29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अब भारत में ही स्टोर किया जायेगा डिजिटल डेटा, अमेरिकी कंपनी पेपाल कर रही काम

हैदराबाद : अमेरिका की डिजिटल भुगतान कंपनी पेपाल आंकड़ों को स्थानीय स्तर पर स्टोर रखने यानी डेटा स्थानीयकरण को लेकर अपने साझेदारों के साथ काम कर रही है. पेपाल इंडिया के उपाध्यक्ष एवं प्रमुख (इंजीनियरिंग) गुरु भट ने मंगलवार को यह बात कही. यह पूछे जाने पर क्या पेपाल डेटा स्थानीकरण पर विचार कर रहा […]

हैदराबाद : अमेरिका की डिजिटल भुगतान कंपनी पेपाल आंकड़ों को स्थानीय स्तर पर स्टोर रखने यानी डेटा स्थानीयकरण को लेकर अपने साझेदारों के साथ काम कर रही है. पेपाल इंडिया के उपाध्यक्ष एवं प्रमुख (इंजीनियरिंग) गुरु भट ने मंगलवार को यह बात कही. यह पूछे जाने पर क्या पेपाल डेटा स्थानीकरण पर विचार कर रहा है, इस पर उन्होंने कहा कि भारत में परिचालन के हिस्से के रूप में हम बहुत से साझेदारों के साथ काम कर रहे हैं. यही नहीं हम आंकड़ों को स्थानीय स्तर पर संग्रहीत रखने के प्रस्ताव पर भी उनके साथ काम रहे हैं.

इसे भी देखें : डाटा स्टोरेज क्षमता में बेशुमार बढ़ोतरी से आइटी सेक्टर में क्रांतिकारी बदलाव की उम्मीद!

भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले साल अप्रैल में भुगतान कंपनियों को ग्राहकों के आंकड़ों को विशेष तौर पर स्थानीय सर्वरों पर स्टोर करने के लिए कहा था. इसके लिए उन्हें छह महीने का समय दिया गया था. हालांकि, वीजा और मास्टरकार्ड जैसी विदेशी कंपनियों ने अभी तक ऐसा नहीं किया है.

पेपाल के भट ने कहा कि सभी बाजारों में जहां हम काम कर रहे हैं, हमारा इरादा ऐसा मंच तैयार करने का है, जो सभी प्लेटफॉर्मों के अनुरूप हो. भारत को लेकर भी हमारा यही दृष्टिकोण है. भारतीय कानूनों का हम पालन करेंगे. पेपाल ने भारत में अपनी मौजूदगी को बढ़ाते हुए हैदराबाद में अपना तीसरा वैश्विक प्रौद्योगिकी केंद्र स्थापित करने की घोषणा की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें