32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

डाउनलोड स्पीड के मामले में JIO अव्वल, अपलोड स्पीड में Vodafone ने मारी बाजी

नयी दिल्ली : रिलायंस जियो ने 4 जी डाउनलोड स्पीड के मामले में अपनी नंबर एक की स्थिति को बरकरार रखा है. अगस्त महीने में उसकी औसत डाउनलोड स्पीड 21.3 मेगाबिट प्रति सेकंड (एमबीपीएस) रही. दूरसंचार नियामक ट्राई की ओर से प्रकाशित रपट में यह जानकारी दी गयी है. हालांकि, 5.5 एमबीपीएस के साथ अपलोड […]

नयी दिल्ली : रिलायंस जियो ने 4 जी डाउनलोड स्पीड के मामले में अपनी नंबर एक की स्थिति को बरकरार रखा है. अगस्त महीने में उसकी औसत डाउनलोड स्पीड 21.3 मेगाबिट प्रति सेकंड (एमबीपीएस) रही. दूरसंचार नियामक ट्राई की ओर से प्रकाशित रपट में यह जानकारी दी गयी है. हालांकि, 5.5 एमबीपीएस के साथ अपलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन शीर्ष पर रही.

डाउनलोड स्पीड ग्राहकों को ऑनलाइन वीडियो, फोटो और संदेश तक पहुंचने और उसे देखने में काम आती है, जबकि अपलोड स्पीड ग्राहकों को फोटो, वीडियो और अन्य दस्तावेजों को दूसरों को भेजने में मदद करती है. औसत डाउनलोड स्पीड के मामले में जियो के बाद एयरटेल (8.2 एमबीपीएस), वोडाफोन (7.7 एमबीपीएस) और आइडिया सेल्युलर (6.1 एमबीपीएस) का स्थान है. हालांकि, वोडाफोन और आइडिया अपने मोबाइल कारोबार का विलय कर चुके हैं लेकिन ट्राई उनके प्रदर्शन की अलग-अलग गणना करता है क्योंकि दोनों कंपनियों के नेटवर्क का एकीकरण अभी चल रहा है. अपलोड श्रेणी में, वोडाफोन के बाद आइडिया (5.1 एमबीपीएस) का नंबर आता है. उसके बाद जियो (4.4 एमबीपीएस) और एयरटेल (3.1 एमबीपीएस) का स्थान है.

सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल सरकार से 4 जी स्पेक्ट्रम आवंटित होने का इंतजार कर रही है. बीएसएनएल 3 जी डाउनलोड और अपलोड स्पीड के मामले में शीर्ष स्थान पर है. ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक, बीएसएनएल की औसत 3 जी डाउनलोड स्पीड 2.6 एमबीपीएस और अपलोड स्पीड 1.2 एमबीपीएस है. डाउनलोड स्पीड के मामले में बीएसएनएल के बाद आइडिया (2 एमबीपीएस), वोडाफोन (1.8 एमबीपीएस) और एयरटेल (1.5 एमबीपीएस) का नंबर है. वहीं, अपलोड स्पीड के लिहाज से बीएसएनएल के बाद 1.1 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन और आइडिया का स्थान है. एयरटेल की औसत 3 जी अपलोड स्पीड 0.7 एमबीपीएस है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें