मामले में पूछताछ के लिए एयर एशिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टोनी फर्नांडीज समेत अन्य वरिष्ठ कार्यकारियों को नया समन जारी किया है. अधिकारियों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. ईडी ने कंपनी और इसके अधिकारियों के खिलाफ 2018 में धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया था.

सूत्रों ने कहा कि ईडी ने फर्नांडीज को पांच फरवरी को उनके डिप्टी तथा समूह के पूर्व डिप्टी सीईओ बो लिंगम को तीन फरवरी को तथा एयर एशिया इंडिया लिमिटेड के पूर्व निदेशक आर वेंकटरमण को 10 फरवरी को जांच अधिकारी के समक्ष उपस्थित होने को कहा है. कंपनी के मौजूदा तथा पूर्व प्रबंधन से जुड़े कुछ अन्य लोगों को भी उपस्थित होने को कहा गया है.

सूत्रों ने कहा कि ईडी ने इससे पहले इनमें से कुछ अधिकारियों को इसी महीने उपस्थित होने का समन जारी किया था. हालांकि, कुछ अधिकारियों के उपस्थित नहीं हो पाने तथा कुछ अधिकारियों द्वारा अतिरिक्त समय की मांग करने के कारण नयी तारीखें दी गयी हैं. ये समन धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत जारी किये गये हैं.

सूत्रों के अनुसार, जांच के सिलसिले में अधिकारियों से पूछताछ की जायेगी तथा उनके बयानों को रिकॉर्ड किया जायेगा. एयर एशिया पर आरोप है कि उसने अपनी भारतीय अनुषंगी एयर एशिया इंडिया लिमिटेड को अंतरराष्ट्रीय लाइसेंस दिलाने के लिए सरकारी नीतियों को गलत तरीकों से प्रभावित करने की कोशिशें की हैं. ईडी की जांच इसी आरोप से जुड़ी है.

ईडी ने इस मामले में कंपनी तथा इसके अधिकारियों के खिलाफ मई, 2018 में मामला दर्ज किया था. इस आरोप के मद्देनजर सीबीआई की प्राथमिकी दर्ज होने के बाद ईडी ने जांच शुरू की. विदेशी विनिमय प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत भी इस मामले में ईडी की जांच चल रही है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement